भारत

दिल्ली चुनाव: हाई प्रोफाइल सीटों का हाल, मनीष सिसोदिया आगे, कपिल मिश्रा और अल्का लाम्बा पीछे

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के कई कद्दावर नेता जहां बड़े अंतर से अपनी सीटों पर बढ़त बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं वहीं कई प्रमुख चेहरे पिछड़ते नजर आ रहे हैं.

New Delhi: Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia addresses a press conference, in New Delhi on Wednesday, July11, 2018. (PTI Photo/Atul Yadav) (PTI7_11_2018_000126B)

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: दिल्ली में विधानसभा चुनाव मतगणना शुरू हो चुकी है. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) को बहुमत मिलता हुई दिख रहा है. वहीं साल 2015 की तुलना में बढ़त बनाने के बावजूद भाजपा काफी पीछे चल रही है.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 70 सीटों के आधिकारिक रुझान सामने आ चुके हैं जिसमें आप 56 सीटों पर आगे है जबकि भाजपा 14 सीटों पर आगे चल रही है. पिछले चुनाव में शून्य पर रही कांग्रेस इस बार भी खाता खोलते हुए नहीं दिख रही है.

मत प्रतिशत की बात करें तो आप 52.29 फीसदी वोटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. वहीं, भाजपा 39.34 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर है. 2015 के विधानसभा चुनाव में नौ फीसदी से अधिक वोट प्रतिशत हासिल करने वाली कांग्रेस पार्टी चार फीसदी के आस-पास सिमटती नजर आ रही है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के कई कद्दावर नेता जहां बड़े अंतर से अपनी सीटें जीतते दिखाई दे रहे हैं वहीं कई प्रमुख चेहरे हारते हुए नजर आ रहे हैं.

आम आदमी पार्टी:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 9815 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, भाजपा के सुनील कुमार यादव दूसरे स्थान पर चल रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सीट पटपड़गंज की बात करें तो वहां से सिसोदिया 656 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के रविंदर सिंह नेगी दूसरे स्थान पर हैं.

नागरिकता संशोधन कानून विरोधी प्रदर्शनों के कारण चर्चा में रहा शाहीन बाग ओखला विधानसभा क्षेत्र में है जहां से आप के अमानतुल्लाह खान विधायक हैं. खान 13631 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं और भाजपा के ब्रह्म सिंह दूसरे स्थान पर हैं.

राजिंदर नगर से आप उम्मीदवार राघव चड्ढा 17392 वोटों से आगे हैं जबकि भाजपा के सरदार आरपी सिंह दूसरे स्थान पर हैं.

तिमारपुर से आप उम्मीदवार दिलीप पांडे 9622 वोटों से आगे हैं जबकि भाजपा के सुरिंदर पाल सिंह उर्फ बिट्टू दूसरे स्थान पर हैं.

कालकाजी से आप की आतिशी 656 वोटों से आगे हैं जबकि भाजपा के धर्मबीर सिंह पीछे चल रहे हैं.

नजफगढ़ से आप के कैलाश गहलोत 2247 वोटों से आगे हैं जबकि भाजपा के अजीत सिंह खरखरी पीछे चल रहे हैं.

भाजपा:

विश्वास नगर से भाजपा के ओम प्रकाश शर्मा 12558 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि आप के दीपक सिंगला दूसरे स्थान पर हैं.

रोहिणी सीट से भाजपा के विजेंदर गुप्ता 2024 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि आप के राजेश बंशीवाला दूसरे स्थान पर हैं.

मुस्तफाबाद सीट से भाजपा के जगदीश प्रधान 25987 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि आप के हाजी युनूस दूसरे स्थान पर हैं.

मॉडल टाउन से भाजपा के कपिल मिश्रा पीछे चल रहे हैं जबकि आप के अखिलेश पति त्रिपाठी 11691 वोटों से आगे चल रहे हैं.

भाजपा का सोशल मीडिया चेहरा माने जाने वाले तेजिंदर सिंह बग्गा हरी नगर सीट पर दूसरे स्थान पर हैं जबकि आप की राज कुमारी ढिल्लन 1283 वोटों से आगे चल रही हैं.

कांग्रेस:

द्वारका से आप के विनय मिश्रा 7831 वोटों से आगे हैं जबकि भाजपा के प्रद्युम्न राजपूत दूसरे स्थान पर चल रहे हैं. आप से कांग्रेस में गए पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र आदर्श शास्त्री तीसरे स्थान पर चल रहे हैं और अपनी जमानत भी बचाते हुए नहीं दिख रहे हैं.

एशिया के थोक कपड़ों के सबसे बड़े मार्केट में से एक गांधीनगर सीट पर कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. वहां आप से भाजपा में गए अनिल बाजपेयी 2248 वोटों से आगे हैं जबकि आप के नवीन चौधरी दूसरे स्थान पर चल रहे हैं.

चांदनी चौक विधानसभा सीट पर कांग्रेस की अल्का लांबा तीसरे स्थान पर हैं. वहां से आप के प्रह्लाल सिंह साहनी 17908 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के सुमन कुमार गुप्ता दूसरे स्थान पर हैं.