दुनिया

अहमदाबाद: नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की तैयारी में लगे अधिकारियों को नहीं आयोजकों की जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि 24 फरवरी को अहमदाबाद में होने जा रहे नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन एक नवगठित संस्था डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है. हालांकि इस कार्यक्रम की तैयारियों में लगे अधिकारी इस समिति से वाकिफ़ नहीं हैं.

Ahmedabad: Workers carry a hoarding with pictures of the U.S. President Donald Trump and India's Prime Minister Narendra Modi as preparations are underway for Trump's forthcoming 'Namaste Trump' event, in Ahmedabad, Wednesday, Feb. 19, 2020. (PTI Photo)  (PTI2_19_2020_000126B)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. वह इस दौरान अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे लेकिन इस कार्यक्रम के आयोजकों को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक, नवगठित संस्था डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है.

हालांकि, चौंकाने वाली बात यह है कि 24 फरवरी को होने जा रहे इस हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम का आयोजन करने वाली संस्था के बारे में और उसे गठित करने वाले लोगों के बारे में किसी को जानकारी नहीं है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है.

हालांकि गौर करने लायक बात यह भी है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान के बाद ही यह सार्वजनिक हुआ कि इस कार्यक्रम का आयोजन कौन कर रहा है. यहां तक कि नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की तैयारियों में व्यस्त गुजरात सरकार और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों को भी इस तरह की किसी समिति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

एक अधिकारी ने बताया, ‘मुझे इस समिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हम सिर्फ तैयारियों और लॉजिस्टिक्स को लेकर काम कर रहे हैं.’

अहमदाबाद के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि उन्हें आज ही इस समिति के बारे में पता चला है कि इस तरह की कोई समिति भी है. विदेश मंत्रालय ने इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही समिति के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया.

शुक्रवार दोपहर द हिंदू  के पत्रकार महेश लांगा ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है कि इस ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति की अध्यक्ष अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बीजल पटेल हैं और समिति में कुछ और सदस्य भी हैं.

इस समिति को लेकर विदेश मंत्रालय की चुप्पी के बाद कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस बारे में सवाल उठाए हैं.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘प्रिय प्रधानमंत्री, विदेश मंत्रालय से कुछ पता चला है. डोनाल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति का अध्यक्ष कौन है? समिति ने अमेरिकी राष्ट्रपति को कब आमंत्रित किया और उन्होंने कब स्वीकार किया और ट्रंप ऐसा क्यों कह रहे हैं कि आपने उनसे 70 लाख लोगों से खचाखच भरे भव्य कार्यक्रम की मेजबानी करने का वादा किया है.’

इससे पहले खबर आई थी कि अहमदाबाद में भव्य स्टेडियम बनाने वाली गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ट्रंप और मोदी की मौजूदगी वाले इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है.

हालांकि, रहस्मय तरीके से स्टेडियम के उद्घाटन को स्थगित कर दिया गया और अब सिर्फ नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के आयोजन की ही खबरें हैं.  हालांकि स्टेडियम के उद्घाटन को स्थगित करने का कोई आधिकारिक कारण नहीं दिया गया है लेकिन सूत्रों का कहना है कि पीएमओ इस कार्यक्रम के साथ में स्टेडियम के उद्घाटन को लेकर उत्सुक नहीं है.

इस पूरे घटनाक्रम पर सूत्रों का कहना है, ‘क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन में पूरी बीसीसीआई और जीसीए का शीर्ष नेतृत्व शामिल होगा क्योंकि उन्होंने इस स्टेडियम के निर्माण के लिए फंड दिया है, इसलिए नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शीर्ष अधिकारियों को शामिल करना पड़ेगा.’

इस पर रवीश कुमार ने कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है और सिर्फ ये संस्था ही फैसला ले रही है कि किसे आमंत्रित किया जाए और किसे नहीं.