भारत

मिज़ोरम में एड्स के करीब 18 हज़ार मरीज़, आंकड़ा भारत में सर्वाधिक: रिपोर्ट

देश में एचआईवी/एड्स से सबसे अधिक प्रभावित राज्य मिज़ोरम है, जहां 17,897 लोग इस रोग से प्रभावित हैं. राज्य में हर दिन एड्स के औसतन नौ नए मामले सामने आते हैं.

School children make an AIDS logo during the preparation for the World AIDS Day program at a school in the northern Indian city of Chandigarh November 29, 2006. India is home to an estimated 5.7 million people with HIV according to the United Nations, the largest caseload in the world. REUTERS/Ajay Verma (INDIA) - RTR1JTW1

(फोटो: रॉयटर्स)

आइजोल: मिजोरम में एचआईवी एड्स से 17 हजार 897 लोग संक्रमित हैं और यह आंकड़ा देश में सबसे अधिक है. इस साल की शुरुआत से अबतक औसतन हर रोज एचआईवी/एड्स के नौ संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. विश्व एड्स दिवस के मौके पर मिजोरम राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी की ओर से जारी आंकड़े में यह जानकारी दी गई है.

देश में एचआईवी/एड्स से सबसे अधिक प्रभावित राज्य मिजोरम है, जहां 17,897 लोग इस रोग से प्रभावित हैं. राज्य में हर दिन एड्स के औसतन नौ नए मामले सामने आते हैं.

विश्व एड्स दिवस के मौके पर आंकड़े जारी करते हुए मिजोरम राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (एमएसएसीएस) के अधिकारियों ने बताया कि देश के सबसे कम जनसंख्या वाले राज्यों में शामिल मिजोरम में एचआईवी के लिए 25-34 उम्र वर्ग में 42 प्रतिशत से अधिक के जांच नतीजे सकारात्मक रहे.

हर साल एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है और इस उपलक्ष्य में रविवार को कई जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. एड्स दिवस के मौके पर पूरे राज्य में कई जागरुकता कार्यक्रम चलाए गए.

अधिकारियों ने बताया कि 2018-19 में 2557 ताजा मामले सामने आये हैं जो राज्य की दस लाख की आबादी के हिसाब से बहुत अधिक है. उन्होंने बताया कि एचआईवी मरीजों की कुल संख्या में छह हजार से अधिक महिलायें हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि पहले मादक द्रव्यों के आदी लोगों और यौनकर्मियों के बीच एचआईवी संक्रमण की दर ज्यादा थी, लेकिन अब अन्य तबके में भी ऐसे मामले बढ़े हैं. अधिकारियों ने ईसाई बहुलता वाले इस राज्य में समस्या से मुकाबले के लिए नेताओं, नागरिक संस्थाओं के सदस्यों और चर्चों से सहयोग मांगा है.