भारत

मध्य प्रदेश: रिलायंस पावर प्लांट का ऐश डैम टूटने से दो की मौत, चार लापता

मामला मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले का है. रिलायंस पावर प्लांट का ऐश डैम टूटने से जिन दो लोगों की मौत हुई है, उनकी पहचान आठ वर्षीय अभिषेक और 35 वर्षीय दिनेश कुमार के रूप में की गई है.

(वीडियो ग्रैब: एएनआई)

(वीडियो ग्रैब: एएनआई)

भोपाल: मध्य प्रदेश के सिंगरौली में शुक्रवार की शाम को रिलायंस पावर प्लांट का ऐश डैम टूटने से दो लोगों की मौत हो गई है जबकि चार अन्य लापता हो गए. लापता लोगों की तलाश जाही है.

एनडीटीवी के अनुसार, डैम के अचानक टूटने के बाद राख युक्त पानी वहां कई एकड़ जमीन में फैल गया. इससे कई घर व परिवार पानी में फंस गए. पूरे इलाके में पानी भर जाने से काम के लिए क्षेत्र में गए लोग और कई मवेशी देर रात तक फंसे रहे.

घटना की जानकारी मिलने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए मौके पर एसपी व एसडीएम सहित रिलायंस  के अधिकारी पहुंच गए.

शुरुआत में अधिकारियों ने डैम टूटने की घटना में जान-माल का नुकसान नहीं होने की बात कही थी. हालांकि, डैम से निकलने वाले पानी का बहाव तेज होने के मद्देनजर आस-पास की निचली बस्तियों के रहवासियों को सतर्क कर दिया गया. माना जा रहा था कि राख का मलबा निचले इलाकों में पहुंचा तो भारी नुकसान होगा.

जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर झांझी, हरहवा गांव में स्थित रिलायंस के एस डाइक के अचानक टूट जाने की जानकारी शाम को पांच बजे के करीब ग्रामीणों को मिली. वहां राख युक्त पानी तेज बहाव के साथ बहता देखा गया.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, दोनों मृतकों की पहचान आठ वर्षीय अभिषेक और 35 वर्षीय दिनेश कुमार के रूप में की गई है.

सिंगरौली के पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी ने बताया कि एक परिवार तब फंस गया, जब कीचड़युक्त पानी तेजी से फैल रहा था. शवों को प्लांट से दूर बरामद किया गया.

पिछले एक साल में भोपाल से लगभग 700 किलोमीटर दूर सिंगरौली में बिजली संयंत्रों में हादसे की यह तीसरी घटना है.

उत्तर प्रदेश से एनडीआरएफ के जवान बचाव अभियान में शामिल थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)