राजनीति

कोरोना वायरस: यूपी में 35 लाख मज़दूरों को हज़ार रुपये का भत्ता देने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के तहत राज्य में सभी मेट्रो और बस सेवाएं बंद रहेंगी.

योगी आदित्यनाथ. (फोटो: पीटीआई)

योगी आदित्यनाथ. (फोटो: पीटीआई)

लखनऊ: कोरोना वायरस के संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण क्षेत्र के 20.37 लाख श्रमिकों को रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करने के लिए प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये भत्ता दिए जाने का ऐलान किया.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शनिवार को 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के तहत राज्य की सभी मेट्रो और बस सेवाएं बंद रहेंगी.

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के कुल 23 मामले सामने आए हैं. इसमें नौ लोगों में सुधार हुआ है. हमारे पास पर्याप्त आइसोलेश वार्ड है.

योगी आदित्यनाथ ने लोगों से कोरोना वायरस को लेकर भयभीत नहीं होने की अपील की.

उन्होंने कहा कि हमारे पास जरूरी चीजों और दवाइयों को पर्याप्त स्टॉक है. इसलिए सामान खरीदने के लिए दुकानों में भीड़ न लगाएं और सामान की जमाखोरी न करें.

उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए, बेहद जरूरी काम पर ही घरों से बाहर निकलें.

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राज्य के सभी मॉल, स्कूल, कॉलेज दो अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया था.

उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी गैरजरूरी दफ्तर और सेवाएं भी दो अप्रैल तक बंद की गई हैं.

योगी सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि किसी तरह के धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन दो अप्रैल तक नहीं किया जाएगा.

सरकार की तरफ से जारी आदेश में शादी जैसे समारोह की इजाजत दी गई है, लेकिन साथ ही यह साफ कर दिया गया है कि शादी में एक समय पर सिर्फ दस लोग ही मौजूद हो सकते हैं. अस्पतालों में भी सिर्फ इमरजेंसी वार्ड ही खुले रहेंगे.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश के 1.65 लाख गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन मिलेगा.

लखनऊ में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है. अब तक प्रदेश में 23 में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

स्वास्थ्य विभाग ने मीडिया बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि आगरा में आठ, गाजियाबाद में दो, नोएडा में चार, लखनऊ में आठ, लखीमपुर खीरी में कोरोना से संक्रमित एक शख्स की पुष्टि हुई है.