दुनिया

कोरोना वायरस: देश में संक्रमण के मामले 10 हज़ार के पार, 339 लोगों की मौत

दुनिया भर में अब तक एक लाख 19 हज़ार से अधिक लोगों की मौत और 19 लाख से अधिक लोग संक्रमित. सिर्फ़ अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में चीन और ब्रिटेन से अधिक हुए संक्रमण के मामले. संयुक्त राष्ट्र के तीन कर्मचारियों की मौत और 189 लोग संक्रमित.

Ghaziabad: People wearing face masks buy breads and other essentials at a shop during the nationwide lockdown imposed in the wake of coronavirus pandemic, in Ghaziabad, Wednesday,April 8, 2020. The Uttar Pradesh government on Wednesday decided to completely seal hotspots in 15 districts of the state till April 15 in an attempt to avoid community spread of the virus. (PTI Photo/Atul Yadav) (PTI08-04-2020 000223B)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/पेरिस/न्यूयॉर्क: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 339 हो गई, जबकि इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 10 हज़ार का आंकड़ा पार करते हुए 10,363 हो गई है.

इस बीच पूरे देश में लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ाकर तीन मई कर दी गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमितों में कम से कम 1,035 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 8,988 लोगों का अब भी इलाज जारी है. इनमें से 72 विदेशी नागरिक हैं.

वायरस से सोमवार शाम से 15 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें से 11 लोग महाराष्ट्र और चार दिल्ली के हैं.

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में जान गंवाने वाले 339 लोगों में से सबसे अधिक 160 महाराष्ट्र के हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश में 43, दिल्ली में 28, गुजरात में 26 और तेलंगाना में 16 लोगों की मौत हुई है.

पंजाब और तमिलनाडु में अब तक 11-11 लोगों की और पश्चिम बंगाल एवं आंध्र प्रदेश में सात-सात, कर्नाटक में छह, उत्तर प्रदेश में पांच, जम्मू कश्मीर में चार, हरियाणा एवं राजस्थान में तीन-तीन और झारखंड में दो लोगों की मौत हुई है.

इसके अलावा बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में अब तक इस संक्रमण के कारण एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस से तक मरने वालों की संख्या सोमवार शाम को कम से कम 346 थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों और विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित आंकड़ों में अंतर है. अधिकारियों का कहना है कि यह अंतर प्रक्रियागत देरी के कारण है.

मंत्रालय के आकंड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह तक संक्रमण के सबसे अधिक पुष्ट मामले 2,334 महाराष्ट्र में थे, इसके बाद दिल्ली में 1,510 और तमिलनाडु में 1,173 थे.

इसके अलावा राजस्थान में 873, मध्य प्रदेश में 604, तेलंगाना में 562 और उत्तर प्रदेश में 558 मामले है. गुजरात में संक्रमित लोगों की संख्या 539, आंध्र प्रदेश में 432 और केरल में 379 है.

आंकड़ों के अनुसार, जम्मू कश्मीर में 270, कर्नाटक में 247, पश्चिम बंगाल में 190, हरियाणा में 185, पंजाब में 167, बिहार में 65, ओडिशा में 54, उत्तराखंड में 35, हिमाचल प्रदेश में 32, असम और छत्तीसगढ़ में 31-31, झारखंड में 24 मामले सामने आए हैं.

वहीं, चंडीगढ़ में 21, लद्दाख में 15, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 11, गोवा एवं पुदुचेरी में सात-सात, मणिपुर एवं त्रिपुरा में दो-दो और मिजोरम एवं अरुणाचल प्रदेश में संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है.

दुनिया भर में अब तक एक लाख 19 हज़ार से अधिक लोगों की मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को एक लाख 19 हजार 766 हो गई है.

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, चीन में दिसंबर में इस महामारी के सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में अब तक तकरीबन 19 लाख 24 हजार 878 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से कम से कम 458,199 लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं.

People wearing face masks wait for a subway train on the first day the city's subway services resumed following the novel coronavirus disease (COVID-19) outbreak, in Wuhan of Hubei province, the epicentre of China's coronavirus outbreak, March 28, 2020. The Chinese characters REUTERS/Aly Song

(फोटो: रॉयटर्स)

अमेरिका में महामारी से अब तक 22 हजार 109 लोगों की मौत हुई है और पांच लाख 57 हजार 590 लोग संक्रमित हैं. करीब 41 हजार 831 लोग इससे ठीक चुके हैं.

इटली दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश है जहां अब तक 20,465 लोग इस बीमारी का शिकार बने हैं और एक लाख 59 हजार 516 लोग संक्रमित हुए हैं.

स्पेन में 17,756 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है और 170,099 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

फ्रांस में 14,967 लोग की जान जा चुकी है और 137,877 लोग संक्रमित हुए हैं. ब्रिटेन में 11,329 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है और 89,571 लोग संक्रमित हुए हैं.

चीन ने इस बीमारी से 3341 लोगों के मौत और 83,303 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी दी है.

न्यूयॉर्क शहर में चीन और ब्रिटेन से अधिक हुए संक्रमण के मामले

अमेरिका में कोविड-19 वैश्विक महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए हैं और यह संख्या चीन और ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या से भी ज्यादा है.

न्यूयॉर्क शहर प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को कम से कम 5,695 नए मामले सामने आने के बाद शहर में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,04,410 से अधिक हो गई है और 27,676 लोग अस्पतालों में भर्ती है.

शहर में कोरोना वायरस के कारण 6,898 लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका की जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में 89,571, चीन में 83,303 और ईरान में 73,303 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं.

अमेरिका में कुल 5,57,300 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं और 21,000 से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

न्यूयॉर्क राज्य में 1,89,000 मामले सामने आए हैं और 9,385 लोगों की मौत हो चुकी है.

न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा, ‘हम जिस शत्रु से लड़ रहे हैं, हमने कभी उसे कम नहीं आंका. कोरोना वायरस खतरनाक है और उसने हमारे सामने ऐसी चुनौतियां पेश की हैं जिनसे आज से पहले हमारा सामना नहीं हुआ.’

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में 758 लोग इस वायरस के कारण मारे गए हैं.

इक्वाडोर: कोरोना का केंद्र रहे शहर में लोगों के घरों से लगभग 800 शव बरामद

ग्वायाक्विल: इक्वाडोर ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का मुख्य केंद्र रहे ग्वायाक्विल में पुलिस ने हाल के सप्ताह में घरों से लगभग 800 शव हटाए गए हैं.

Health workers wearing protective gear bring a dead body past a refrigerated container outside of Teodoro Maldonado Carbo Hospital amid the spread of the coronavirus disease (COVID-19), in Guayaquil, Ecuador April 3, 2020. Picture taken April 3, 2020. REUTERS/Vicente Gaibor del Pino

(फोटो: रॉयटर्स)

इस महामारी के कारण अस्पतालों, आपात सेवाओं और अंत्येष्टि स्थलों पर भारी दबाव है. इस बंदरगाह शहर में शवों को दफनाने के काम में लगे मुर्दाघरों के लोग इतनी बड़ी संख्या में शव दफनाने में असमर्थ नजर आ रहे हैं. लोग सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर रहे हैं जिनमें सड़कों पर शव पड़े हुए दिखाई दे रहे है.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए पुलिस और सैन्यकर्मियों की मदद कर रही एक टीम का नेतृत्व करने वाले जार्ज वाटिड ने कहा, ‘लोगों के घरों से एकत्र किए गए शवों की संख्या 700 से अधिक है.’

उन्होंने रविवार को ट्विटर पर कहा था कि संयुक्त कार्यबल ने पिछले तीन सप्ताह में एक अभियान में घरों से 771 शव और अस्पतालों से अन्य 631 शव उठाए थे.

वाटिड ने हालांकि पीड़ितों की मौत का कारण नहीं बताया और कहा है कि इनमें से 600 लोगों के शव अधिकारियों ने दफना दिए गए हैं.

इक्वाडोर में 29 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और इसके बाद से 7,529 मामले सामने आ चुके हैं और मंगलवार तक 355 लोगों की मौत हो चुकी है.

सरकार के अनुसार, ग्वायाक्विल में देश में संक्रमित लोगों में से 70 प्रतिशत से अधिक मामले सामने आए है. ग्वायाक्विल में चार हजार मामलों की पुष्टि हुई है.

तुर्की: लाखों कैदी रिहा करने के लिए पारित किए कानून पर विवाद

अंकारा: तुर्की की संसद ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लाखों कैदियों को रिहा करने की अनुमित देने वाले कानून को मंगलवार को पारित कर दिया. इसके संसद में पारित होने के बाद ही सरकार पर मनमाना रवैया अपनाने के आरोप लगने लगे हैं.

संसद की आम सभा ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘मसौदे ने पारित होने के बाद कानून का रूप ले लिया.’

वहीं ‘ह्यूमन राइट्स वॉच’ (एचआरडब्ल्यू) और ‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ जैसे मानवाधिकार संगठनों ने इस कानून की आलोचना की है, क्योंकि विवादास्पद आतंकवाद विरोधी कानून के तहत गिरफ्तार किए कैदियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है.

इन समूहों ने पत्रकारों, राजनेताओं और वकीलों सहित अन्य कैदियों को इसमें शामिल न किए जाने की निंदा भी की है.

एमनेस्टी के एंड्रू गार्डनर ने कहा, ‘कई लोग किसी अपराध में नहीं, केवल इसलिए जेल में हैं, क्योंकि उन्होंने अपने अधिकारों का इस्तेमाल किया.’

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

इस बीच तुर्की की जेलों में सजा काट रहे तीन कैदियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई. तुर्की के न्याय मंत्री ने सोमवार को कैदियों में कोविड-19 का संक्रमण फैलने की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी.

अब्दुल हमित गुल ने अंकारा में पत्रकारों को बताया कि अब तक 17 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

उन्होंने कहा, ‘दुर्भाग्यवश उनमें से तीन की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई.’ गुल ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 13 कैदियों की हालत स्थिर है. उनमें से गंभीर बीमारी से पीड़ित एक कैदी को गहन चिकित्सा में रखा गया है.

तुर्की में लगभग 61,049 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं और लगभग 1296 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है.

‘घर से न निकलने’ का संदेश देने पर जापानी प्रधानमंत्री आबे की आलोचना

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के ‘घर के अंदर ही रहें’ के रविवार के संदेश पर सोशल नेटवर्क पर गुस्से से भरी प्रतिक्रियाएं दी जा रही हैं.

सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उन्हें ऐसे लोगों के प्रति असंवेदनशील बताया है, जो सरकार के सामाजिक दूरी संबंधी कदमों के चलते घर पर नहीं रह सकते और उन्हें इसके बदले में कोई मुआवजा भी नहीं दिया जा रहा है.

कुछ ट्वीट में कहा गया कि वह ‘किसी रईस व्यक्ति’ की तरह पेश आ रहे हैं और कुछ अन्य ने कहा, ‘वह खुद को क्या समझते हैं.’

एक मिनट के एक वीडियो में आबे घर में बैठे, बिना किसी भाव-भंगिमा के अपने पालतू कुत्ते को प्यार करते हुए, किताब पढ़ते हुए, कप से चुस्की लेते हुए और रिमोट कंट्रोल का बटन दबाते हुए नजर आ रहे हैं.

आबे ने टोक्यो और छह अन्य प्रांतों में पिछले मंगलवार आपात स्थिति घोषित कर दी थी और लोगों से घर पर रहने तथा एक-दूसरे से मिलने-जुलने में 80 फीसदी तक कमी लाने को कहा था, लेकिन कई जापानी कंपनियों ने इस पर धीमी प्रतिक्रिया दी और कई लोगों को घोषणा के बाद भी आते-जाते देखा गया.

मंगलवार तक तक जापान में संक्रमण के 7,645 मामले थे जबकि इस साल की शुरुआत में पृथक खड़े किए गए जहाज से 712 अन्य मामले भी सामने आए थे. यहां इस महामारी से अब तक 143 लोगों की मौत हो चुकी है.

संयुक्त राष्ट्र के 189 कर्मचारी संक्रमित, तीन लोगों की मौत

संयुक्त राष्ट्र: विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र तंत्र से जुड़े 180 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और इस बीमारी के चलते उनमें से तीन लोगों की मौत हो गई है.

Women wearing masks make their way in downtown amid the rise in confirmed cases of the coronavirus disease (COVID-19) in Daegu, South Korea, March 9, 2020. REUTERS/Kim Kyung-Hoon

(फोटो: रॉयटर्स)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

महासचिव के उपप्रवक्ता फरहान हक ने नियमित प्रेस वार्ता में सोमवार को कहा, ‘रविवार शाम तक, दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र के 189 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और इसमें वैश्विक महामारी शुरू होने के बाद से संयुक्त राष्ट्र तंत्र में हुई तीन मौत भी शामिल है.’

प्रवक्ता ने मामलों का देशवार ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 5,716 हुए

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में अपना फैसला मंगलवार तक के लिए टाल दिया. वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 5,716 हो गई.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि लॉकडाउन के मुद्दे पर मंगलवार को भी बैठक होगी. सरकार ने देश में कोरोना वायरस प्रसार पर रोक के लिए 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगाया है.

पाकिस्तान ने भारत के साथ लगती बाघा सीमा को बंद रखने की अवधि दो हफ्ते और बढ़ाने का भी ऐलान किया. गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से सीमा 29 अप्रैल तक बंद रहेगी.

करतारपुर गलियारा 24 अप्रैल तक बंद रहेगा.

मंत्रालय ने साथ ही अफगानिस्तान और ईरान के साथ लगती सरहद को भी 26 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है.

इस बीच कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 96 हो गयी. मंत्रालय ने कहा कहा कि 1,095 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं लेकिन 44 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

दक्षिण अफ्रीका: लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों से लूट

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं.

बेसिक शिक्षा मंत्री एंजी मोत्शेक्गा ने सोमवार को कहा कि वह 27 मार्च से शुरू कोविड-19 बंदी के बाद से 183 स्कूलों में तोड़फोड़ की घटना से आतंकित हैं. कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या को बढ़ने से रोकने की कोशिशों के तहत दक्षिण अफ्रीका में बंदी की अवधि दो हफ्ते और बढ़ाकर अप्रैल अंत तक कर दी गई है.

उन्होंने बताया कि उपद्रवियों ने स्कूलों से कंप्यूटर जैसे बहुमूल्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चोरी कर लिए. आम तौर पर इन्हें बेचकर नशीली दवाएं और शराब खरीदी जाती है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)