देश में कोरोना संक्रमण के मामले 200 के पार, जनता कर्फ्यू के तहत दिल्ली मेट्रो रविवार को बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र दिल्ली सरकार ने स्कूल, रेस्टोरेंट के बाद सभी मॉल बंद करने के निर्देश दिए. जेएनयू छात्रों को हॉस्टल ख़ाली करने का आदेश. मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में सभी ऑफिस बंद. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ख़ुद को आइसोलेट किया.

/
Hyderabad: Medics outside an isolation ward of coronavirus at Gandhi Hospital in Hyderabad, Tuesday, March 3, 2020. Two more positive cases of the novel coronavirus -- one in Delhi and another in Telangana -- have been reported in the country. (PTI Photo) (PTI03-03-2020_000174B) *** Local Caption ***

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र दिल्ली सरकार ने स्कूल, रेस्टोरेंट के बाद सभी मॉल बंद करने के निर्देश दिए. जेएनयू छात्रों को हॉस्टल ख़ाली करने का आदेश. मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में सभी ऑफिस बंद. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ख़ुद को आइसोलेट किया.

Hyderabad: Medics interact with an Indonesian tourist at COVID-19 helpdesk, in the wake of deadly coronavirus, at Hyderabad Gandhi Hospital, Monday, March 16, 2020. (PTI Photo)(PTI16-03-2020_000148B)
(फोटोः पीटीआई)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने स्कूल और रेस्टोरेंट बंद करने के बाद बंद करने के सभी मॉल भी बंद करने का आदेश जारी किया है.

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 206 हो गई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की. कोरोना से अभी तक चार लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सभी मॉलों को बंद करने के आदेश दिए. हालांकि, किराने, दवा और सब्जियों की दुकानों को इससे बाहर रखा गया है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मौजूदा हालात के मद्देनजर, हम सभी मॉल (उनमें किराना, दवाइयों की दुकानें और सब्जियों की दुकानें छोड़कर) बंद कर रहे हैं.’

कोरोना वायरस: जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रविवार को दिल्ली मेट्रो सेवा बंद रहेगी

‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रविवार को बंद रहेंगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने विज्ञप्ति जारी कर बताया, ‘22 मार्च को जनता कर्फ्यू को देखते हुए दिल्ली मेट्रों ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है.’

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘इस कदम का उद्देश्य लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करना है, क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी है.’

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पूरे देश से कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ‘संकल्प और संयम’ रखने का आह्वान किया और रविवार को जनता कर्फ्यू रखने की अपील की.

अपने 30 मिनट के संबोधन के दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के खतरे को रेखांकित करते हुए लोगों को घर में ही रहने और यथासंभव घर से ही काम करने को कहा.

केंद्र सरकार ने 22 मार्च तक के लिए सभी तरह की अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने सार्वजनिक परिवहनों पर पाबंदियां लगा दी हैं.

जेएनयू ने छात्रों को दिया छात्रावास खाली करने का निर्देश

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को छात्रावास खाली करने का निर्देश देते हुए कहा है कि मेस सुविधाएं अगले 48 घंटों के तक ही उपलब्ध रहेंगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा था कि उप राज्यपाल अनिल बैजल ने सभी सरकारी विभागों, स्वायत्त निकायों और सार्वजनिक उपक्रमों की गतिविधियों को अलग-अलग बांटने और सभी गैर जरूरी सेवाएं स्थगित करने को कहा है.

जेएनयू प्रशासन का यह निर्देश केजरीवाल के बयान के बाद आया.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि संस्थान तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद रहेगा. निर्देश में कहा गया, ‘विश्वविद्यालय में छात्रावास, स्कूल और प्रशासन की सेवाओं सहित सभी गतिविधियां 31 मार्च तक निलंबित हैं. इसलिए सभी छात्रों को छात्रावासों को खाली करना होगा.’

जेएनयू प्रशासन ने कहा कि सभी मूल्यांकन/परीक्षा/कक्षा प्रस्तुति गतिविधियों को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. सभी शोधार्थियों के शोध प्रबंध जमा करने की समय सीमा को उचित रूप से बढ़ाया जाएगा.

निर्देश में कहा गया, ‘छात्रों को छात्रावास छोड़कर घर जाने में सुविधा के लिए अगले 48 घंटों तक मेस सुविधाएं उपलब्ध होंगी. उसके बाद 22 मार्च से 31 मार्च तक कोई भी मेस सुविधा और अन्य सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.’

विश्वविद्यालय के विभिन्न विद्यालयों/विशेष केंद्रों में अनुसंधान प्रयोगशालाएं 31 मार्च तक यथासंभव हो बंद हो सकती हैं. निर्देश में कहा गया है, ‘अपने-अपने देश नहीं जा पाने वाले विदेशी छात्रों के लिए अंतर-हॉल प्रशासन आवश्यक व्यवस्था करेगा.’

महाराष्ट्र: मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में सभी ऑफिस बंद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्दव ठाकरे ने कहा कि शुक्रवार आधी रात से मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर के सभी कार्यालय बंद रहेंगे. इसके अलावा सभी जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी.

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के अलावा, दूध और किराने की दुकानें खुली रहेंगी. सरकारी कार्यालय सिर्फ 25 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करेंगे.

राज्य सरकार ने कक्षा एक से लेकर आठ तक की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि सभी बच्चों को बिना एग्जाम के अगली कक्षाओं में प्रमोट करने किया जाएगा.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने चेताते हुए कहा है कि अगर भीड़ नियंत्रित नहीं होती है तो राज्य सरकार को मुंबई की ट्रेनें बंद करनी होंगी.

उन्होंने कहा, ‘अगले 48 घंटों में भीड़ के मद्देनजर यह फैसला लिया जाएगा. आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर सभी को घर में ही रहना चाहिए.’

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खुद को आइसोलेट किया

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खुद को और अपने बेटे को पृथक कर लिया है. दोनों उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में गायिका कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए थे और कनिका कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं.

ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘कुछ दिन पहले दुष्यंत और उनके ससुराल वालों के साथ मैं लखनऊ में एक डिनर पर गई थी. कनिका कपूर, जो कि कोविड 19 से संक्रमित पाई गई हैं, वें भी उस डिनर में बतौर अतिथि मौजूद थीं. सावधानी के तौर पर मैं और दुष्यंत सेल्फ-आइसोलेशन में हैं और हम सभी आवश्यक निर्देशों का पालन कर रहे हैं.’

कनिका कुछ दिन पहले लंदन में थीं. उन्होंने इस बात की जानकारी अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर दी है.

उन्होंने लिखा, ‘पिछले चार दिनों से मुझे फ्लू था. मैंने खुद को डॉक्टर से दिखाया और कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई. मैं और मेरा परिवार पूरी तरह पृथक हैं और मेडिकल सलाह का पालन कर रहे हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)