भारत

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अचानक गायब होने से हारी भाजपा: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली चुनाव में कांग्रेस के एकाएक गायब होने के चलते उनकी पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुक़ाबला हो गया, जिसके कारण भाजपा की हार हुई.

प्रकाश जावड़ेकर. (फोटो साभार: फेसबुक/PrakashJavadekarOfficial)

प्रकाश जावड़ेकर. (फोटो साभार: फेसबुक/PrakashJavadekarOfficial)

पुणे: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस का ‘अचानक गायब हो जाना’ ही दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार के लिए जिम्मेदार है क्योंकि इससे उनकी पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच सीधा मुकाबला हो गया.

अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप ने दिल्ली विधानसभा की 70 में से 62 सीटें जीतीं जबकि भाजपा महज आठ सीट ही जीत पायी. कांग्रेस लगातार दिल्ली के दूसरे विधानसभा चुनाव में अपना खाता नहीं खोल पायी.

जावड़ेकर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘दिल्ली चुनाव में भाजपा की हार कांग्रेस के आकस्मिक गायब होने की वजह से हुई. यह अलग विषय है कि क्या कांग्रेस (अपने आप) गायब हुई या लोगों ने उसे गायब कर दिया या फिर उनके वोट दूसरी जगह (आप के पास) चले गये.’

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में 26 फीसदी वोट हासिल करने वाली कांग्रेस दिल्ली विधानसभा चुनाव में केवल चार फीसदी वोट हासिल कर पायी.

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के गायब हो जाने के कारण, भाजपा और आप में सीधा मुकाबला हो गया. हमें अपने लिए 42 फीसदी वोट और आप के लिए 48 का अनुमान था लेकिन हमारा अनुमान दोनों के लिए तीन फीसदी से विफल हो गया. हमें 39 फीसदी वोट मिले जबकि आप ने 51 फीसदी वोट हासिल किये.’

मंत्री ने कहा कि चुनाव में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं, लेकिन भाजपा इन सभी चीजों का विश्लेषण करती है.

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने इस बात से भी इनकार किया कि दिल्ली चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ‘आतंकवादी’ कहा था.

हालांकि ऐसा कहते हुए उनका वीडियो सार्वजनिक मंचों पर मौजूद है.

मालूम हो कि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने एक जनसभा के दौरान केजरीवाल को आतंकवादी कहा था. तीन फरवरी को हुई एक प्रेस वार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री ने भी उन्हीं की बात दोहराई थी.

उन्होंने कहा था, ‘केजरीवाल मासूम चेहरा बनाकर पूछ रहे हैं कि क्या वे आतंकवादी हैं, आप आतंकवादी हैं और इसके तमाम सबूत भी हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)