भारत

33 साल बाद दूरदर्शन पर फिर से होगा रामायण का प्रसारण

रामायण का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन पर 25 जनवरी 1987 को किया गया था. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर फिर से किया जाएगा.

(फोटो साभार: ट्विटर)

(फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: 28 मार्च से रामानंद सागर द्वारा बनाया गया प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर फिर से किया जाएगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से दी है.

उन्होंने लिखा है, ‘यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लोगों की मांग पर हम कल शनिवार 28 मार्च से रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर शुरू करने जा रहे हैं.’

उन्होंने कहा है, ‘एक एपिसोड सुबह नौ से 10 बजे के बीच और दूसरा रात नौ बजे से 10 बजे के बीच प्रसारित किया जाएगा.’

दूरदर्शन ने भी ट्वीट कर कहा है, जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन पर शुरू होगा. पहला एपिसोड सुबह 9:00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9:00 बजे होगा.

इससे पहले रामायण का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन पर साल 1987 में किया गया था. 25 जनवरी 1987 को इसके पहले एपिसोड का प्रसारण किया गया था और 31 जुलाई 1988 को आख़िरी एपिसोड दर्शकों को प्रस्तुत किया गया था. इस धारावाहिक के कुल 78 एपिसोड थे.

यह धारावाहिक हफ्ते में एक बार हर रविवार को दिखाया जाता था. ऐसा कहा जाता है कि उस समय इस धारावाहिक की लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि सड़कें सूनी हो जाती थीं और लोग अपना सारा काम छोड़कर टीवी के सामने जमा हो जाते थे.

मालूम हो कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है. ऐसे समय में लोग घरों में कैद हैं, तब सोशल मीडिया पर इन पौराणिक धारावाहिकों को एक बार फिर से प्रसारित किए जाने की मांग कुछ लोगों ने की थी.

एनडीटीवी इंडिया के राजनीतिक संपादक और एंकर अखिलेश शर्मा द्वारा ट्विटर पर ऐसे ही एक अनुरोध के जवाब में प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशि शेखर ने बीते 25 मार्च को ट्वीट कर कहा था कि उनका विभाग चोपड़ा प्रोडक्शन से इन कार्यक्रमों का अधिकार मांग रहा है.

शेखर ने ट्वीट कर कहा था, ‘हां हम इस संबंध में अधिकारधारकों से बात कर रहे हैं. जल्द ही सूचित करेंगे. हमारे साथ बने रहिए.’

इस धारावाहिक में अरुण गोविल राम और दीपिका चिखालिया सीता की भूमिकाओं में नजर आए थे. इसके अलावा सुनील लाहरी ने लक्ष्मण, संजय जोग ने भरत, समीर राजदा ने शत्रुघ्न, दारा सिंह ने हनुमान और अरविंद त्रिवेदी ने रावण की भूमिका निभाई थी.

अन्य प्रमुख कलाकारों में बाल धुरी (दशरथ), जयश्री गडकर (कौशल्या), रजनी बाला (सुमित्रा), पद्मा खन्ना (कैकेयी), ललिता पवार (मंथरा) आदि शामिल हैं.

इसका स्क्रीनप्ले, डायलॉग, प्रोडक्शन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था. स्पेशल इफेक्ट रविकांत नगाईच, गीत और संगीत रविंद्र जैन ने दिया था.