भारत

‘टुकड़े-टुकड़े’ गैंग को सज़ा देने का वक़्त आ गया: अमित शाह

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में अशांति के लिए कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग ज़िम्मेदार है, इनको दंड देने का समय आ गया है. दिल्ली की जनता को दंड देना चाहिए.

New Delhi: Union Home Minister Amit Shah speaks during the flag-off ceremony of the Delhi-Katra Vande Bharat Express from the New Delhi Railway Station, in New Delhi, Thursday, Oct. 3, 2019. (PTI Photo/Manvender Vashist) (PTI10_3_2019_000102B)

गृहमंत्री अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कांग्रेस पर दिल्ली में हिंसा फैलाने का आरोप लगाते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को राजधानी के लोगों से कहा कि वे पार्टी को आगामी विधानसभा चुनावों में सबक सिखाएं.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, ‘दिल्ली में अशांति के लिए कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग जिम्मेदार है, इनको दंड देने का समय आ गया है. दिल्ली की जनता को दंड देना चाहिए.’

अमित शाह ने कांग्रेस को विवादास्पद कानून पर लोगों को गुमराह करने के लिए दोषी ठहराया. इस कानून में 31 दिसंबर, 2014 से पहले अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है.

गृहमंत्री ने आगे कहा, ‘नागरिकता संशोधन कानून पर संसद में चर्चा हुई. किसी (विपक्षी पार्टियों) ने कुछ नहीं कहा…(संसद से) बाहर आने के बाद वे लोगों को गुमराह करने में लगे हैं.’

15 दिसंबर को दक्षिण दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया के कई छात्र घायल हो गए जब पुलिस ने उनके परिसर में प्रवेश किया और उन पर लाठीचार्ज किया.

इसके बाद, 20 दिसंबर को दरियागंज में तब हिंसा भड़क गई थी जब नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जबरन हटाने की कोशिश की और फिर एक समूह ने पथराव किया था. इस संघर्ष में एक कार में आग लग गई थी और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे.

दिल्ली में भाजपा के प्रदर्शन के बारे में विश्वास व्यक्त करते हुए शाह ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार का समय समाप्त हो गया है और अब ‘कमल खिलेगा’.

शाह ने कहा, ‘दिल्ली आपने हमें सात सांसद दिए अब राष्ट्रीय राजधानी के विकास के लिए अगले चुनाव में भाजपा विधायकों को मौका देने का समय आ गया है.’

केजरीवाल पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि आप सरकार ने केंद्र की योजनाओं में रोड़ा अटकाया. शाह ने कहा, ‘केजरीवाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना और आयुष्मान भारत को लागू नहीं किया. वे केवल हमारी योजनाओं पर अपना नाम चढ़ाना चाहते हैं.’