राजनीति

कोरोना वायरस के कारण सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव स्थगित रहेगा: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और निर्वाचन कर्मचारियों के एकत्र होने की संभावना के कारण लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन की आशंका को देखते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित रखना उपयुक्त होगा.

New Delhi: Monsoon clouds hover over the Parliament House, in New Delhi on Monday, July 23, 2018.(PTI Photo/Atul Yadav) (PTI7_23_2018_000111B)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न हालात को देखते हुए स्थगित रखने का फैसला किया है.

आयोग ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि कोरोना संकट के कारण 24 मार्च को अधिसूचना जारी कर इन सीटों पर जारी चुनाव प्रक्रिया को अग्रिम आदेश तक के लिए स्थगित किया गया था.

आयोग ने कोरोना संकट से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर मौजूदा परिस्थितियों में चुनाव कराने को गैरजरूरी मानते हुए अगले आदेश तक के लिए निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित रखने का फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि आयोग ने अप्रैल में खाली हो रही 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने के लिए छह मार्च को अधिसूचना जारी की थी.

इसके तहत घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि तक दस राज्यों की 37 सीटों पर सिर्फ एक एक उम्मीदवार होने के कारण उनको निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था.

शेष 18 सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण सरकार द्वारा घोषित देशव्यापी बंद (लॉकडाउन) की वजह से आयोग ने 24 मार्च को मतदान और मतगणना को स्थगित कर निर्वाचन प्रक्रिया को रोक दिया.

आयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और निर्वाचन कर्मचारियों के एकत्र होने की संभावना के कारण लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन की आशंका को देखते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित रखना उपयुक्त होगा.

जिन राज्यों की 18 सीटों पर चुनाव होना है उनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान शामिल हैं.

आयोग ने स्पष्ट किया कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि (18 मार्च) को उम्मीदवारों की सूची जारी हो चुकी थी, इसलिए उम्मीदवारों की उक्त सूची को अंतिम मानते हुए सिर्फ मतदान और मतगणना को स्थगित किया गया है.

आयोग ने कहा कि देश में स्वास्थ्य संबंधी परिस्थितियों का जायजा लेने के बाद मतदान और मतगणना की तारीख जल्द घोषित की जाएगी.