राजनीति

दिल्ली चुनाव: भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा को चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक प्रचार से प्रतिबंधित किया

दिल्ली विधानसभा में मॉडल टाउन सीट से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर कहा था कि आठ फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला होगा. इसके बाद एक और ट्वीट में उन्होंने शाहीनबाग में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को लेकर ‘मिनी पाकिस्तान’ का जिक्र किया था.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह और भाजपा नेता विजय गोयल के साथ दिल्ली के मॉडल टाउन से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा. (फोटो: ट्विटर/@KapilMishra_IND)

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह और भाजपा नेता विजय गोयल के साथ दिल्ली के मॉडल टाउन से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा. (फोटो: ट्विटर/@KapilMishra_IND)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी कपिल मिश्रा को विवादित ट्वीट करने के कारण शनिवार को 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने से प्रतिबंधित कर दिया है.

आयोग के सूत्रों के अनुसार मॉडल टाउन से भाजपा प्रत्याशी मिश्रा पर प्रतिबंध की समयसीमा शनिवार को शाम पांच बजे से शुरू होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त और दो अन्य चुनाव आयुक्तों के हस्ताक्षर वाला प्रतिबंध आदेश संबद्ध जिला चुनाव अधिकारी के माध्यम से मिश्रा को भेज दिया गया है.

इस बीच, ट्विटर इंडिया ने चुनाव आयोग के निर्देश पर मिश्रा के विवादित ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार रात को इसे हटा दिया.

साथ ही जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत मिश्रा के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ विभिन्न समुदायों के बीच कटुता पैदा करने का मामला दर्ज किया गया है.

डीसीपी (उत्तर-पश्चिम) विजयंत आर्य ने कहा, ‘मॉडल टाउन के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत पर भाजपा उम्मीदावर कपिल मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत 24 जनवरी को मॉडल टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई और जांच जारी है.’

बता दें कि मॉडल टाउन सीट से उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने गुरुवार को सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा था कि आठ फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला होगा. इसके बाद एक और ट्वीट में उन्होंने शाहीनबाग में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को लेकर ‘मिनी पाकिस्तान’ का जिक्र किया था. मिश्रा ने 23 जनवरी को यह विवादित ट्वीट किया था.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में आठ फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)