ब्राज़ील के अमेज़न जंगलों में पेड़ों की घटती संख्या ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड

ब्राज़ील के नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च ने कहा है कि उपग्रह से एकत्रित किए गए आंकड़ों में सामने आया है कि 12 माह की अवधि में अमेज़न वर्षा वन में तकरीबन 10 हज़ार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ ख़त्म हो गए.

FILE PHOTO: An aerial view of a tract of Amazon jungle recently cleared by loggers and farmers near the city of Novo Progresso, Brazil September 22, 2013. REUTERS/Nacho Doce//File Photo

ब्राज़ील के नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च ने कहा है कि उपग्रह से एकत्रित किए गए आंकड़ों में सामने आया है कि 12 माह की अवधि में अमेज़न वर्षा वन में तकरीबन 10 हज़ार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ ख़त्म हो गए.

FILE PHOTO: An aerial view of a tract of Amazon jungle recently cleared by loggers and farmers near the city of Novo Progresso, Brazil September 22, 2013. REUTERS/Nacho Doce//File Photo
ब्राजील के अमेजन वर्षा वन. (फाइल फोटो: रॉयटर्स)

ब्रासीलिया: ब्राजील ने अमेजन के जंगलों के बारे में बृहस्पतिवार को संशोधित आंकड़े जारी किए, जिनमें सामने आया कि अमेजन वर्षा वन में जुलाई 2019 तक तकरीबन 10,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र वन रहित हो गया है. पिछले एक दशक से ज्यादा वक्त में इतनी बड़ी संख्या में पेड़ों का सफाया कभी नहीं हुआ.

नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (आईएनपीई) ने पिछले हफ्ते कहा था कि उपग्रह से एकत्रित किए गए आंकड़ों में सामने आया है कि 12 माह की अवधि में 9,762 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ खत्म हो गए. पहले की तुलना में यह 29.5 प्रतिशत ज्यादा है.

आईएनपीई की तरफ से इस हफ्ते संशोधित आंकड़े जारी करने पर मालूम चला कि यह इजाफा जितना सोचा गया था, उससे कहीं अधिक था. विश्व के सबसे बड़े वर्षा वन में पेड़ों का सफाया 43 फीसदी तक बढ़ गया था.

आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में खत्म होने वाली 12 माह की अवधि में 10,100 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ साफ हो गए थे. इसकी तुलना में अगस्त 2017 से जुलाई 2018 के बीच 7,033 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ों का सफाया हुआ.

पेड़ों के सफाए की यह घटना 2008 के बाद सबसे बड़ी है, जब 12 माह की अवधि में अमेजन के जंगलों में 12,287 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ खत्म हो गए.

इन आंकड़ों की घोषणा उस घटना के बाद हुई है, जब इस साल की शुरुआत में वर्षा वन में लगी आग ने जंगल के बड़े हिस्से को बर्बाद कर दिया था.

बता दें कि बीते अगस्त महीने में ब्राजील के जनजातीय समूहों ने देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर आरोप लगाया था कि वह अमेज़न वर्षा वन को नष्ट करना चाहते हैं. उन्होंने राष्ट्रपति बोल्सोनारो पर किसानों, लकड़हारों और खनिकों को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया था और उन्हें पद से हटाने की मांग भी की थी.

आंकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त तक ब्राजील के जंगलों में आग लगने की 76,720 घटनाएं हुई थीं और इनमें से आधी से अधिक अमेज़न में हुई हैं.

आईएनपीई के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में अमेज़न वर्षा वनों ने 519 वर्ग मील क्षेत्र के पेड़ खो दिए. एक महीने में जंगल की कटाई का यह आंकड़ा सर्वाधिक था.

आईएनपीई ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा था कि इस साल की शुरुआत से आग लगने की घटनाओं में 84 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

मालूम हो कि अमेज़न के जंगल 5.5 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र में फैला है. विश्व के करीब 60 प्रतिशत वर्षा वन अकेले अमेज़न के जंगलों में हैं. पृथ्वी का 20 प्रतिशत ऑक्सीजन यहीं से मिलता है, इसलिए अमेज़न को जंगलों को दुनिया का फेफड़ा भी कहा जाता है. यहां 16,000 से अधिक जीवों की प्रजातियां भी निवास करती हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq