भारत

केंद्र की राजस्थान सरकार को नसीहत, गोरक्षकों के ख़िलाफ़ करें कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्थान सरकार को निर्देश दिया है कि वो गोरक्षकों को लेकर उसकी ओर से जारी एडवाजरी को सही ढंग से लागू करे.

cow pti

(फाइल फोटो: पीटीआई)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्थान सरकार से हाल ही में तमिलनाडु सरकार के कुछ अधिकारियों को निशाना बनाने वाले कथित गोरक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपेक्षा जताई है.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि हमने कुछ माह पहले एक परामर्श जारी किया है. हम उम्मीद करते हैं कि राजस्थान सरकार परामर्श के आधार पर कानून अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

गौरतलब है कि राजस्थान में कथित गोरक्षकों का उपद्रव थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में बाड़मेर जिले में लगभग 50 गोरक्षकों द्वारा गायों से भरे वाहनों पर पथराव किया गया था.

जैसलमेर से तमिलनाडु ले जाई जा रही गायों से भरे ट्रकों के साथ चल रहे अन्य वाहनों में सवार राज्य सरकार के अधिकारी भी गोरक्षकों के कथित हमले के शिकार हुये थे.

इससे पहले अप्रैल महीने में अलवर के पास हाईवे पर पहलू खान नाम के शख्स की कथित गोरक्षकों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. पहलू खान दूध के लिए गाय ले जा रहा था. स्वयंभू गोरक्षकों ने इन्हें गायों के तस्कर बताकर इन पर पथराव किया.

राज्यों को जारी परामर्श में केंद्र सरकार ने कहा था कि गोरक्षा के नाम पर कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)