भारत

कोविड-19: सुरक्षाकर्मियों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि, सीआरपीएफ का दिल्ली मुख्यालय सील

रविवार को दिल्ली में आईटीबीपी के एक सेवानिवृत्त हेड कॉन्स्टेबल की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई. अब तक आईटीबीपी के 21, बीएसएफ के 54, सीआरपीएफ के करीब 200 जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं.

New Delhi: ITBP personnel wearing protective suits patrol a street during a nationwide lockdown as a preventive measure against the coronavirus pandemic, in New Delhi, Wednesday, April 22, 2020. (PTI Photo/Kamal Kishore) (PTI22-04-2020_000098B)

दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान आईटीबीपी के जवान. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पुलिस और सैन्यकर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 60 वर्षीय सेवानिवृत्त हेड कांस्टेबल की रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई, वहीं बल के 20 कर्मचारी संक्रमण की चपेट में हैं.

इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 37 जवान और सीआरपीएफ 45  जवान रविवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि आईटीबीपी के कर्मचारी ने सफदरजंग अस्पताल में अंतिम सांस ली. वह पहले से कुछ बीमारियों से पीड़ित थे और दिल्ली के तिगरी (खानपुर) इलाके में बल के शिविर में रह रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि आईटीबीपी के कुल 21 कर्मचारी कोरोना वायरस की चपेट में आए. इनमें से एक की मौत हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि इनमें कुछ कर्मी वह हैं जो कानून और व्यवस्था बनाए रखने में दिल्ली पुलिस की मदद कर रहे हैं जबकि अन्य तिगरी शिविर के हैं.

हरियाणा के एम्स-झज्जर में 50 वीं बटालियन के एक उप निरीक्षक और एक हेड कांस्टेबल को पृथक-वास में रखा गया है.

बीएसएफ के कुल 54 जवान कोरोना संक्रमित

रविवार को बीएसएफ के 37 और जवान कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद संक्रमण की चपेट में आए जवानों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि नए मामले दिल्ली पुलिस की कमान के तहत कानून-व्यवस्था के लिए जामा मस्जिद और चांदनी महल इलाकों में तैनात 126वीं बटालियन और त्रिपुरा से सामने आए हैं.

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में तैनात इस टुकड़ी के कुल 25 जवान रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इससे पहले इसी टुकड़ी के छह जवानों की शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.’

उन्होंने बताया कि टुकड़ी में कुल 94 जवान हैं. प्रवक्ता ने कहा कि त्रिपुरा में बीएसएफ की इकाइयों से 12 और मामले सामने आए हैं जहां कल दो जवानों में संक्रमण का पता चला था.

प्रवक्ता के अनुसार अब तक बीएसएफ के 54 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

बीएसएफ मुख्यालय की दो मंजिल सील की गईं

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय की दो मंजिलों को एक कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित मिलने के बाद सील कर दिया गया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

बीएसएफ का आठ मंजिला मुख्यालय लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है. यहीं सीआरपीएफ का मुख्यालय भी है, जिसे दो कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार को सील कर दिया गया था.

उन्होंने कहा कि स्टाफ के एक सदस्य के संक्रमित मिलने के बाद बीएसएफ मुख्यालय की दो मंजिलों को सील कर दिया गया है. इन मंजिलों को संक्रमण मुक्त करने की कवायद जारी है.

अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है और ड्यूटी पर अभी बेहद कम कर्मचारी ही हैं.

संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद सीआरपीएफ का दिल्ली मुख्यालय सील

रविवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 45 जवान कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिसके बाद संक्रमित कर्मियों की कुल संख्या बढ़कर लगभग 200 हो गई.

साथ ही यहां स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय को दो कर्मियों के संक्रमित पाए जाने के बाद सील कर दिया गया.

अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के ताजा मामलों में सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक (एसडीजी) रैंक के एक अधिकारी के एक निजी सचिव और एक बस चालक का मामला शामिल है जो बल के मुख्यालय में कार्यरत कर्मियों को लाने ले जाने का काम करते थे.

सीआरपीएफ की सील की गई पांच मंजिला इमारत लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है. इसमें केंद्रीय नियंत्रण कक्ष, परिचालन और प्रशासनिक इकाई और महानिदेशक (डीजी) का कार्यालय आदि स्थित हैं.

सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘सीआरपीएफ मुख्यालय से संबद्ध एक चालक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. मुख्यालय को संक्रमण मुक्त करने के लिए सील कर दिया गया है.’

बल द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘चूंकि निदेशालय (मुख्यालय) में एक कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सामने आया है, इसलिए महानिदेशालय में काम करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मियों से अनुरोध है कि वे कार्यालय न आएं और तब तक घर से काम करें.’

कहा गया कि मुख्यालय मंगलवार तक बंद रहेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ अधिकारियों ने जिला निगरानी अधिकारी को मेडिकल दिशानिर्देशों के अनुसार इमारत को समयबद्ध उचित तरीके से सील करने के लिए ‘आवश्यक प्रोटोकॉल शुरू करने’ के लिए सूचित किया है.

उन्होंने कहा, ‘सभी प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा. सीआरपीएफ महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए.’

उन्होंने कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए व्यक्तियों का पता लगाने के लिए एक अभियान चलाया गया जिसके बाद इनके प्रत्यक्ष या परोक्ष संपर्क में आए 50 से अधिक कर्मियों को पृथक कर दिया गया.

बल में कोविड-19 के कई मामले सामने आए हैं. सीआरपीएफ की दिल्ली में स्थित 31वीं बटालियन के कम से कम 135 कर्मी संक्रमित हैं और पिछले सप्ताह कोविड-19 से संक्रमित बल के 55 वर्षीय सब-इंस्पेक्टर की मृत्यु हो गई थी.

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश में सीआरपीएफ के कम से कम 144 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी हैं. इनमें कर्मियों की कुल संख्या लगभग 10 लाख है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)