भारत

कोरोना: सफाईकर्मी का रिश्तेदार संक्रमित, राष्ट्रपति भवन के 115 परिवार आइसोलेशन में गए

लोकसभा सचिवालय में कार्यरत एक सफाईकर्मी में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसके परिवार के 11 सदस्यों की भी कोरोना वायरस की जांच की गई है और परिणाम की प्रतीक्षा की जा रही है.

राष्ट्रपति भवन. (फोटो: राष्ट्रपति सचिवालय वेबसाइट)

राष्ट्रपति भवन. (फोटो: राष्ट्रपति सचिवालय वेबसाइट)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन परिसर में एक सफाई कर्मी के रिश्तेदार के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद चिंता के क्षण सामने आए और परिसर में रहने वाले 115 परिवारों को ऐहतियात के तौर पर आइसोलेशन में रखा गया है.

रायसीना हिल्स से साउथ एवेन्यू तक फैले करीब 330 एकड़ क्षेत्र में स्थित राष्ट्रपति भवन परिसर क्षेत्र में करीब 1000 परिवारों का आवास है जो भवन के 340 कमरों, अशोक हॉल, दरबार हॉल सहित सम्पूर्ण क्षेत्र का रखराव करते हैं और विभिन्न कार्यो से जुड़े हुए हैं.

राष्ट्रपति भवन परिसर में कोविड-19 के मामले का पता चलने के बाद राष्ट्रपति भवन ने बयान जारी करके कहा कि आज की तिथि तक राष्ट्रपति सचिवालय का कोई कर्मचारी कोविड-19 जांच में संक्रमित नहीं पाया गया और स्थानीय प्रशासन के साथ सचिवालय सरकारी दिशानिर्देशों के अनुरूप सभी जरूरी ऐहतियाती उपाए कर रहे हैं.

इसमें कहा गया है कि कोविड-19 से संक्रमित मरीज की 13 अप्रैल 2020 को बीएल कपूर अस्पताल, नई दिल्ली में मौत हो गई . यह पाया गया कि वह न तो राष्ट्रपति सचिवालय में कार्यरत थी और न ही राष्ट्रपति भवन परिसर की निवासी थी.

विज्ञप्ति के अनुसार, मृतक के सम्पर्क का पता लगाने पर यह ज्ञात हुआ कि राष्ट्रपति सचिवालय के एक कर्मचारी के परिवार के एक सदस्य का मृतक से सम्पर्क था.

कर्मचारी अपने परिवार के साथ परिसर क्षेत्र में निर्धारित पॉकेट-1 का निवासी है. इसमें कहा गया है कि निर्धारित दिशा निर्देशों के तहत, सभी सात सदस्यों को 16 अप्रैल को मंदिर मार्ग पर आइसोलेशन सुविधा में भेज दिया गया है.

इसमें कहा गया है कि मृतक के साथ सम्पर्क में आए परिवार का एक सदस्य जांच में संक्रमित पाया गया . राष्ट्रपति भवन परिसर के कर्मचारी सहित इस परिवार के अन्य सदस्य जांच में निगेटिव पाए गए हैं .

राष्ट्रपति भवन ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत दिशा निर्देशों के अनुरूप, राष्ट्रपति भवन परिसर के अनुसूचित ए, पॉकेट 1 स्थित 115 आवासों की पहचान की गई है और जहां आवाजाही पर रोक लगाने और यहां रहने वालों को घरों के भीतर रहने को कहा गया है. इन लोगों को घर पर ही आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है.

गौरतलब है कि करीब 2.5 किलोमीटर में फैले परिसर में राष्ट्रपति सचिवालय से जुड़े कर्मचारियों के रहने की सुविधा है . यहां राष्ट्रपति का आवास और कार्यालय भी स्थित है.

इसी परिसर में प्रसिद्ध मुगल गार्डन, हर्बल गार्डन, म्यूजिकल गार्डन, आध्यात्मिक बाग भी स्थित है . यह एक तरह से शहर के भीतर शहर की प्रकृति का है जहां डाकघर, पूजा स्थल, स्कूल, मेडिकल सेंटर, सांस्कृतिक केंद्र, आडिटोरियम आदि स्थित है.

वहीं, लोकसभा सचिवालय में कार्यरत एक सफाईकर्मी में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों से यह जानकारी मिली.

सूत्रों के मुताबिक संक्रमित वह व्यक्ति पिछले कई दिनों से कार्यालय नहीं गया था. उसे बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जांच के बाद वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया.

उन्होंने बताया कि उसे सफदरजंग अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है. उसके परिवार के 11 सदस्यों की भी कोरोना वायरस की जांच की गई है और परिणाम की प्रतीक्षा की जा रही हैं.

सूत्रों ने बताया कि स्थानीय निकाय अधिकारियों ने मध्य दिल्ली स्थित उसके घर को सील कर दिया है.