दुनिया

कोरोना वायरस: भारत में अब तक 20, दुनिया भर में 27 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत

केरल में संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तक़रीबन 900 तक पहुंच गए हैं, वहीं पूरी दुनिया में संक्रमण के तक़रीबन छह लाख मामले दर्ज किए गए हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/पेरिस/रोम: भारत में कोराना वायरस के मामले शनिवार को बढ़कर 873 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केरल में एर्णाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके कुट्टप्पन ने बताया कि कोच्चि मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस से संक्रमति 69 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई.

कोरोना वायरस से मरने का केरल में यह पहला मामला है. इस तरह से मरने वालों की संख्या अब 20 हो चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की मौत होने की जानकारी दी है. अब तक महाराष्ट्र में चार, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, केरल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 873 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 79 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है. एएनआई के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 149 नए मामले सामने आए हैं.

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्य में संक्रमण के अब तक छह मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से पांच मुंबई में और एक नागपुर से हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 159 हो गई. पूरे देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मौत के 27 हज़ार से ज़्यादा मामले

इंडियन एक्सप्रेस ने जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के आधार पर बताया है कि शनिवार को अब तक पूरे विश्व में कोरोना वायरस से तकरीबन 27,333 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तकरीबन 5,95,953 हो गई है.

अमेरिका इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं. शुक्रवार को यहां संक्रमित लोगों की संख्या तकरीबन एक लाख पहुंच गई. अमेरिका में अब तक इससे 1700 लोगों की जान जा चुकी है. दिसंबर में ही सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. वुहान शहर बीते 23 जनवरी से ही लॉकडाउन है.

इन मामलों में अब तक कम से कम 1,12,200 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन में इस वायरस के संक्रमण के 54 नए मामले सामने आएं हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, यहां अब तक 3,295 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के कुल मामले तकरीबन 81,394 हैं.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, स्पेन में शुक्रवार तक 769 लोगों की मौत के साथ यहां मरने वालों की संख्या 4800 से ज्यादा हो गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में 769 लोगों की मौत अब तक नहीं हुई थी.

पूरी दुनिया में स्पेन इटली के बाद दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा 4,858 मौतें हुई हैं, जबकि यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 64 हजार से ज्यादा हो चुके हैं.

अलजज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इटली में कोरोना वायरस से मौत के 919 नए मामले सामने आए हैं. पूरी दुनिया में इटली में ही इस महामारी से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. यहां अब तक इस महामारी से कुल 9,134 लोगों की जान जा चुकी है और संक्रमण के मामले 86,000 से ज्यादा हो चुके हैं.

वहीं, ईरान में अब तक तकरीबन 2,378 लोगों की मौत और तकरीबन 32,332 लोगों के इससे संक्रमित होने का पता चला है.

इटली में एक दिन में लगभग एक हजार लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को एक ही दिन में 969 लोगों की मौत हो गई. हालांकि संक्रमण दर में कमी आई है.

नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि इटली में 86,500 मामलों की पुष्टि हुई है. पिछले दिनों के आठ प्रतिशत गति से बढ़ने की अपेक्षा इसमें कुल 7.4 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है.

फ्रांस में 1,995 लोगों की मौत

फ्रांस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 299 लोगों की मौत हो गई और अब तक देश में इस वायरस से 1,995 लोगों की मौत हो चुकी है.

Fuyang: Government workers take the temperature of passengers as they exit a railway station in Fuyang in central China's Anhui Province, Wednesday, Jan. 29, 2020. Countries began evacuating their citizens Wednesday from the Chinese city hardest-hit by an outbreak of a new virus that infected more than 6,000 on the mainland and abroad. AP/PTI(AP1_29_2020_000028B)

(फोटो: एपी/पीटीआई)

फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमोन ने संवाददाताओं को बताया कि कोरोना वायरस से देश में 32,964 लोग संक्रमित हैं. हालांकि यह संख्या काफी ज्यादा हो सकती है कि क्योंकि जांच अभी उन्हीं लोगों की हो रही है जिनमें इससे संक्रमित होने का काफी खतरा है.

ईरान: वायरस से मुक्ति के लिए शराब पीने की अफवाह ने ली सैकड़ों जान

तेहरान: ईरान में शराब पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति की अफवाह ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है. दरअसल संक्रमण ठीक करने को लेकर सैकड़ों लोगों ने जहरीली शराब का सेवन किया.

ईरान में हाल में इस अफवाह के शिकार एक पांच साल के बच्चे को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसे कोरोना वायरस से बचाने के लिए मां-बाप ने जहरीली मेथनॉल पिलाई, जिससे उसके आंखों की रोशनी चली गई.

ईरानी मीडिया के मुताबिक अबतक देश में मेथनॉल पीने से करीब 300 लोगों की मौत हुई है और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं जबकि इस्लामिक देश ईरान में शराब पीने पर रोक है.

स्वास्थ्य मंत्री की सहायता कर रही एक ईरानी डॉक्टर ने शुक्रवार को बताया कि समस्या इससे बड़ी है जिसमें करीब 480 लोगों की मौत हुई है 2,850 लोग बीमार हुए हैं.

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के सलाहकार डॉ. हुसैन हसनियन ने कहा, ‘अन्य देशों की एक ही समस्या कोरोना वायरस की महामारी है लेकिन हम दो मोर्चों पर लड़ रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘हमें जहरीली शराब पीने से बीमार लोगों के साथ कोरोना वायरस से भी लड़ना पड़ रहा है.’

पाकिस्तान: संक्रमण के 1298 मामले, विशेष स्वयंसेवी बल की घोषणा की,

इस्लामाबाद/लाहौर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विशेष स्वयंसेवी बल की घोषणा की जहां इस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1298 हो गई है.

पाकिस्तान ने चीन से चिकित्सा सामग्री प्राप्त करने के लिए उससे लगी अपनी सीमा शुक्रवार को एक दिन के खोल दी. अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक करीब 1298 लोग संक्रमित हुए हैं.

A worker checks a man's temperature following an outbreak of the coronavirus disease (COVID-19), at a railway station in Peshawar, Pakistan. (Reuters Photo)

(फोटो: रॉयटर्स)

ताजा आंकड़ों के अनुसार सिंध प्रांत में सर्वाधिक 440 संक्रमित लोग हैं. इसके अलावा पंजाब में 419, खैबर पख्तूनख्वा में 176, बलूचिस्तान में 131, गिलगिट बाल्टिस्तान में 103, इस्लामाबाद में 27 और पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में दो संक्रमित व्यक्ति हैं.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नौ रोगियों की मौत हो चुकी है, जबकि 23 स्वस्थ हो गए हैं और सात की हालत नाजुक है.

कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय कोर समिति की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में खान ने कहा कि विशेष स्वयंसेवी बल ‘कोरोना रिलीफ टाइगर फोर्स’ का पंजीकरण 31 मार्च को शुरू होगा.

खान ने एक कोरोना राहत कोष की भी घोषणा की जिसमें लोगों से दानराशि ली जाएगी और जरूरतमंदों को बांटी जाएगी.

दक्षिण अफ्रीका में सेना की निगरानी में 21 दिनों का लॉकडाउन

जोहानिसबर्ग: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर अन्य अफ्रीकी देशों की ओर से लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाने जैसे कदम उठाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी शुक्रवार से सेना की निगरानी में देशव्यापी लॉकडाउन (बंदी) की घोषणा की है.

शुक्रवार मध्यरात्रि से लेकर अगले तीन हफ्ते तक लागू रहने वाले लॉकडाउन के कारण देशभर के करीब 5.7 करोड़ लोग अपने घरों में ही रहने को मजबूर होंगे.

केन्या, रवांडा और माली जैसे कुछ अफ्रीकी देशों ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध लागू किए हैं.

अफ्रीकी देशों में संक्रमण के अब तक करीब 3,203 मामले सामने आए हैं जबकि 87 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, पश्चिम एशिया और यूरोप की तुलना में अफ्रीका में संक्रमितों की संख्या काफी कम है.

जोहानिसबर्ग के बाहर सोवेटो शहर में स्थित सैन्य अड्डे से सैनिकों की तैनाती करने से पहले राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा, ‘मैं आपको भेज रहा हूं ताकि आप जाएं और हमारे लोगों को कोरोना वायरस से बचाएं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)