भारत

तेलंगाना में लॉकडाउन 29 मई तक बढ़ाया गया: मुख्यमंत्री

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा है कि पूरे राज्य में रात में कर्फ्यू जारी रहेगा. पिछले महीने भी केंद्र द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन के तीन मई तक बढ़ाए जाने से पहले ही मुख्यमंत्री ने राज्य में लॉकडाउन सात मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी थी.

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (फोटो: फेसबुक)

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (फोटो: फेसबुक)

हैदराबाद: तेलंगाना मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को तेलंगाना में लॉकडाउन 29 मई तक बढ़ाने की घोषणा की.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राव ने संवाददाताओं से कहा कि पूरे राज्य में रात में कर्फ्यू जारी रहेगा.

पिछले महीने भी केंद्र द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन के तीन मई तक बढ़ाए जाने से पहले ही तेलंगाना सरकार ने राज्य में लॉकडाउन सात मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी थी.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, ‘मंत्रिमंडल की सात घंटे तक चली बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, लोग लॉकडाउन बढ़ाना चाहते हैं और हमने अपने निर्णय से प्रधानमंत्री को अवगत करा दिया है.’

राज्य के छह जिले रेड जोन, 18 ऑरेंज जोन और नौ ग्रीन जोन में हैं. तीन जिलों में संक्रमण की दर बहुत ज्यादा है.

राव ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, रंगा रेड्डी और मेदचल जिलों की स्थिति परेशान करने वाली हैं.

उन्होंने कहा, ‘केंद्र ने कहा है कि रेड जोन में भी दुकानें खोली जा सकती हैं, लेकिन हम हैदराबाद, मेदचल, सूर्यापेट और विक्रमाबाद में दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं देंगे.’

तेलंगाना में अब तक संक्रमण के 1,096 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 439 का इलाज किया जा रहा है, जबकि 628 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट के अनुसार, एक हजार से अधिक मामलों में 717 मामले (66.08 प्रतिशत) हैदराबाद और इससे लगे रंगा रेड्डी, मेदचल और विक्रमाबाद जिलों में सामने आए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अब तक हुईं कुल मौतों में से 82.21 प्रतिशत मौतें इन्हीं चार जिलों में हुई हैं. बुधवार तक तेलंगाना में 29 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी थी. इसके अलावा पिछले दस दिनों में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इन्हीं जिलों में सामने आए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)