भारत

कोरोना के 80 फीसदी मामलों में लक्षण नहीं दिख रहे या कम दिख रहे: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस के क़रीब 15 फीसदी मरीज़ ही गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं और करीब पांच फीसदी की हालत बेहद नाज़ुक हो जाती है.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

नयी दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के 80 फीसदी मरीजों में या तो इसके लक्षण नजर नहीं आ रहे या फिर इसके लक्षण बहुत ही कम नजर आ रहे हैं, जो चिंता का विषय है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘दुनियाभर के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर कोरोना के 80 फीसदी मरीजों में इसके लक्षण या तो नजर नहीं नजर आ रहे या फिर बहुत ही कम नजर आ रहे हैं. करीब 15 फीसदी मरीज गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं और करीब पांच फीसदी की हालत बेहद नाजुक हो जाती है.’

लव अग्रवाल ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने और संक्रमण से बचने पर जोर देते हुए कहा कि कोरोना के ऐसे मरीज जिनमें इसके लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, उनके संपर्क में आकर दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो सकता है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) में महामारी और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रमण आर. गंगाखेड़कर ने कहा कि संक्रमित हुए 100 में से 80 लोगों में कोविड-19 के कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं. अभी तक जांच के पैमाने को और बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.

मालूम हो कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने की अपनी संशोधित रणनीति के तहत सरकार ने हॉटस्पॉट और क्लस्टर क्षेत्रों (संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों) में बुखार, खांसी और गले के संक्रमण का सामना कर रहे लोगों की जांच करनी शुरू कर दी है.

इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती हर उस व्यक्ति की जांच की जा रही है जिन्हें श्वसन संबंधी बीमारी है, जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है, बुखार या जुकाम है.

इसके अलावा दिशानिर्देशों के तहत ऐसे प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जा रही है जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं, लेकिन उसने विदेश यात्रा की है, किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है या फिर वह स्वास्थ्यकर्मी है.

आईसीएमआर ने वायरस के प्रसार को और प्रभावी तरीके से रोकने तथा जांच के पैमाने में आने वाले सभी लोगों को भरोसेमंद जांच रिपोर्ट मुहैया कराने के लिए हाल ही में अपनी रणनीति में बदलाव किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना से अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 18,601 हो गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)