भारत

कोरोना वायरस: देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुई, आज से पूरे देश में लॉकडाउन

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित 54 साल के एक शख्स की बुधवार तड़के मौत हो गई. राज्य में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है. इसके साथ ही देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 562 हो गई है.

Chennai: Hospital staff is seen outside the Special Isolation Ward set up to provide treatment to any suspected case of the coronavirus (CoV) at the Rajiv Gandhi Government General Hospital, in Chennai, Tuesday, Jan. 28, 2020. (PTI Photo)(PTI1_28_2020_000138B)

(फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ रहे संकट के बीच देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 562 हो गई है.

तमिलनाडु में कोरोना से संक्रमित 54 साल के एक शख्स की बुधवार तड़के मौत हो गई. तमिलनाडु में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है.

चेन्नई के राजाजी अस्पताल में भर्ती शख्स ने बुधवार सुबह दम तोड़ दिया. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयाभास्कर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. सी. विजयभास्कर ने बताया कि पीड़ित शख्स उच्च रक्तचाप, डायबिटीज जैसी बीमारियों से जूझ रहा था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामले बढ़कर 562 हो गए हैं, जिनमें से 512 मामले सक्रिय हैं. अब तक 40 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

इसके साथ ही बुधवार से देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसका ऐलान किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में घोषणा की थी कि 25 मार्च से देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन होने जा रहा है, जिसके तहत देश के 1.3 अरब लोग अगले तीन सप्ताह तक पूर्ण लॉकडाउन में रहेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा.

उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा. हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी. इसे लेकर गृह मंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है.

हालांकि, लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को जारी रखा गया है जिसके तहत सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी. बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे. पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे. अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे. प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दफ्तर खुले रहेंगे. इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी.

कोरोना की वजह से ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिकार्ट सहित कई अन्य ने अपनी सेवाएं सस्पेंड कर दी हैं. वहीं, अमेजन ने केवल जरूरी सामानों को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की बात कही है.

देशव्यापी 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को होने वाली सुनवाई स्थगित कर दी है.

शीर्ष अदालत की ओर से देर रात जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई, जिसमें कहा गया है कि देश में पूर्ण लॉकडाउन के सरकार के फैसले को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को दो पीठों के समक्ष प्रस्तावित सुनवाई नहीं होगी.

इस बीच मंगलवार को फ्रांस में कोरोना के 240 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद फ्रांस में मृतकों की संख्या बढ़कर 1100 हो गई है. फ्रांस पाचंवा देश है, जहां कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 1,000 का आंकड़ा पार कर गई है. इससे पहले चीन, इटली, ईरान और स्पेन में कोरोना से मृतकों की संख्या इस आंकड़ें को पार कर चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)