लोकसभा: कांग्रेस ने मार्शलों पर अपनी दो महिला सांसदों के साथ धक्का-मुक्की का आरोप लगाया

महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में पोस्टर लहराने वाले कांग्रेस सांसद हिबी इडेन ने कहा कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन मार्शलों के जरिए इसे रोकने की कोशिश हुई और महिला सांसदों के साथ धक्का-मुक्की की गई. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार लोकतंत्र का गला घोट रही है.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला. (फोटो: पीटीआई)

महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में पोस्टर लहराने वाले कांग्रेस सांसद हिबी इडेन ने कहा कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन मार्शलों के जरिए इसे रोकने की कोशिश हुई और महिला सांसदों के साथ धक्का-मुक्की की गई. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार लोकतंत्र का गला घोट रही है.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला. (फोटो: पीटीआई)
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में हंगामे के दौरान मार्शलों ने पार्टी की दो महिला सांसदों के साथ ‘धक्का-मुक्की’ की.

चौधरी ने संसद भवन परिसर में संवादददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि वह इंतजार कर रहे हैं कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जिम्मेदार मार्शलों के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘ऐसा सदन में हमने कभी नहीं अनुभव नहीं किया था. हमारी दो महिला सांसदों ज्योति मणि और राम्या हरिदास के साथ मार्शलों ने सदन में धक्का-मुक्की की.’

ज्योति मणि ने कहा, ‘यह दुखद है कि राम्या हरिदास और मेरे साथ सदन में धक्का-मुक्की की गई. हमने इस बारे में स्पीकर के समक्ष शिकायत की है.’

महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में बड़ा पोस्टर लहराने वाले कांग्रेस सांसद हिबी इडेन ने कहा कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन मार्शलों के जरिए इसे रोकने की कोशिश हुई और महिला सांसदों के साथ धक्का-मुक्की की गई. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार लोकतंत्र का गला घोट रही है.

इस बीच, कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष पार्टी चाहते हैं कि दोनों सांसद.. हिबी इडेन और टीएन प्रतापन सदन में उनके आचरण के लिए क्षमा मांगें, लेकिन कांग्रेस इसके लिए तैयार नहीं होगी.

दरअसल, सदन में महाराष्ट्र मुद्दे पर हंगामे के दौरान प्रतापन और इडेन तथा मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की हुई.

वहीं, भाजपा ने सोमवार को लोकसभा में हंगामा करने वाले कांग्रेस सांसदों के आचरण की आलोचना करते हुए कहा कि सभी दलों को संसद की पवित्रता और महान परंपरा को बनाने रखने के लिये साथ आना चाहिए.

विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से बातचीत में लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों के व्यवहार की आलोचना करते हुए कहा, ‘ महाराष्ट्र में भाजपा ने नहीं बल्कि कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की.’

गौरतलब है कि महाराष्ट्र मुद्दे पर लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस सदस्यों के भारी हंगामे और पार्टी के दो सदस्यों हिबी इडेन एवं टी एन प्रतापन तथा मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की के बाद सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

सदन की कार्यवाही आरंभ होने के साथ ही कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करते और पोस्टर लिए हुए आसन के निकट पहुंच गए. इडेन और प्रतापन ने बड़ा पोस्टर ले रखा था जिस पर ‘स्टॉप मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी’ लिखा था.

प्रश्नकाल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने प्रश्न पूछने से इनकार करते हुए कहा, ‘महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है. ऐसे में प्रश्न पूछने का कोई मतलब नहीं है.’

विधि मंत्री ने जोर दिया कि महाराष्ट्र चुनाव में भाजपा..शिवसेना गठबंधन को देवेन्द्र फड़णवीस के नेतृत्व में बहुमत मिला लेकिन कांग्रेस ने शिवसेना से हाथ मिलाकर इसे चुराने का काम किया. उन्होंने कहा कि यह ‘राजनीतिक लालच और अवसरवाद’ है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq