भारत

कोरोना वायरस: देश में मृतकों की संख्या छह हुई, अब तक 341 संक्रमित मामलों की पुष्टि

देश में कोरोना वायरस से दो और मौतें होने के साथ मृतकों की संख्या छह पहुंच गई है. कोरोना वायरस से पांचवीं मौत शनिवार देर रात मुंबई में हुई जबकि मौत का छठा मामला रविवार देर रात बिहार में सामने आया है.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/मुंबई/शिमला: देश में कोरोना वायरस से दो और मौतें होने के साथ मृतकों की संख्या छह पहुंच गई है. इससे पहले देश में चार लोगों की मौत इस महामारी से हो चुकी है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, कोरोना वायरस से देश में पांचवीं मौत शनिवार देर रात मुंबई हुई. कोरोना वायरस से मुंबई में होने वाली यह दूसरी मौत है.

फ्लू के लक्षणों के साथ बीते 19 मार्च को मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती हुए 63 वर्षीय व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था.

शख्स को डायबीटीज, उच्च रक्त चाप, दिल का रोग था. उन्हें गंभीर तीव्र श्वसन तनाव भी था और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

वहीं, रविवार को देश में कोरोना वायरस से छठे व्यक्ति की मौत हो गई. कोरोना वायरस से देश में मौत का यह छठा मामला बिहार में सामने आया है.

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 38 वर्षीय व्यक्ति की मौत किडनी फेल होने के कारण हुई है.

वहीं, आईसीएमआर ने रविवार को कहा कि इन छह मौतों के साथ भारत में अभी तक पुष्ट हुए संक्रमित मामलों की संख्या 341 पहुंच गई है.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बुलेटिन में बताया था कि देश में रविवार को कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 324 हो गई है.

आईसीएमआर ने कहा, ’22 मार्च को सुबह 10 बजे तक 16,109 लोगों से सार्स-कोरोना वायरस की जांच के लिए 16,999 सैंपल इकट्ठे किए गए. संदिग्ध मामलों और संक्रमित लोगों से संपर्क में आने वालों के कुल 341 पुष्ट मामले सामने आए हैं.’

बता दें कि, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर आज देशभर में 14 घंटे का जनता कर्फ्यू लगा हुआ है. यह जनता कर्फ्यू सुबह सात बजे से लेकर रात नौ बजे तक रहेगा. इसके तहत देशवासियों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

वहीं, कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए राजस्थान और पंजाब सरकार ने अपने-अपने राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है जिसमें आवश्यक सरकारी सेवाओं और आवश्यक वस्तुएं जैसे भोजन, दवाइयां आदि बेचने के लिए दुकानें खुली रहेंगी.

वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 13,000 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6,000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

170 देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में ढाई लाख से ज्यादा लोग हैं.

महाराष्ट्र में मामले बढ़कर 74 हुए, 306 यात्रियों को अलग रखा गया

महाराष्ट्र में पिछले 10 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 74 हो गई है. उन्होंने रविवार को बताया कि इन 10 मामलों में छह मामले मुंबई और चार पुणे में सामने आए हैं. महाराष्ट्र में इस वायरस के संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं, कोरोना वायरस फैलने के सिलसिले में मुंबई में शनिवार को लगभग 306 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पृथक इकाई में भर्ती कराया गया. यह जानकारी बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने दी.

निगम ने कहा कि वायरस से पीड़ित होने के संदेह में 811 लोगों की ओपीडी में जांच की गई जबकि एहतियात के तौर पर 138 लोगों को पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया.

कोरोना वायरस के लिए शनिवार को पॉजिटिव पाए गए नौ लोगों में से आठ मुंबई के निवासी हैं और छह लोगों ने अंतरराष्ट्रीय यात्राएं की थीं.

बीएमसी ने कहा कि सार्वजनिक रूप से थूकने के लिए 115 लोगों से 1.15 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया.

हिमाचल प्रदेश में 50 लोगों को घर में ही पृथक रूप से रहने को कहा गया

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो सत्यापित मामले सामने आने के एक दिन बाद कांगड़ा जिले में शनिवार को 50 लोगों को अपने घरों में पृथक रूप से रहने को कहा गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने बताया कि इन दो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में जो 50 लोग आये, उन्हें जरूरी पड़ी तो स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाएगा.

हरचक्कियां तहसील के 32 वर्षीय एक व्यक्ति और शाहपुर सबडिवीजन के डोहाबे गांव की 64 वर्षीय एक महिला शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे.

धीमान ने बताया कि इस रोग के 12 नये संदिग्ध मामलों का शनिवार को परीक्षण कराया गया और सभी की रिपोर्ट नकारात्मक रही.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)