भारत

ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में पीड़ितों की संख्या बढ़कर 60 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि देश में कोरोना वायरस के 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से आठ मामले केरल और एक-एक राजस्थान और दिल्ली से है.

फोटो: रॉयटर्स

फोटो: रॉयटर्स

नई दिल्लीः ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डॉरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉरिस ने बयान जारी कर कहा कि उनके टेस्ट का नतीजा पॉजिटिव आया है. डॉरिस ने कहा, ‘जैसे ही उन्हें इसके बारे में बताया गया उन्होंने सावधानी बरतते हुए खुद को सभी से अलग कर लिया है.’

उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड का स्वास्थ्य विभाग मुझसे मुलाकात करने वाले सभी लोगों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है और उनकी हिदायत मानते हुए मेरा विभाग और मेरा दफ्तर कुछ दिनों तक बंद रहेगा.’ डोरिस कोविड-19 से संक्रमित होने वालीं देश की पहली सांसद हैं.

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि डॉक्टरों को सबसे बीमार मरीजों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है इसलिए शायद नियमित मॉनिटरिंग लॉन्ग टर्म हेल्थ कंडीशन को रोकना पड़ सकता है.

ब्रिटेन में अभी तक कोरोना वायरस से छह लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 26,000 लोगों की जांच हुई है, जिसमें से 373 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

मालूम हो कि चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली है, जहां कोरोना से अब तक 631 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 10,149 मामले सामने आ चुके हैं.

इटली में यात्रा और सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लग चुकी है. कई देशों की विमानन कंपनियों ने इटली के लिए अपनी सेवाएं रोक दी हैं.

भारत में कोरोना वायरस

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि देश में कोरोना वायरस के 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से आठ मामले केरल और एक-एक राजस्थान और दिल्ली से है.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, दो रोगियों के इलाज के लिए भारत में पहली बार दो एंटी-एचआईवी दवाओं का साथ में इस्तेमाल किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया कि किसी भी देश से यात्रा करके भारत आये यात्री अपने स्तर पर अपनी जांच करें और भारत सरकार द्वारा जारी की गई जरूरी हिदायतों पर गौर करें.

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्पेशल सेक्रेट्री संजीव कुमार ने एक रिव्यू बैठक भी बुलाई थी.

उन्होंने इस बैठक के बाद कहा, ‘जो लोग चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, थाइलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, ईरान, फ्रांस, स्पेन या जर्मनी की यात्री करके लौटे हैं, वे खुद ही 14 दिनों के लिए अपने आप को अलग-थलग कर लें.’

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के कारण 31 मार्च तक सभी सिनेमा घरों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

लद्दाख में भी उपराज्यपाल ने 31 मार्च तक सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद करने के आदेश दिए हैं.

वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने प्रधानमत्री मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि हमें सूचना मिल रही है कि कई भारतीय इटली के हवाईअड्डों पर फंस हुए हैं क्योंकि उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने के सर्टिफिकेट के बिना भारत के लिए उड़ान भरने के लिए विमान में सवार नहीं होने दिया जा रहा.

बता दें कि दुनिया के 117 देशों में अब तक कोरोना वायरस के मामले दर्ज किये जा चुके हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या अब 1.16 लाख से अधिक हो गई है.