भारत

देश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हुई

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित तीसरे मृतक महाराष्ट्र से थे. महाराष्ट्र में सर्वाधिक 39 लोग संक्रमित हैं. महाराष्ट्र में तेजी से फैल रहे कोराना वायरस के संक्रमण के मद्देनज़र राज्य सरकार ने संदिग्ध मरीज़ों के हाथ पर मुहर लगाना शुरू कर दिया है.

New Delhi: Medics screen patients as part of a precautionary measure for novel coronavirus (COVID-19) outbreak, at a government run hospital in New Delhi, Saturday, March 14, 2020. India has more than 80 positive coronavirus cases so far. (PTI Photo)(PTI14-03-2020_000031B)

फोटो: पीटीआई

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में 64 साल के एक बुजुर्ग की मंगलवार को कोरोना से मौत हो गई. यह शख्स हाल ही में दुबई से लौटे थे.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आयुक्त प्रवीण परदेशी ने बताया कि मृतक का मुम्बई के सरकारी कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चल रहा था. कोरोना वायरस से संक्रमित होने के अलावा उसको स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी थीं.

उन्होंने कहा, ‘मरीज को उच्च रक्तचाप और गंभीर निमोनिया था. उसके दम तोड़ने से पहले अचानक उसकी ह्दय गति भी बेहद तेज हो गई थी.’

परदेशी ने कहा कि उसकी मौत का कारण केवल कोविड-19 को बताना गलत होगा. मृतक उपनगरीय घाटकोपर का रहने वाले थे और दुबई यात्रा पर गए थे. सबसे पहले 13 मार्च को उन्हें हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिर अगले ही दिन कस्तूरबा अस्पताल में भेज दिया गया.

सूत्रों के अनुसार व्यक्ति के कुछ करीबी रिश्तेदारों और हिंदुजा अस्पताल के कुछ कर्मियों को भी पृथक किया गया है.

कर्नाटक और नोएडा में दो और लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है.

गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने बताया कि जनपद में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए हैं. इनमें से एक मरीज सेक्टर 100 स्थित लोटस वुलबर्ड सोसाइटी में रहने वाली महिला है, जो हाली ही में फ्रांस से लौटी थी. महिला को पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि दूसरा मरीज सेक्टर 78 में हाइड पार्क का रहने वाला है. संक्रमित पाए जाने के बाद उसे भी अस्पताल के अलग कमरे में रखा गया है.

उन्होंने बताया कि दोनों सोसाइटियों की निगरानी की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है तथा सोसाइटी को साफ-सफाई के जरिए संक्रमण मुक्त किया जा रहा है. दो प्रमुख आवासीय स्थानों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद यहां रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है.

हाइड पार्क सोसाइटी के लोगों ने निर्णय लिया है कि सभी घरेलू सहायिकाओं, विक्रेताओं, डिलीवरी ब्वॉय, आगंतुकों को सोसाइटी में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. सभी निवासियों से अपने-अपने फ्लैट में रहने का अनुरोध किया गया है.

दोनों सोसायटी के मार्केट को भी बंद कर दिया गया है तथा उन्हें संक्रमण मुक्त करने का काम जारी है.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. यहां 39 लोग इससे संक्रमित हैं.

महाराष्ट्र में तेजी से फैल रहे इस संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने संदिग्ध मरीजों के हाथ पर मुहर लगाना शुरू कर दिया है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज़ों को आसानी से पहचान लेने के उद्देश्य से मुहर लगाने का फैसला किया गया है.

ग्रेटर मुंबई म्यूनिसिपल कमिश्नर प्रवीण ने अस्पतालों और हवाईअड्डों पर तैनात सभी अधिकारियों को आदेश जारी कर घरों में क्वारैन्टाइन किए गए संदिग्ध मरीज़ों के बाएं हाथ की हथेली की पुश्त पर अलग-थलग रखे जाने की तारीख समेत मुहर लगाने के लिए कहा गया. यह मुहर 14 दिनों तक नहीं मिटेगी.

इसके बाद कोरोना से संदिग्ध जिन लोगों को घर पर ही क्वैरान्टाइन किया गया है, उनके बाएं हाथ की हथेली पर मुहर लगाई जा रही है, जिस पर होम क्वारैन्टाइन के साथ-साथ तारीख भी लिखी गई है, जब तक कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को क्वारैन्टाइन रहने की जरूरत है.

भारत सरकार ने कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं. अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से भारत आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

वहीं, इससे पहले अब तक भारत में दो लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है, जिनमें सबसे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी के रहने वाले 76 साल के एक बुजुर्ग हैं जबकि दूसरी मौत दिल्ली में 68 साल की एक महिला की हुई है.

वहीं, दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 7,000 से अधिक हो गई है. दुनिया के 145 देशों में 1.8 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से ग्रसित हैं. अमेरिका में अकेले सोमवार को ही कोरोना वायरस से 18 लोगों की मौत हो गई.

अमेरिका में 10 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. ओहायो में मंगलवार को होने जा रहे प्रेसिडेंशियल नॉमिनेंटिंग चुनाव को भी स्थगित कर दिया गया है.

कनाडा ने अमेरिकी नागरिकों को छोड़कर सभी विदेशी नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं.