राजनीति

झारखंड में जनादेश पर झामुमो नेता हेमंत सोरेन बोले, जनता की उम्मीदें टूटने नहीं देंगे

चुनाव आयोग की ओर से अब तक आए आंकड़ों के अनुसार, झामुमो 12 सीटें जीत चुकी है और 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. भाजपा 10 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस ने अब तक छह सीटें जीती हैं, जबकि नौ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

Ranchi: Jharkhand Mukti Morcha (JMM) working president Hemant Soren addresses a press conference as JMM and Congress alliance lead in the Jharkhand Assembly election results, in Ranchi, Monday, Dec. 23, 2019. (PTI Photo)

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमेत सोरेन सोमवार को रांची में एक पत्रकार वार्ता की. (फोटो: पीटीआई)

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने सोमवार को झारखंड की राजधानी रांची में कहा कि राज्य की जनता ने विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश दिया है, जो मील का पत्थर साबित होगा.

उन्होंने इस जनादेश के लिए जनता को धन्यवाद दिया.

झारखंड में अपने नेतृत्व में महागठबंधन के स्पष्ट बहुमत सुनिश्चित करने के बाद सोमवार शाम उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही.

झारंखड के भावी मुख्यमंत्री पद हेमंत सोरेन ने कहा, ‘आज हमारे लिए जनता की सेवा के लिए संकल्प का दिन है. राज्य में जो परिणाम आए हैं, वे हम सभी के लिए उत्साहजनक हैं. जनता का जनादेश स्पष्ट है.’

हेमंत ने कहा, ‘आज राज्य में आया जनादेश झारखंड के इतिहास में नया अध्याय साबित होगा. यह यहां मील का पत्थर साबित होगा.’

झारखंड के पांचवें मुख्यमंत्री रहे हेमंत सोरेन वर्तमान में दुमका सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. झामुमो नेता ने कहा कि महागठबंधन पूरे राज्य के सभी वर्गों, संप्रदायों और क्षेत्रों की आकांक्षाओं का ध्यान रखेगा. उन्होंने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे वो महिलाएं हों, मजदूर हों, किसान हों, बच्चे या बुजुर्ग किसी की भी उम्मीदों को टूटने नहीं दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘हम यह पूरा प्रयास करेंगे कि लोगों की उम्मीदें टूटें नहीं.’

हेमंत ने अपने पिता शिबू सोरेन, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राजद प्रमुख लालू यादव का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि आज के परिणाम सभी के परिश्रम का परिणाम हैं.

उन्होंने कहा, ‘अभी हम गठबंधन के सभी सदस्यों के साथ बैठेंगे और सरकार बनाने के लिए तथा शासन के लिए रणनीति तैयार करेंगे.’ राज्य में एनआरसी लागू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम राज्य के हित को ध्यान रखते हुए इस पर निर्णय लेंगे.

मालूम हो कि सोमवार को झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है. अब तक जारी चुनावी रूझानों में हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा में बहुमत के आंकड़े 41 से ऊपर लगातार बढ़त बनाए हुए हैं.

चुनाव आयोग की ओर से अब तक आए आंकड़ों के अनुसार, झामुमो 12 सीटें जीत चुकी है और 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. भाजपा 10 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस ने अब तक छह सीटें जीती हैं, जबकि नौ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसी तरह सीपीआईएमएल और एजेएसयू ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है. झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) और राजद एक-एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)