भारत

पंजाब: ‘निहंगों’ ने हमला कर पुलिसकर्मी के हाथ काटे, दो अन्य जख्मी, आठ गिरफ्तार

मामला पंजाब के पटियाला जिले का है. पुलिस ने कहा कि चार-पांच ‘निहंगों’ का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था. कर्फ्यू पास मांगने पर पुलिसवालों से उनकी झड़प हो गई थी.

पंजाब के पटियाला में कर्फ्यू पास के बिना जा रहे निहंगों ने रोके जाने पर एक एएसआई हरजीत सिंह का हाथ काट दिया और दो पुलिसवालों को जख्मी कर दिया. (फोटो: एएनआई)

पंजाब के पटियाला में कर्फ्यू पास के बिना जा रहे निहंगों ने रोके जाने पर एक एएसआई हरजीत सिंह का हाथ काट दिया. (फोटो: एएनआई)

चंडीगढ़: पंजाब के पटियाला जिले में रविवार को लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर हमला कर एक पुलिसकर्मी के हाथ काट डाले जबकि दो अन्य पुलिस वालों को घायल कर दिया. पुलिस ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि चार-पांच ‘निहंगों’ (परंपरागत हथियार रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था और मंडी बोर्ड के अधिकारियों ने सुबह करीब सवा छह बजे एक सब्जी बाजार के पास उन्हें रुकने के लिये कहा.

पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, ‘उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी से दरवाजे और वहां लगाए गए अवरोधकों पर टक्कर मार दी.’

उन्होंने कहा कि इसके बाद इन लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया.

उन्होंने कहा, ‘तलवार से एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) हरजीत सिंह का हाथ काट डाला गया. पटियाला सदर थाने के प्रभारी की कोहनी में चोट आई है जबकि एक अन्य पुलिस अधिकारी की बांह में भी इस हमले में चोट आई है.’

एएसआई को राजेंद्र अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के लिये रेफर कर दिया गया.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, हमले के बाद पुलिस ने गुरुद्वारा खिकरी साहब को घेर लिया और आठ निहंगों को गिरफ्तार कर लिया. जवाबी गोलीबारी में गुरुद्वारा के पास एक निहंग घायल हो गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पंजाब में लॉकडाउन की पाबंदियों के कारण हुई यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब 14 अप्रैल तक लागू 21 दिनों के लॉकडाउन को 1 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया. वहीं, देशव्यापी लॉकडाउन को भी बढ़ाने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है.

कोरोना वायरस महामारी के कारण पंजाब में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 158 हो चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)