भारत

भाजपा के नए अध्यक्ष चुने गए जेपी नड्डा

पिछले साल जून में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए जेपी नड्डा अमित शाह की जगह भाजपा के नए अध्यक्ष बने हैं. मौजूदा समय में गृह मंत्री का उत्तरदायित्व निभा रहे अमित शाह ने साढ़े पांच वर्षों तक भाजपा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई.

New Delhi: Union Home Minister and outgoing BJP President Amit Shah greets party leader J P Nadda (2nd R) after he was elected as the next national President of the party, in New Delhi, Monday, Jan. 20, 2020. Organisation Poll process incharge Radha Mohan Singh (2nd R) is also seen. (PTI Photo/Arun Sharma)  (PTI1_20_2020_000113B) *** Local Caption ***

भाजपा के नए अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा सोमवार को निर्विरोध पार्टी के नए अध्यक्ष चुने गए. भाजपा के संगठनात्मक चुनाव के प्रभारी राधामोहन सिंह ने नड्डा के निर्वाचन की घोषणा की.

नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद नड्डा इकलौते उम्मीदवार बचे और उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.

इससे पहले तक नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे. पिछले साल जून में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए नड्डा अमित शाह की जगह पार्टी के नए अध्यक्ष बने हैं.

मौजूदा समय में गृह मंत्री का उत्तरदायित्व निभा रहे शाह ने साढ़े पांच वर्षों तक भाजपा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई और उनके अध्यक्ष रहते 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की और पूरे देश में पार्टी का विस्तार हुआ.

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी तथा कई मुख्यमंत्रियों एवं नेताओं ने सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया के दौरान नड्डा के नाम का प्रस्ताव किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित अन्य पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं ने भाजपा मुख्यालय में नड्डा का अभिनंदन किया.

भाजपा नेताओं ने सोमवार को जे पी नड्डा की ‘सादगी’ की प्रशंसा करते हुए विश्वास जताया कि उनके विशाल संगठनात्मक अनुभव का पार्टी को लाभ मिलेगा और उनके नेतृत्व में पार्टी अच्छा काम करेगी.

रक्षा मंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने नड्डा को बधाई देते हुए कहा, ‘मुझे विश्वास है कि पार्टी उनके नेतृत्व में नया गौरव और सफलता हासिल करेगी. अपने सांगठनिक अनुभव के लिए पहचाने जाने वाले नड्डा जी हमेशा से पार्टी के लिए मूल्यवान रहे हैं. उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं.’

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक नेता के तौर पर नड्डा के निरंतर के आगे बढ़ने कामना करते हुए कहा कि वह एक ‘प्रेरक’ कार्यकर्ता रहे हैं.

प्रसाद ने कहा कि हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले नड्डा संगठन के एक शानदार नेता हैं और मोदी सरकार में वह एक सफल स्वास्थ्य मंत्री भी रहे. उन्होंने कहा, ‘नड्डा के पास पार्टी नेता और प्रशासक के तौर पर बेहतरीन अनुभव है.’

पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि नड्डा के पास विशाल संगठनात्मक और प्रशासनिक अनुभव है और उम्मीद है कि पार्टी उनके नेतृत्व में और मजबूत होगी.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि शाह के नेतृत्व में पार्टी संगठन मजबूत स्थिति में है और नड्डा भविष्य में भाजपा के लिए और अधिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे.

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के उपाध्यक्ष रमन सिंह ने भी सादगी के लिए नड्डा की सराहना की और विश्वास जताया कि शाह के नेतृत्व में आया ‘स्वर्ण युग’ जारी रहेगा.