भारत

पंजाबः नगर कीर्तन जुलूस के दौरान धमाके में दो लोगों की मौत, नौ घायल

यह विस्फोट पंजाब के तरन तारन में नगर कीर्तन जुलूस के दौरान पटाखे चलाने की वजह से हुआ. पटाखों से निकली चिंगारी ट्रैक्टर में रखे पटाखों तक पहुंची और धमाका हुआ.

Tarn Taran: Police personnel investigate at the site of an explosion which occurred during a 'Nagar Kirtan' religious procession near Pahu village in Tarn Taran district, Saturday, Feb. 8, 2020. Two people were killed and 11 injured in a firecracker explosion. (PTI Photo)(PTI2_8_2020_000274B) *** Local Caption ***

(फोटो: पीटीआई)

तरनतारन: पंजाब के तरन तारन जिले में शनिवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान पटाखों में हुए विस्फोट के कारण दो लड़कों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए.

पुलिस का कहना है कि यह विस्फोट शनिवार शाम को लगभग साढ़े चार बजे उस समय हुआ, जब पहुविंद गांव के पास लोग नगर कीर्तन जुलूस के दौरान पटाखे जला रहे थे. पटाखों से निकली चिंगारी ट्रैक्टर में रखे पटाखों तक पहुंच गई और धमाका हो गया.

तरन तारन के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ध्रुव दहिया ने कहा,’धमाके में दो व्यक्तियों की मौत हो गई.’ मृतकों की पहचान मनप्रीत सिंह (17) और गुरप्रीत सिंह (12) के रूप में की गई है. पुलिस ने बताया कि घायलों की उम्र 18-20 के आसपास है.

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘तरन तारन में पटाखों में हुए विस्फोट की दुखद खबर सुनी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और नौ घायल हो गए. मेरी सरकार मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये का मुआवजा और घायल को उचित इलाज मुहैया कराएगी. तरन तारन के एसडीएम इस घटना की जांच कर जवाबदेही तय करेंगे.’

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं.

उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपए मुआवजा और स्थानीय अस्पताल और गुरु नानकदेव अस्पताल में भर्ती घायलों को मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने की घोषणा की है.

तरन तारन के डिप्टी कमिश्नर ने घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करने को कहा है.

पुलिस अधीक्षक दहिया ने कहा, ‘नगर कीर्तन के दौरान कुछ लड़के पटाखे जला रहे थे कि तभी चिंगारी ट्रैक्टर ट्रॉली पर रखे विस्फोटक पदार्थ- पोटाश, सल्फर और पटाखे पर गिरी जिसके कारण धमाका हुआ.’

धमाका इतना तेज था कि ट्रैक्टर ट्रॉली के टुकड़े-टुकड़े हो गई. मुख्यमंत्री ने घायलों को उचित चिकित्सा मुहैया कराने के लिए तरन तारन के उपायुक्त को निर्देश दिया है.

तरन तारन जिले के नागरिक और पुलिस प्रशासन को पीड़ितों के परिजनों को यथासंभव मदद पहुंचाने का निर्देश भी दिया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)