भारत

कांग्रेस ने डीके शिवकुमार को कर्नाटक और अनिल चौधरी को दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष बनाया

कांग्रेस ने कर्नाटक में तीन कार्यकारी अध्यक्षों की भी नियुक्त की है. वहीं दिल्ली कांग्रेस में पांच उपाध्यक्ष बनाए गए हैं.

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार. (फोटो: पीटीआई)

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा भाजपा की सदस्यता लेने के बीच कांग्रेस ने कर्नाटक और दिल्ली में नए अध्यक्षों की घोषणा की.

कांग्रेस ने बुधवार को डीके शिवकुमार को कर्नाटक कांग्रेस और पूर्व विधायक अनिल चौधरी को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है.

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चौधरी को डीपीसीसी का अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही अभिषेक दत्त, जयकिशन, मुदित अग्रवाल, अली हसन और शिवानी चोपड़ा को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद सुभाष चोपड़ा ने डीपीसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. चौधरी पहले पटपड़गंज से विधायक रहे हैं. वह दिल्ली युवा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

उपाध्यक्ष बनाए गए अभिषेक दत्त मौजूदा समय में पार्षद हैं और पिछले विधानसभा चुनाव में वह कस्तूरबा नगर से चुनाव लड़े थे. पूर्व विधायक जयकिशन को भी उपाध्यक्ष बनाया गया है.

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जेपी अग्रवाल के पुत्र मुदित अग्रवाल, पूर्व विधायक हसन अहमद के पुत्र अली हसन और सुभाष चोपड़ा की पुत्री शिवानी चोपड़ा को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

इसके अलावा शिवकुमार को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) का अध्यक्ष चुने जाने के साथ इश्वर खान्द्रे, सतीश झारकिहोली और सलीम अहमद को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. इससे पहले दिनेश गुन्डू राव कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष थे.

केसी वेणुगोपाल ने बताया कि इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने कर्नाटक विधानपरिषद में विधायक एम. नारायणस्वामी को मुख्य व्हिप और कर्नाटक विधानसभा में विधायक अजय सिंह को कांग्रेस का मुख्य व्हिप घोषित किया है.