भारत

‘मप्र में किसानों को सब्सिडी के नाम पर 4000 करोड़ का घोटाला’

आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार पर लगाया आरोप.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

आम आदमी पार्टी ने मध्यप्रदेश भाजपा सरकार पर किसानों को सब्सिडी देने के नाम पर 4000 करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप लगाया है.

आम आदमी पार्टी(आप) के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल ने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार ने किसानों को कृषि पम्पों के लिए 8,400 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है.

ये सब्सिडी कृषि पम्पों के लिये उपयोग की जाने वाली 2,075 करोड़ यूनिट बिजली के लिए दी गयी है, जबकि आंकलन से पता चलता है कि किसानों द्वारा मात्र 1,063 करोड़ यूनिट बिजली वास्तविक रूप से खर्च की जा रही है.

अत: यह शेष 1,000 करोड़ यूनिट बिजली किसानों के नाम पर चोरी की जा रही है और इस 1,000 करोड़ यूनिट के लिये दी जाने वाली 4,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी में स्पष्ट तौर पर घोटाला हुआ है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस सब्सिडी का उपयोग यदि किसानों की कर्ज माफी या फसल का उचित दाम देने में किया जाता तो आत्महत्या करने वाले सैकड़ों किसानों का जीवन बच सकता था.

आप ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सवाल किया कि किसानों के नाम पर दी जाने वाली 1,000 करोड़ यूनिट बिजली कहां जा रही है और इस पर दी जाने वाली 4,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी का उपयोग किसके लिये किया जा रहा है.अग्रवाल ने कहा कि इस सच्चाई को जन-जन तक पहुंचाया जायेगा.