कोरोना वायरस: भारत में 775 लोगों की मौत, दुनिया में मरने वालों की एक चौथाई संख्या अमेरिका में

कोरोना वायरस संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले अमेरिका में सामने आए हैं. दुनिया में अब तक इससे 1.97 लाख से अधिक लोगों की मौत. ईरान सरकार ने कहा कि देश का कोई भी प्रांत रेड ज़ोन में नहीं है. अफ्रीका के 10 देशों के पास वेंटिलेटर तक नहीं.

//
(फोटो: रॉयटर्स)

कोरोना वायरस संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले अमेरिका में सामने आए हैं. दुनिया में अब तक इससे 1.97 लाख से अधिक लोगों की मौत. ईरान सरकार ने कहा कि देश का कोई भी प्रांत रेड ज़ोन में नहीं है. अफ्रीका के 10 देशों के पास वेंटिलेटर तक नहीं.

Nurses hold newborn babies wearing protective face shields during the coronavirus disease (COVID-19) outbreak at the Praram 9 hospital in Bangkok, Thailand, April 9, 2020. REUTERS/Athit Perawongmetha
कोरोना वायरस महामारी के बीच थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के एक अस्पताल में जन्मे बच्चे. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/वॉशिंगटन/तेहरान: कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे भारत में इसके कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 775 हो गई और संक्रमितों की संख्या 24,506 पर पहुंच गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी कोरोना वायरस का इलाज करा रहे लोगों की संख्या 18,668 है जबकि 5,062 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है तथा एक मरीज देश छोड़कर चला गया है.

संक्रमित लोगों की कुल संख्या में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

शुक्रवार शाम से लेकर अब तक 52 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 18 लोगों की महाराष्ट्र में, 15 की गुजरात, नौ की मध्य प्रदेश, तीन-तीन लोगों की दिल्ली और पश्चिम बंगाल, दो लोगों की तमिलनाडु और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब तथा उत्तर प्रदेश में हुई.

इस संक्रामक रोग से अब तक कुल 775 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से सबसे अधिक 301 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, गुजरात में 127, मध्य प्रदेश में 92, दिल्ली में 53, आंध्र प्रदेश में 29, राजस्थान में 27 और तेलंगाना में 26 लोगों की मौत हुई.

उत्तर प्रदेश में संक्रमण से 25 लोगों की, तमिलनाडु में 22 जबकि कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में 18-18 लोगों की मौत हुई है.

पंजाब में अभी तक 17 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ा है. जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से पांच लोगों ने जान गंवाई जबकि केरल, झारखंड और हरियाणा में तीन-तीन लोगों ने जान गंवाई.

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बिहार में दो लोगों की मौत हुई, जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के सबसे अधिक 6,817 मामले महाराष्ट्र से सामने आए. इसके बाद गुजरात से 2,815, दिल्ली से 2,514, राजस्थान से 2,034, मध्य प्रदेश से 1,852 और तमिलनाडु से 1,755 मामले सामने आए.

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,621, तेलंगाना में 984 और आंध्र प्रदेश में 955 हो गए हैं.

पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 571, कर्नाटक में 474, जम्मू कश्मीर में 454, केरल में 450, पंजाब में 298 और हरियाणा में 272 हो गई है.

बिहार में कोरोना वायरस के 233 मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा में 94 मामले सामने आए. झारखंड में 57 लोग संक्रमित पाए गए हैं और उत्तराखंड में संक्रमण के 48 मामले सामने आए हैं.

हिमाचल प्रदेश में संक्रमण के अभी तक 40 मामले सामने आए हैं, छत्तीसगढ़ और असम में 36-36 मामलों की पुष्टि हुई है.

चंडीगढ़ तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के 27 मामले सामने आए जबकि लद्दाख में 20 लोग संक्रमित पाए गए.

मेघालय में 12 मामले सामने आए और गोवा तथा पुडुचेरी से संक्रमण के सात-सात मामले सामने आए.

मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो व्यक्ति संक्रमित पाए गए जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया.

दुनियाभर में मरने वाले लोगों की एक चौथाई संख्या अमेरिका में

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में से एक चौथाई लोगों की मौत अमेरिका में हुई है और संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले अमेरिका में सामने आए हैं. अमेरिका इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश है.

नवंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अभी तक दुनियाभर में 1,97,006 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लाख से अधिक (2,809,979) लोग संक्रमित हैं.

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका इस संक्रामक रोग से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. देश में 9.2 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं और शुक्रवार तक मरने वाले लोगों की संख्या 51,000 पर पहुंच गई.

अमेरिका में कोविड-19 के मामले छह देशों स्पेन (2,19,764), इटली (1,92,994), फ्रांस (1,59,495), जर्मनी (1,54,545), ब्रिटेन (1,44,635) और तुर्की (1,04,912) के कुल मामलों से भी अधिक है.

अमेरिका के न्यूयॉर्क में इस वायरस से सबसे अधिक 17,671 लोगों की मौत हुई और 2,71,890 लोग संक्रमित पाए गए. हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि अमेरिका में संक्रमण का बुरा दौर बीत चुका है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपने नियमित व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘देशभर में संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है.’

उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में 38 प्रतिशत जांच रिपोर्ट में संक्रमण के मामले सामने आए थे, इस हफ्ते यह संख्या गिरकर 28 प्रतिशत रह गई. न्यूयॉर्क में एक हफ्ते पहले के मुकाबले अब नए मामले मामलों में 50 प्रतिशत की गिरावट आई है और समान अवधि में मरने वाले लोगों की संख्या 40 प्रतिशत तक कम हो गई है.

ट्रंप ने कहा कि नए मामलों की संख्या में गिरावट के परिणामस्वरूप आधे राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इससे एक दिन पहले कैलिफोर्निया, मिनेसोटा और टेनेसी ने कुछ क्षेत्रों में काम फिर शुरू करने की अतिरिक्त योजनाओं की घोषणा की.

उन्होंने कहा, ‘हम हर अमेरिकी से सतर्कता बरतने और साफ-सफाई रखने, सामाजिक दूरी बनाने और चेहरे को ढककर रखने के लिए कहते हैं. हम अपने देश को फिर से खोल रहे हैं. यह देखना काफी उत्साहजनक होगा.’

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका के बाद इटली में कोरोना वायरस से 25,969 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 192,994 मामले सामने आ चुके हैं. स्पेन में मरने वालों की संख्या 22,524 हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 219,764 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

स्पेन में शुक्रवार तक कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटों में 367 लोगों की मौत हो गई. पिछले एक महीने में किसी एक दिन में यह मौतों का न्यूनतम आंकड़ा है.

New Delhi: Sanitation workers (safai karamcharis) wearing Personal Protective Equipment (PPE) kit, distributed by BJP MP Meenakshi Lekhi, at Defence Colony during the ongoing coronavirus lockdown, in New Delhi, Tuesday, April 21, 2020. (PTI Photo/Kamal Singh)(PTI21-04-2020 000093B)
(फोटो: पीटीआई)

यह संख्या 22 मार्च के बाद न्यूनतम है. उस दिन 394 लोगों की मौत हुई थी. इस महामारी के कारण हुयी मौतों के लिहाज से स्पेन अमेरिका और इटली के बाद तीसरे स्थान पर है.

इसी तरह फ्रांस में अब तक 22,245 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 159,952 लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं.

ब्रिटेन में शुक्रवार को अस्पतालों में 684 मरीजों की मौत होने के साथ ही कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,506 हो गई और संक्रमण के 144,640 मामले दर्ज किए गए हैं.

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों एवं जान गंवाने वालों के बारे में रोजाना डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रीफ की अगुवाई करने वाले ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्प्स ने कहा कि इस बात के संकेत हैं कि ब्रिटेन इस घातक वायरस को फैलने से रोकने की दिशा में प्रगति कर रहा है, क्योंकि अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या में गिरावट आ रही है.

महामारी से निपटने के लिये अफ्रीका में 10 देशों के पास वेंटिलेटर तक नहीं

जोहानिसबर्ग: अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच इस महाद्वीप के देश मेडिकल उपकरण हासिल करने की वैश्विक दौड़ में बहुत पीछे छूट गए हैं. स्थिति यह है कि 10 देशों के पास वेंटिलेटर तक नहीं हैं.

समृद्ध देशों द्वारा अधिक कीमत देकर वेंटिलेटर हासिल करने और अफ्रीकी महाद्वीप को सर्वाधिक वित्तीय सहायता प्रदान करने वाले अमेरिका से मेडिकल उपकरण नहीं हासिल कर पाने पर अफ्रीकी अधिकारी पशोपेश में हैं.

इस महाद्वीप में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 25,000 के आंकड़े को पार कर चुके हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया है कि महाद्वीप की 1.3 अरब आबादी के लिये 7.4 करोड़ जांच किट और 30,000 वेंटिलेटर की जरूरत होगी.

अफ्रीकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेशक जॉन नेंगसोंग ने कहा, ‘हम विकसित देशों से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘इस महाद्वीप का भविष्य इस बात पर निर्भर करेगा कि इससे कैसे निपटा जाता है.’

रेड क्रॉस एवं रेड क्रीसेंट अंतरराष्ट्रीय संघ सोसाइटीज के अफ्रीका निदेशक साइमन मिस्सिरी ने कहा कि विभिन्न देशों के नेता अपनी जनता को बचाने की कोशिश कर रहे हैं और हम जानते हैं कि मानव व्यवहार कभी-कभी बहुत बुरा हो जाता है.

इस संकट ने अफ्रीकी राष्ट्रों को अपनी क्रय क्षमता बेहतर करने के लिए अफ्रीकी संघ के तहत सामूहिक खरीद की ओर अग्रसर किया है. उसने एक साझा मंच बनाया.

अपने गठन के कुछ ही दिनों के अंदर अफ्रीकी संघ ने एक जर्मन कंपनी से एक लाख जांच किट मंगा लिए.

वहीं, विश्व स्वासथ्य संगठन भी आपूर्ति के लिये विनिर्माताओं से संपर्क कर रहा है.

अफ्रीका को पिछले कई दशकों में संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े आपात मानवीय सहायता अभियान का फायदा मिला है. इस महीने सैकड़ों वेंटिलेटर सहित मेडिकल उपकरणों की खेप इथोपिया पहुंच रही है और फिर इसे महाद्वीप के विभिन्न देशों में भेजा जाएगा.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 70 से अधिक देशों ने चिकित्सा सामग्री के निर्यात पर पाबंदी लगा दी है जिससे अफ्रीका के लिए संकट की स्थिति पैदा हो गई है. नए यात्रा प्रतिबंधों से भी भू सीमा और हवाईअड्डे बंद हो गए हैं जिससे आपूर्ति श्रृंखला बुरी तरह से प्रभावित हुई है.

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के वरिष्ठ निदेशक (संचालन) अमेर दाउदी ने समाचार एजेंसी एपी से कहा, ‘यह लोगों के टॉयलेट पेपर की जमाखोरी करने जैसा है.’

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक अफ्रीका अपनी औषधीय जरूरतों का 94 प्रतिशत आयात करता है.

अफ्रीका हेल्थकेयर फेडरेशन के प्रमुख अमित ठक्कर ने कहा, ‘अमीर देश गैर जिम्मेदाराना व्यवहार कर रहे हैं.’

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सोमालिया में कोई वेंटिलेटर नहीं है. वहीं कुछ देशों में वेंटिलेटर की संख्या दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं करती हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

लाइबेरिया में सात, मेडागास्कर में छह, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में पांच, दक्षिण सूडान में चार, माली और सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में तीन-तीन वेंटिलेटर ही उपलब्ध हैं.

ईरान का कोई भी प्रांत ‘रेड जोन’ में नहीं है: सरकार

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे इस खाड़ी देश में कोई भी प्रांत ‘रेड जोन’ में नहीं है. हालांकि देश में 93 और लोगों की संक्रमण से मौत होने की घोषणा की गई है.

मंत्रालय के प्रवक्ता कियानौश जहांपौर ने कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में और 93 लोगों की मौत होने के साथ कोविड-19 से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 5,574 हो गई है.

उन्होंने यह भी बताया कि संक्रमण के 1,168 नये मामले सामने आये हैं, जिससे कुल आंकड़ा बढ़कर 88,194 पहुंच गया है.

प्रवक्ता ने बताया कि 66,596 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘हमारा कोई भी प्रांत ‘रेड जोन’ में नहीं है लेकिन चेतावनी बनी रहेगी और हालात को कहीं से भी सामान्य नहीं समझा जाना चाहिए.’

पाकिस्तान में लॉकडाउन नौ मई तक बढ़ाया गया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने शुक्रवार को देशभर में लागू आंशिक लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया. इसके साथ ही देश में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,000 से अधिक हो गई है.

कोरोना वायरस के कुल मामलों में लगभग 79 प्रतिशत मामले स्थानीय संक्रमण के हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

योजना मंत्री असद उमर ने कहा, ‘यह फैसला किया गया है कि वर्तमान में लागू प्रतिबंध नौ मई तक जारी रहेंगे.’

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया.

कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान 13 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 253 हो गई. अब तक 2,527 लोग ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 642 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले 11,940 तक पहुंच गए.

दक्षिण कोरिया में 10 नए मामले, मौत का कोई नया मामला नहीं

सियोल: दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं. यह लगातार आठवां दिन है जब देश में संक्रमण के मामले 20 से कम आए हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

देश में शनिवार को लगातार दूसरे दिन मौत का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया. दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामले 10,718 हो गए और 240 लोग अब तक जान गंवा चुके हैं.

संक्रमण के मामलों में गिरावट आने के कारण दक्षिण अफ्रीका ने पिछले हफ्ते से लेकर अब तक सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों में थोड़ी ढील दी है.

प्रधानमंत्री चुंग से-क्युन ने महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान से उबरने के लिए मजबूत आर्थिक कदम उठाने का भी आह्वान किया.

सरकार अहम उद्योगों में नौकरियों की रक्षा के लिए सरकारी बैंकों द्वारा जारी किए बॉन्ड्स के जरिये 32 अरब डॉलर की निधि जुटाने पर विचार कर रही है लेकिन इस योजना को संसद की मंजूरी की आवश्यकता है.

श्रीलंका में अब तक सात लोगों की मौत

कोलंबो: श्रीलंका में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 40 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 420 हो गई है.

श्रीलंका में 11 मार्च से वायरस संक्रमण सामने आने के बाद से अब तक सात मरीजों की मौत समेत संक्रमण के 414 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं.

श्रीलंका का एक नौसैन्य अड्डा बृहस्पतिवार को संक्रमण का नया केंद्र बनकर उभरा, जहां संक्रमण के 30 मामले सामने आए.

राष्ट्रीय रोकथाम कार्यक्रम की अगुवाई करने वाले सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने कहा, ‘आज (शुक्रवार) अधिक संख्या में पीसीआर (पोलीमरेज चेन रिएक्शन) जांच के दौरान वेलिसारा नौसैन्य अड्डे के कई नौसैनिक संक्रमित पाए गए.’

उन्होंने कहा कि संक्रमितों के संपर्क में आए सभी लोगों को पृथक-वास में भेजा गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq pkv games parlay judi bola bandarqq pkv games slot77 poker qq dominoqq slot depo 5k slot depo 10k bonus new member judi bola euro ayahqq bandarqq poker qq pkv games poker qq dominoqq bandarqq bandarqq dominoqq pkv games poker qq slot77 sakong pkv games bandarqq gaple dominoqq slot77 slot depo 5k pkv games bandarqq dominoqq depo 25 bonus 25 bandarqq dominoqq pkv games slot depo 10k depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq slot77 pkv games bandarqq dominoqq slot bonus 100 slot depo 5k pkv games poker qq bandarqq dominoqq depo 50 bonus 50 pkv games bandarqq dominoqq