भारत

यूपी: बलात्कार के आरोप में भाजपा विधायक और उनके छह भतीजों पर मामला दर्ज

मामला भदोही ज़िले का है. भदोही के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महिला का आरोप है कि भाजपा विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी ने एक बार और उनके भतीजों संदीप तिवारी, सचिन तिवारी, चंद्रभूषण तिवारी, दीपक तिवारी, प्रकाश तिवारी और नीतेश तिवारी ने चार साल तक कई मौकों पर उनसे बलात्कार किया.

उत्तर प्रदेश के भदोही से भाजपा विधायक रवींद्र नाथ त्रिपाठी (फोटो साभार: www.facebook.com/ravindranath.tripathi.54)

उत्तर प्रदेश के भदोही से भाजपा विधायक रवींद्र नाथ त्रिपाठी (फोटो साभार: www.facebook.com/ravindranath.tripathi.54)

भदोही (उत्तर प्रदेश): भदोही से 56 वर्षीय भाजपा विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी सहित सात लोगों के खिलाफ बुधवार को सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज किया गया.

पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने बताया कि एक महिला ने गत 10 फरवरी को तहरीर देकर आरोप लगाया था कि उसके साथ भाजपा विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी और उनके भतीजों संदीप तिवारी, सचिन तिवारी, चंद्रभूषण तिवारी, दीपक तिवारी, प्रकाश तिवारी और नीतेश तिवारी ने एक होटल में एक महीने तक बारी-बारी से बलात्कार किया.

इसके अलावा एक बार जब वह गर्भवती हुई तो ज़बरदस्ती उसका गर्भपात करा दिया गया.

उन्होंने बताया कि मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक रविन्द्र वर्मा को सौंपी गई थी. महिला के बयान और होटल सहित तमाम बिन्दुओं पर जांच के बाद आज भाजपा विधायक समेत सातों अभियुक्तों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया.

सिंह ने बताया कि महिला का मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान कराने के साथ मेडिकल जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी. अभी फिलहाल गिरफ्तारी नहीं होगी.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि विधायक और उनके परिवार के छह सदस्यों ने चार सालों (साल 2014 से 2018) के दौरान उनका यौन उत्पीड़न किया.

मामला आईपीसी की धारा 376 डी (गैंगरेप), 313 (महिला की सहमति के बिना गर्भपात कराना), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान), 506 (आपराधिक धमकी) के तहत दर्ज किया गया था.

सिंह ने कहा, ‘महिला ने दावा किया है कि वह विधायक के भतीजे संदीप तिवारी को जानती थी. उसने आरोप लगाया है कि संदीप और पांच अन्य ने उसके साथ कई मौकों पर बलात्कार किया. उसने यह भी आरोप लगाया कि विधायक ने एक मौके पर उसके साथ बलात्कार किया.’

सिंह ने कहा कि महिला ने कहा कि वह संदीप तिवारी से वाराणसी से मुंबई की ट्रेन में मिली थी. उन्होंने कहा, ‘कुछ साल पहले विधवा होने वाली महिला ने आरोप लगाया है कि उसके साथ संबंध बनाने के बाद संदीप ने उससे शादी करने का वादा किया था.’

स्थानीय थाने के एसएचओ ने कहा कि महिला ने आरोप लगाया है कि जब उसने संदीप तिवारी से वादे के मुताबिक उससे शादी करने के बारे में पूछा तो उसने और उसके साथियों ने उसके साथ गैंगरेप किया.

एसएचओ ने कहा, ‘उसने आरोप लगाया कि उसके साथ वाराणसी, भदोही और मुंबई जैसी कई जगहों पर साल 2014 से 2018 के बीच चार सालों के दौरान बलात्कार किया गया.’

इससे पहले पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक भाषा का प्रयोग करने के कारण भाजपा विधायक के बेटे दीपक त्रिपाठी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.

वहीं, पिछले साल अगस्त महीने में रवींद्र नाथ त्रिपाठी समेत उनके छह समर्थकों के खिलाफ जमीन संबंधी एक फर्जीवाड़े के मामले में केस दर्ज करने का आदेश दिया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)