भारत

किसानों की हत्या से जुड़े सवाल पर कृषि मंत्री राधा मोहन बोले, योग कीजिए

बिहार के मोतिहारी में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बाबा रामदेव के तीन दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन किया.

Motihari: Union Agriculture Minister Radha Mohan Singh performing Yoga during a three-day Yoga event organised by Baba Ramdev, in Motihari on Thursday. PTI Photo(PTI6_8_2017_000162B)

मोतिहारी में योगाभ्यास करते बाबा रामदेव और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह. (फोटो: पीटीआई)

मोतिहारी: केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने बाबा रामदेव के तीन दिवसीय योग शिविर का पूर्वी चंपारन जिला मुख्यालय मोतिहारी में गुरुवार को उद्घाटन किया.

एनडीटीवी के मुताबिक, इन दौरान जब पत्रकारों ने उनसे मंदसौर में किसानों की हत्या से जुड़े सवाल किए तो कृषि मंत्री ने जवाब दिया कि योग कीजिए.

गौरतलब है कि कर्ज़ माफी और फसलों की उचित कीमत की मांग को लेेकर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसान पिछले हफ्ते से आंदोलन कर रहे हैं. इसी दौरान मध्य प्रदेश के मंदसौर में हुई पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो जाती है.

चंपारन सत्याग्रह शताब्दी स्मृति वर्ष के अवसर पर आयोजित इस शिविर का मोतिहारी के गांधी मैदान में उद्घाटन करते हुए राधामोहन ने योग का देश और दुनिया में प्रसार करने के बाबा रामदेव के प्रयास की सराहना की.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र के 193 देशों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर योग अभ्यास किया.

योग शिविर में भाग लेने आए लोगों को योग की विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण देते हुए रामदेव ने उनसे योग को अपनाने की अपील की और कहा, बलवान एवं चरित्रवान बने तभी मेरा भारत महान बनेगा.

रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे की चमक योग के कारण ही है, इसलिये 18 घंटे काम करके भी उन्हें थकान नहीं होती. उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने योग की बदौलत ही अपना वजन 20 किलोग्राम कम किया है.

उल्लेखनीय है कि रामदेव ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पूर्ण शराबबंदी के निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा था कि शराब की लत से छुटकारा पाने में योग से मदद मिलेगी.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)