उत्तर प्रदेश: भाजपा नेता ने की गाज़ीपुर का नाम बदलने की मांग

उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने गाज़ीपुर का प्राचीन गौरव लौटाने के लिए इसका नाम बदलकर गाधीपुरी करने की मांग करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को पत्र भेजा है.

/

उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव ने बताया कि  उन्होंने गाज़ीपुर का प्राचीन गौरव लौटाने के लिए इसका नाम बदलकर गाधीपुरी करने की मांग करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को पत्र भेजा है.

Ghazipur Station IndiaRail Info Photo 2
(फोटो साभार: indiarailinfo.com)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव ने गाजीपुर का प्राचीन गौरव लौटाने के लिए उसका नाम बदलकर गाधीपुरी करने की मांग करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को एक पत्र भेजा है.

श्रीवास्तव ने बताया कि प्राचीन काल में महर्षि विश्वामित्र के पिता राजा गाधी की राजधानी गाधीपुरी था जिसक अपना वैभवशाली अतीत रहा है. बाद में मुस्लिम आक्रांता मुहम्मद बिन तुगलक के सिपहसालार गाजी के नाम पर इस नगरी का नाम गाजीपुर कर दिया गया था.

भाजपा नेता ने बताया कि गाजीपुर को उसका प्राचीन गौरव लौटाने के लिए वह काफी समय से प्रयासरत हैं और इसी संदर्भ में उन्होंने मौर्य से मिल कर उन्हें गाजीपुर की जनता की भावना से अवगत कराते हुए यह अनुरोध पत्र सौंपा है.

फोटो साभार: ट्विटर
फोटो साभार: ट्विटर

भाजपा पदाधिकारी के जिले का नाम बदलने के इस प्रस्ताव का कांग्रेस के मीडिया विभाग के संयोजक लल्लन कुमार ने कहा, ‘योगी आदित्यनाथ सरकार इस माह के अंत में अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे करने जा रही है . सरकार ने जगहों के नाम बदलने के अलावा कोई और काम नही किया है.’

उन्होंने आगे कहा कि युवाओं, छात्रों और किसानों की समस्याओं की पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है  प्रदेश की जनता सरकार की इस नाकामयाबी को बहुत ध्यान से देख रही है और 2022 के चुनाव में इसका माकूल जवाब देगी.

मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ सरकार अपने कार्यकाल में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय नगर, फैजाबाद जिले का अयोध्या और इलाहाबाद जिले का नाम प्रयागराज कर चुकी है.

बताया जा रहा है कि बस्ती जिले का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर करने पर भी विचार किया जा रहा है. हालांकि अब तक इस बारे में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)