कैंपस

कोराना: सीबीएसई-आईसीएसई परीक्षाएं स्थगित, विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने का निर्देश

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूली छात्रों के लिए स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर ई-कक्षाएं शुरू करेगा. देश में कोरोना वायरस के चलते स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद हैं.

Chikmagalur: Students wear protective masks in the wake of the novel coronavirus (COVID-19) outbreak in Chikmagalur, Friday, March 13, 2020. India has more than 70 positive coronavirus cases so far and recorded its first COVID-19 death in Karnataka. (PTI Photo)(PTI13-03-2020_000056B)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: सीबीएसई और आईसीएसई ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 31 मार्च तक अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं.

इधर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए.

इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा. आयोग ने एक आदेश में कहा, ‘सभी विश्वविद्यालय और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेज 31 मार्च तक परीक्षाएं टाल दें और मूल्यांकन का काम निलंबित कर दें. हालात की समीक्षा करने के बाद आगे का कार्यक्रम तय किया जाना चाहिए.’

‘काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन’ (सीआईसीएसई) के मुख्य कार्यकारी गैरी अराथून ने बताया कि आईसीएससी की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने एक आधिकारिक संदेश में कहा, ‘शैक्षिक सत्र और परीक्षा कार्यक्रम बनाए रखना जरूरी है, लेकिन साथ ही विभिन्न परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के साथ ही शिक्षकों एवं अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है.’ उन्होंने कहा, ‘सीबीएसई की परीक्षा सहित चल रही सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाएं और उसके बाद पुन:र्निर्धारित की जाएं.’

स्कूली छात्रों के लिए स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर ई-क्लास शुरू होंगी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूली छात्रों के लिए स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर ई-कक्षाएं शुरू करेगा.

निशंक ने ट्वीट किया, ‘प्रिय छात्रों, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्कूल से दूर रहते हुए भी अपनी पढ़ाई से जुड़े रहें, हम जल्द ही स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर ई-क्लास शुरू कर रहे हैं. आपके पाठ्यक्रम के अनुरूप पूरी स्कूली शिक्षा सामग्री होगी.’

उन्होंने कहा, ‘चयनित राज्यों के लिए स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर रोजाना चार घंटे का समय मंजूर किया गया है. चूंकि आप कोरोना वायरस के कारण स्कूल नहीं जा रहे हैं इसलिए हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप इस समय का अधिकतम लाभ उठाएं और अपनी पढ़ाई से जुड़े रहें. हम इसे प्राथमिकता से ले रहे हैं.’

देश में कोरोना वायरस के चलते स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद हैं. मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 170 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और इससे अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)