भारत

मध्य प्रदेश: प्रवासी मजदूर परिवार को कथित तौर पर शौचालय में क्वारंटीन किया गया, जांच के आदेश

मामला मध्य प्रदेश के गुना जिले का है. जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि मजदूर ने शराब पी रखी थी, वह नशे में शौचालय में पहुंच गया. पत्नी ने भोजन भी नशे में शौचालय में करा दिया.

फोटो: @JVSinghINC ट्वीटर से

फोटो: @JVSinghINC ट्वीटर से

गुना: गुना जिला के राघोगढ़ जनपद के टोडरा ग्राम पंचायत की प्राथमिक शाला देवीपुरा के शौचालय में एक मजदूर दंपत्ति को शौचालय में ही क्वारंटीन करने का मामला सामने आया है.

उसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में भी वायरल हो रही हैं. वायरल तस्वीर में मजदूर शौचालय में बैठकर खाना खाता हुआ दिख रहा है और उसकी पत्नी बगल में खड़ी है.

द क्विंट के मुताबिक यह मजदूर परिवार राजगढ़ से लौटा था जिसे स्थानीय प्रशासन ने शौचालय में क्वांरटीन कर दिया.

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि भैयालाल सहरिया प्रवासी मजदूर है, वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ रात को अपने गांव देवीपुरा आया था. गांव में उसे किसी ने नहीं आने दिया तो वह गांव के प्राथमिक स्कूल परिसर में चला गया.

सुबह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने 104 नंबर पर फोन कर पंचायत सचिव, पटवारी और अन्य को सूचित किया.

राघोगढ़ के तहसीलदार ने बाताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करने पहुंची तब उसी टीम ने पुलिस को सूचित किया. पंचायत सचिव पुलिस टीम के साथ पहुंचे और स्कूल का कमरा खुलवाया और खाने का सामान उपलब्ध कराया. क्योंकि भैयालाल ज्यादा शराब पिया हुआ था कमरे से निकल कर शौचालय में जाकर बैठ गया.

नई दुनिया के मुताबिक जनपद पंचायत राघोगढ़ के टोडरा ग्राम पंचायत के सरकारी स्कूल के शौचालय में क्वारंटाइन मजदूर भोजन करता तस्वीर वायरल होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया. आनन-फानन में मजदूर को स्कूल भवन में शिफ्ट कर दिया गया.

राघोगढ़ जनपद सीईओ जितेन्ध सिंह धाकरे ने कहा कि टोडरा ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्कूल देवीपुरा के शौचालय में मजदूर भोजन करता नजर आ रहा है. इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. अगर अफसर और अन्य लोग इसमें दोषी पाए जाते हैं, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि मजदूर ने शराब पी रखी थी, वह नशे में शौचालय में पहुंच गया. पत्नी ने भोजन भी नशे में शौचालय में करा दिया.

इस मामले को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा. कांग्रेस ने मजदूर परिवार का खाना खाते हुए तस्वीर ट्वीट कर लिखा, ‘शौचालय में भोजन करने को मजबूर.. बीजेपी नेता सिंधिया के लोकसभा क्षेत्र गुना की ये तस्वीर है, जिसमें गरीब परिवार को शौचालय में क्वांरटीन किया गया है. वो जो बात-बात पर सड़क पर उतरते थे, इस बात पर जनता की नज़रों से उतर गए.’

वहीं कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने मजदूरों के शौचालय में रहने के फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘शिवराज जी, बेहद शर्मनाक. प्रशासन के द्वारा ऐसा अमानवीय व्यवहार हम कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे. घर आए मज़दूरों को इस प्रकार क्वॉरंटीन करने के लिए कौन जिम्मेदार है? आपसे अनुरोध है कि जल्द से जल्द दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही की जाए.’

इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने घटना पर आपत्ति जताते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

बता दें कि गुना हाल ही में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल ज्योतिरादित्य सिंधिंया का संसदीय क्षेत्र है.