कोराना वायरस: भारत में कुल 84 लोग संक्रमित, तमाम राज्यों में शैक्षणिक संस्थान बंद

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 21 मार्च से शुरू होने वाला गुजरात का दो दिवसीय दौरा स्थगित कर दिया गया है. एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया और कुवैत के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं. पश्चिम बंगाल ने भूटान से लगी सीमा सील की.

/
Chikmagalur: Students wear protective masks in the wake of the novel coronavirus (COVID-19) outbreak in Chikmagalur, Friday, March 13, 2020. India has more than 70 positive coronavirus cases so far and recorded its first COVID-19 death in Karnataka. (PTI Photo)(PTI13-03-2020_000056B)

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 21 मार्च से शुरू होने वाला गुजरात का दो दिवसीय दौरा स्थगित कर दिया गया है. एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया और कुवैत के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं. पश्चिम बंगाल ने भूटान से लगी सीमा सील की.

Chikmagalur: Students wear protective masks in the wake of the novel coronavirus (COVID-19) outbreak in Chikmagalur, Friday, March 13, 2020. India has more than 70 positive coronavirus cases so far and recorded its first COVID-19 death in Karnataka. (PTI Photo)(PTI13-03-2020_000056B)
कर्नाटक के चिकमंगलूर स्थित एक स्कूल में मास्क लगाए स्कूली बच्चे. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/पटना/जयपुर: दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से हुई 68 वर्षीय एक महिला की मौत देश में इस रोग से हुई दूसरी मौत है. इसके अलावा इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है.

वहीं तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को बंद कर दिया है और ज्यादातर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं.

इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय एक पुरुष की मौत बीते 10 मार्च को कोरोना वायरस के संक्रमण से हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के सत्यापित मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है. इस विषाणु से संक्रमित पाए गए सात व्यक्तियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. उनमें पांच उत्तर प्रदेश और एक-एक राजस्थान एवं दिल्ली के थे.’

अधिकारियों ने कहा कि इन 84 लोगों के संपर्क में आए 4000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है.

अधिकारी ने कहा, ‘ईरान से भारतीय यात्रियों को लेकर आ रही महान एयर की उड़ान शनिवार आधी रात को मुंबई पहुंचेगी. इटली से भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान इटली के मिलान भेजी जा रही है.’

इसके अलावा नागपुर में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद शहर में इस रोग के चार और महाराष्ट्र में 20 मामले हो गए हैं.

महाराष्ट्र में अब तक सामने आए  कुल 20 मामलों में 10 पुणे से, चार मुंबई से, एक-एक ठाणे एवं अहमदनगर से तथा चार नागपुर से हैं.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 22 साल का एक युवक कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है और उसे किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है. इसी के साथ राजधानी में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दो हो गई है. यह रोगी पहली महिला रोगी का रिश्तेदार है जो कनाडा से भारत आई थी.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 11 रोगी पाए गए हैं जिसमें से सात आगरा के, दो गाजियाबाद के, एक नोएडा तथा एक लखनऊ का है. इनमें से 10 का उपचार दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में तथा एक का उपचार लखनऊ के केजीएमयू में हो रहा है.

इधर, ओडिशा कैबिनेट ने इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ‘कोविड-19 नियम 2020’ को मंजूरी दी है. मणिपुर सरकार ने भी इस सिलसिले में नियम जारी किए हैं.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रशासन ने बताया है कि अब तक दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. जबकि 159 लोगों ने 28 दिन तक पृथक रहने की अपनी अवधि पूरी कर ली है.

अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि 118 देशों में इस महामारी से अभी तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1.31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. लेकिन यह स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और घबराने की जरूरत नहीं है.

उन्होंने बताया कि भारत ने अब तक मालदीव, अमेरिका, मेडागास्कर और चीन सहित कई प्रभावित क्षेत्रों से एक हजार से ज्यादा लोगों को बाहर निकाला है.

केंद्र ने तय किया है कि सीमा पर बनी 37 जांच चौकियों में से महज 19 पर आवाजाही की अनुमति होगी और अगले आदेश तक भारत-बांग्लादेश यात्री ट्रेनें और बसें 15 अप्रैल तक नहीं चलेंगी.

Hyderabad: Medics outside an isolation ward of the novel coronavirus (COVID-19) at a hospital in Hyderabad, Friday, March 13, 2020. India has more than 70 positive coronavirus cases so far and recorded its first COVID-19 death in Karnataka. (PTI Photo)(PTI13-03-2020_000060B)
हैदराबाद के एक अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए बना आईसोलेशन वार्ड. (फोटो: पीटीआई)

अधिकारियों ने बताया कि समूचे देश में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है.

हालात की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षेस नेताओं के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस का प्रस्ताव रखा है ताकि एक संयुक्त रणनीति बनाकर दुनिया के सामने उदाहरण पेश किया जा सके.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमारी धरती कोविड-19 से लड़ रही है. विभिन्न स्तरों पर सरकारें और लोग इससे निपटने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं.’

गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अनिल मलिक ने कहा था कि केवल चार भारत-नेपाल सीमा चौकियां संचालित रहेंगी और भूटान तथा नेपाल के नागरिकों के लिए देश में वीजा मुक्त प्रवेश जारी रहेगा.

उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे को बंद करने का निर्णय विचाराधीन है.

कोराना वायरस के असर से कर्नाटक, ओडिशा, दिल्ली और बिहार बंद जैसी स्थिति नजर आ रही है. दबाव में आकर बीसीसीआई ने इस साल आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के 29 मार्च से 15 अप्रैल तक के शुरुआती मैच निलंबित कर दिया है.

ओडिशा में भी सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. हालांकि परीक्षा देने की अनुमति दी गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया विश्वविद्यालय ने अपनी कक्षाएं निलंबित कर दी हैं.

पश्चिम बंगाल में विश्व भारती विश्वविद्यालय ने विदेशी नागरिकों को छोड़ कर सभी छात्रों को फौरन हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया है.

उधर, जम्मू के जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर जिले में सभी मॉल, जिम, स्विमिंग पूल और क्लबों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं.

बीसीसीआई ने सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न हुए हालात के खिलाफ ऐहतियाती कदम के तहत आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक निलंबित करने का फैसला किया है.’

इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि स्वास्थ्य संकट के कारण राजधानी में किसी भी खेल गतिविधि को अनुमति नहीं दी जायेगी और इसके बाद बीसीसीआई ने यह फैसला लिया. दिल्ली आईपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का घरेलू शहर है.

Jammu: A Jammu Municipal Corporation (JMC) staff member fumigates to disinfect a street in the wake of the novel coronavirus (COVID-19) outbreak, in Jammu, Friday, March 13, 2020. India has more than 70 positive coronavirus cases so far. (PTI Photo)(PTI13-03-2020_000051B)
जम्मू में कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर छिड़काव करता नगर निगम का एक कर्मचारी. (फोटो: पीटीआई)

सउदी अरब ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 62 मामले आने के बाद यूरोपीय संघ के अलावा भारत सहित कुल 12 देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है.

सउदी अरब ने गुरुवार को ही यूरोपीय संघ, स्विटजरलैंड, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, फिलीपीन, सूडान, इथोपिया, दक्षिण सूडान, एरिट्रिया, केन्या, दिजीबाती और सोमालिया के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी थी.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है.

एनआईआईटी ने दिल्ली-एनसीआर के अपने शैक्षणिक केंद्र बंद किए

कौशल विकास और प्रशिक्षण देने वाली कंपनी एनआईआईटी ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अगले आदेश तक दिल्ली-एनसीआर में अपने शैक्षणिक केंद्रों में कक्षाएं बंद करने का फैसला किया है.

दूसरी ओर आईआईटी दिल्ली ने छात्रों को 15 मार्च तक छात्रावास छोड़ने को कहा है.

छात्र मामलों के डीन राजेश खन्ना ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने निवारक उपाय के रूप में छात्रों को 15 मार्च, 2020 तक छात्रावास छोड़ने को कहा है.

संस्थान ने गुरुवार को 31 मार्च तक कक्षाओं और सभी आयोजनों को स्थगित करने की घोषणा की थी.

मध्य प्रदेश: सभी स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल बंद

भोपाल: कोरोना वायरस के चलते मध्य प्रदेश के समस्त स्कूलों, कालेजों एवं सिनेमा हॉलों को एहतियात तौर पर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

हालांकि, कक्षा 10 एवं 12 की समस्त बोर्डों परीक्षाओं के साथ-साथ मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पांचवीं एवं आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी. शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय कर्मचारी विद्यालयों में सरकारी/अकादमिक कार्य यथावत करते रहेंगे.

मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस का एक भी सत्यापित मामला नहीं आया है. लेकिन देश के विभिन्न शहरों में इस बीमारी के सत्यापित मामले आने के बाद एहतियात तौर पर यह कदम उठाया गया है.

कर्नाटक: सभी मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब एक सप्ताह के लिए बंद

कर्नाटक में बीते 11 मार्च को मरने वाले 76 वर्षीय बुजुर्ग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद आज राज्य में सभी मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब एक सप्ताह के लिए बंद कर दिए गए.

New Delhi: People wearing mask to mitigate the spread of coronavirus, walk past a cinema hall, in New Delhi, Thursday, March 12, 2020. Cinema halls in Delhi will be shut till March 31 as a preventive measure following Coronavirus outbreak. (PTI Photo/Vijay Verma) (PTI12-03-2020_000215B)
दिल्ली में सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. (फोटो: पीटीआई)

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में जन्मदिन की पार्टी और शादी समारोह सहित किसी भी प्रकार की सार्वजनिक गतिविधि पर रोक लगा दी है. सभी विश्वविद्यालय भी एक सप्ताह के लिए बंद कर दिए गए हैं.

वहीं गूगल ने पुष्टि की है कि हाल ही में यूनान से बेंगलुरु लौटे उसके कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

बिहार: शैक्षणिक संस्थान, सिनेमाघर, चिड़िया घर 31 मार्च तक बंद

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमाघर, और चिड़िया घर 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं और संकेत दिया कि स्थिति की समीक्षा के बाद अगले कुछ दिनों में और उपाय किए जा सकते हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में महामारी पर एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि भीड़-भाड़ से बचने के लिए पटना में चिड़िया घर, राज्य द्वारा संचालित संग्रहालय और पार्क भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

मुख्य सचिव ने कहा, ‘हम सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को अपनी परीक्षाओं को स्थगित कर पुनर्निर्धारित करने के लिए कह रहे हैं. हम सीबीएसई परीक्षाओं के बारे में कोई आदेश नहीं दे रहे हैं क्योंकि प्रशासन की तरफ से आना चाहिए.’

उत्तर प्रदेश: सभी शैक्षणिक संस्थान 22 मार्च तक बंद

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने निजी विधालयों सहित सभी बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद कर देने की घोषणा की है.

वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविदयालय (एएमयू) ने एहतियात बरतते हुए सभी कक्षाएं, सत्र परीक्षायें 22 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं.

एएमयू के प्रवक्ता ओमर पीरजादा ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर तारिक पीरजादा की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में शनिवार को यह निर्णय लिया गया कि संस्थान में होने वाली सभी कॉन्फ्रेंस, कार्यशालाएं, शैक्षणिक दौरे और खेल कार्यक्रम 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि विश्वविदयालय में होने वाली सभी परीक्षायें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी.

आईआईटी कानपुर ने 29 मार्च तक स्थगित की कक्षाएं और परीक्षाएं: कोरोना वायरस के मद्देनजर कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने अपनी सभी कक्षाएं और परीक्षाएं आगामी 29 मार्च तक के लिये स्थगित कर दी हैं.

संस्थान के निदेशक अभय करंदीकर ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस को लेकर मौजूदा सूरतेहाल के मद्देनजर संस्थान की सभी परीक्षाएं और कक्षाएं 29 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी हैं.

राजस्थान: स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम, सिनेमाघर 30 मार्च तक बंद रहेंगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम, सिनेमाघर एवं रंगमंच आदि को 30 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

New Delhi: Medics screen patients as part of a precautionary measure for novel coronavirus (COVID-19) outbreak, at a government run hospital in New Delhi, Saturday, March 14, 2020. India has more than 80 positive coronavirus cases so far. (PTI Photo)(PTI14-03-2020_000031B)
नई दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच करते मेडिकलकर्मी. (फोटो: पीटीआई)

इस अवधि में आयोजित होने वाले म्यूजिक इन द पार्क तथा नाटक मंचन जैसे कार्यक्रम भी स्थगित रहेंगे.

गहलोत ने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में चल रही बोर्ड परीक्षाओं पर कोई रोक नहीं होगी. साथ ही, मेडिकल तथा नर्सिंग कॉलेज में कार्य संचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा.

छत्तीसगढ़: सार्वजनिक पुस्तकालय, स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क, आंगनबाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक सार्वजनिक पुस्तकालय, स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का फैसला किया है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नगरीय निकायों की सीमा के अंतर्गत सभी सार्वजनिक पुस्तकालय तथा सरकारी, अर्धसरकारी और निजी व्यायाम शालाएं (जिम), तरणताल (स्वीमिंग पुल) और वाटर पार्क अनिवार्य रूप से 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे.

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सभी आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद रखने का फैसला किया गया है. इस अवधि में लाभार्थियों के बीच प्रावधान के अनुसार भोजन वितरण जारी रहेगा.

इससे पहले राज्य सरकार ने गुरुवार को राज्य में परीक्षाओं को छोड़कर सभी स्कूल और कॉलेजों को आगामी 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया था.

विधानसभा के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए बजट सत्र के दौरान 17 मार्च से 25 मार्च तक अवकाश रखने का फैसला किया गया है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

तमिलनाडु: 31 मार्च तक नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं बंद

तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकारी एवं निजी विद्यालयों में नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी.

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में इसकी घोषणा की गयी है. अधिसूचना में साथ ही कहा गया है कि केरल की सीमा से सटे क्षेत्रों के शिक्षण संस्थान पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए छुट्टी घोषित करेंगे. दक्षिण भारत मे कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले केरल में आये हैं.

अधिसूचना में कहा गया है, ‘कन्या कुमारी, तिरूनेलवेली,तेनकाशी, थेनी, कोयंबटूर, तिरूप्पुर और नीलगिरि जिलों में 31 मार्च तक पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं नहीं लगेंगी.’

पंजाब और हरियाणा: शिक्षण संस्थाएं 31 मार्च तक बंद

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के कारण हरियाणा और पंजाब की सरकारों ने शुक्रवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया.

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया. हरियाणा ने राष्ट्रीय राजधानी से सटे पांच जिलों के स्कूलों को बंद करने का फैसला किया.

Chennai: School students participate in an awareness program on precautionary measures that can be taken to fight coronavirus, in Chennai, Saturday, March 14, 2020. (PTI Photo)(PTI14-03-2020_000074B)
चेन्नई में कोराना वायरस को लेकर एक जागरूकता अभियान में शामिल बच्चे. (फोटो: पीटीआई)

हालांकि हरियाणा के पांच जिलों के स्कूलों, पंजाब और चंडीगढ़ के सभी स्कूलों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम की तहत परीक्षाएं जारी रहेंगी.

हरियाणा के स्कूली शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा, ‘‘राज्य के पांच जिलों सोनीपत, रोहतक, झज्जर, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सभी सरकारी और निजी स्कूल तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद रहेंगे, सिवाय उन स्कूलों के जिनमें परीक्षाएं चल रही हैं.’

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है.

पंजाब में 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश देने के बाद राज्य सरकार कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सिनेमाघरों, रेस्त्रां और क्लबों को भी इस महीने के अंत तक के लिए बंद कर सकती है.

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सरकार जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाने पर विचार कर रही है.

पश्चिम बंगाल: सभी स्कूल और महाविद्यालय 31 मार्च तक बंद

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के खतरे के चलते सभी स्कूल और महाविद्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चलती रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि इन शिक्षण संस्थाओं में आंतरिक परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी.

उन्होंने बताया कि 30 मार्च को समीक्षा बैठक की जाएगी, जिसके बाद आगे के कदम पर फैसला लिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश: सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद

शिमला: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम के तौर पर 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी.

बजट सत्र के दौरान सदन में एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों और क्रैचों समेत सभी सिनेमाघर और शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

उन्होंने कहा कि परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी. हिमाचल प्रदेश में अभी तक कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है.

Patna: Medics take samples from a patient in the isolation ward of novel coronavirus (COVID-19) at Patna Medical College and Hospital (PMCH) in Patna, Saturday, March 14, 2020. (PTI Photo)(PTI14-03-2020_000040B)
पटना मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के आईसोलेशन वार्ड में मरीज का सैंपल लेते डॉक्टर. (फोटो: पीटीआई)

उन्होंने बताया कि 593 लोगों को निगरानी में रखा गया है. उनमें से 372 के बारे में जानकारी आव्रजन ब्यूरो से ली गई. उनके कोविड-19 से प्रभावित 19 देशों की हाल फिलहाल में यात्रा करने के बारे में जानकारी हासिल की गई.

गुजरात: प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित

गांधीनगर: कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 21 मार्च से शुरू होने वाला गुजरात का दो दिवसीय दौरा स्थगित कर दिया गया है.

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया, ‘कोई बड़ी सभा या सम्मेलन आयोजित नहीं करने को लेकर केंद्र द्वारा राज्यों को दी गई हालिया सलाह और कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए मौजूदा हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री का 21 मार्च और 22 मार्च का गुजरात दौरा स्थगित कर दिया गया है.’

मोदी के गृह राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है.

एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया और कुवैत के लिए उड़ानें रद्द कीं

कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया और कुवैत के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं. साथ ही विमानन कंपनी ने फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इजरायल और श्रीलंका के लिए उड़ानों में 30 अप्रैल तक कटौती की घोषणा की है.

एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने अंतरराष्ट्रीय परिचालन का ब्योरा देते हुए यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि एयर इंडिया ने फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इजरायल और श्रीलंका के लिए उड़ानों में 30 अप्रैल तक केवल कमी की है.

सरकार ने इससे पहले बुधवार को राजनयिक और रोजगार श्रेणियों को छोड़कर सभी तरह के वीजा को 13 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया था.

पश्चिम बंगाल: भूटान से लगी सीमा सील

अलीपुरद्वार: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पश्चिम बंगाल सरकार ने भूटान से लगी अपनी सीमा को सील कर दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि अलीपुरद्वार जिले के जयगांव में भारतीय क्षेत्र की सीमा में तैनात पश्चिम बंगाल पुलिस ने शुक्रवार शाम से भारत से भूटान जाने वाले यात्रियों और सामान की आवाजाही को रोक दिया है.

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कारण हाल ही में भूटान ने अलीपुरद्वार जिला प्रशासन को अधिसूचना जारी कर व्यापारिक गतिविधियों और यात्रियों को रोके जाने की सूचना दी थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq pkv games parlay judi bola bandarqq pkv games slot77 poker qq dominoqq slot depo 5k slot depo 10k bonus new member judi bola euro ayahqq bandarqq poker qq pkv games poker qq dominoqq bandarqq bandarqq dominoqq pkv games poker qq slot77 sakong pkv games bandarqq gaple dominoqq slot77 slot depo 5k pkv games bandarqq dominoqq depo 25 bonus 25