भारत

राज्य सरकारें सख्ती से लॉकडाउन को लागू करें, उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई हो: केंद्र

केंद्रीय कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में राज्य के मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की गई थी.

Mumbai: Passenger wearing mask amid coronavirus outbreak is seen at International Airport in Mumbai, Friday, March 20, 2020. (PTI Photo)(PTI20-03-2020_000256B)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश के 80 से ज्यादा जिलों में लागू किए गए लॉकडाउन को केंद्र सरकार ने सख्ती से लागू करने को कहा है.

भारत सरकार ने राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में कोरोना के मरीज पाए गए हैं वहां पर लॉकडाउन सख्ती से लागू किया जाए. अगर कोई इसका उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई हो.

मालूम हो कि बीते रविवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में राज्य के मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की गई थी. इसके अलावा 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनें और मेट्रो भी बंद कर दिया गया है.

साथ ही राज्यों के बीच आवागमन पर भी प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. रविवार शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज यानी कि सोमवार से लेकर 31 मार्च तक पूरे राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन की घोषणा की है.

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन घोषित किए जा रहे हैं. सिर्फ बेहद जरूरी सेवाओं के संचालन की ही इजाजत दी जा रही है. लोगों के अपने घरों से बाहर निकलने और कही पर भी भीड़ बनाने की पूर्ण रूप से मनाही है.

अभी तक देश में कुल 415 मामलों की पुष्टि हुई है और कोरोना के चलते अब तक कुल सात लोगों की मौत हो चुकी है.