भारत

हरियाणा: ठेका कर्मचारियों को निकालने के विरोध में होंडा मोटरसाइकिल संयंत्र में हड़ताल

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के मानेसर संयंत्र में करीब 2,500 ठेका कर्मचारियों ने मंगलवार को हड़ताल की. ये सभी 400 ठेका कर्मचारियों को संयंत्र से निकाले जाने का विरोध कर रहे थे.

(फोटो साभार: फेसबुक)

(फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के मानेसर संयंत्र में करीब 2,500 ठेका कर्मचारियों ने मंगलवार को हड़ताल की. यह सभी 400 ठेका कर्मचारियों को संयंत्र से निकाले जाने का विरोध कर रहे थे.

एचएमएसआई कर्मचारी संघ ने आरोप लगाया कि कंपनी ने संयंत्र का उत्पादन 50 प्रतिशत तक घटा दिया है. कंपनी और ठेका कर्मचारियों को निकालने की प्रक्रिया में है.

एचएमएसआई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुरेश गौर ने कहा कि यह कामबंदी मंगलवार को तब शुरू की गयी जब कंपनी प्रबंधन ने कुछ ठेका कर्मियों को संयंत्र में प्रवेश नहीं करने दिया.

उन्होंने कहा, ‘आज (मंगलवार) करीब 400 ठेका कर्मचारियों को निकाल दिया गया. उन्हें कारखाना परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया. इसके वजह से उन कर्मचारियों ने काम रोक दिया जो पहले से संयंत्र में मौजूद थे.’

गौर ने कहा कि जिन ठेका कर्मचारियों को संयंत्र परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया वह सुबह से कारखाने के गेट के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रबंधन की तत्काल कुल 650 ठेका कर्मचारियों को निकालने की योजना है. गौर के मुताबिक कंपनी के मानेसर संयंत्र में 1,900 स्थायी और 2,500 ठेका कर्मचारी हैं.

आज तक के अनुसार, इससे पहले अगस्त महीने में उपभोग घटने से आई सुस्ती के मद्देनजर होंडा ने मानेसर प्लांट से 700 अस्थायी कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया था. इसके अलावा कंपनी वर्तमान मंदी से निपटने के लिए अन्य लागत कटौती उपायों की योजना बना रही है.

 

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)