भारत

लॉकडाउन: गडकरी ने राज्यों से कहा, ज़रूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही सुगम बनाएं

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ड्राइवरों और क्लीनर्स द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है.

New Delhi: Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari releases a book during inauguration of the 29th National Road Safety Week 2018 in New Delhi on Monday. PTI Photo by Kamal Singh (PTI4_23_2018_000031B)

नितिन गड़करी (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्लीः केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य सरकारों से लॉकडाउन के बीच जरूरी सामानों से लदे वाहनों की राज्यों के बीच आवाजाही को सुगम बनाने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है.

गडकरी ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने और सड़क निर्माण के कार्य में दोबारा तेजी लाने के लिए आवंटित किए गए 25,000 करोड़ रुपये की धनराशि का इस्तेमाल करने को कहा है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, गडकरी ने राज्यों के परिवहन मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बातचीत में आर्थिक विकास में तेजी लाने पर जोर दिया.

बयान के मुताबिक, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से राज्यों की सीमाओं पर ट्रकों और लॉरियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए जल्द से जल्द त्वरित कार्रवाई करने को कहा है, ताकि देश के विभिन्न हिस्सों तक जरूरी सामानों की सुगम आवाजाही हो सके.

उन्होंने ड्राइवरों और क्लीनर्स द्वारा ढाबे पर भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है.

एक सुझाव पर प्रतिक्रिया देते हुए गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय परिवहन संबंधी मुद्दों के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगा.

गडकरी ने बताया कि वह अगले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण को वर्तमान स्थिति से दो से तीन गुना तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.

इस बैठक में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह, राज्यों के परिवहन और पीडब्ल्यूडी मंत्री, उपमुख्यमंत्री, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए.