भारत

दिल्ली विधानसभा चुनाव: आप ने 70 सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान, नई दिल्ली से लड़ेंगे केजरीवाल

आम आदमी पार्टी ने अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए जारी सूची में 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं. 2015 में छह महिलाओं को टिकट देने वाली आप ने इस बार आठ महिलाओं को टिकट दिया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फोटो: ट्विटर)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फोटो: ट्विटर)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को घोषित कर दी. सूची में 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं.

सूची के मुताबिक पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नई दिल्ली सीट से और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पटपड़गंज सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

पार्टी नेता आतिशी, राघव चड्ढा और दिलीप पांडे भी आठ फरवरी को होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इन तीनों ने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वे हार गए थे.

सिसोदिया की सलाहकार और दिल्ली के शैक्षिक सुधारों की रणनीतिकार आतिशी कालकाजी से मैदान में हैं जो कांग्रेस के तीन बार के विधायक और कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा का निर्वाचन क्षेत्र है.

एक अन्य वरिष्ठ नेता दिलीप पांडे तिमारपुर से चुनाव लड़ेंगे, जिन्होंने पिछले साल दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के सामने उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था.

इसी तरह, राघव चड्ढा जो दक्षिण दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार थे, उन्हें अब राजेंद्र नगर से मैदान में उतारा गया है. पार्टी के एक और युवा चेहरे और प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज को ग्रेटर कैलाश से टिकट दिया गया है.

पार्टी ने कई पूर्व कांग्रेस नेताओं को भी टिकट दिया है जो हाल के दिनों में इसमें शामिल हुए थे. इनमें चांदनी चौक से पूर्व विधायक परल सिंह साहनी, मटिया महल से शोएब इकबाल और बदरपुर से राम सिंह नेताजी शामिल हैं.

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल शाहदरा से पार्टी के उम्मीदवार हैं. 2015 में मुस्लिमों, अनुसूचित जातियों और सिखों के बड़े समर्थन के आधार पर रिकॉर्ड 67 सीटें जीतने वाली आप ने इस बार पांच मुस्लिम उम्मीदवारों और दो सिखों को मैदान में उतारा है.

राम सिंह नेताजी कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के बेटे विनय कुमार मिश्रा के साथ कुछ दिन पहले ही आप में शामिल हुए थे, जिन्हें द्वारका से पार्टी ने मैदान में उतारा है.

सिसोदिया ने कहा समिति ने चुनाव के लिए सभी 70 उम्मीदवारों के नाम मंजूर किए हैं. उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘…आठ महिलाएं शामिल हैं. 2015 में छह महिलाएं थी.’

सूची की घोषणा के शीघ्र बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘सभी को शुभकामनाएं. आत्ममुग्ध नहीं हों. कड़ी मेहनत करें. लोगों को ‘आप’ (पार्टी) में और आपमें काफी विश्वास है. ईश्वर आशीर्वाद दें.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)