दुनिया

कोरोना वायरस: देश में 1,981 लोगों की मौत, संक्रमण के मामले 59 हज़ार से अधिक

विश्व में इस महामारी की चपेट में आकर अब तक 2.75 लाख से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और संक्रमण के 39 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. मिस्र के राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच अपने अधिकारों का विस्तार किया.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/बीजिंग: भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 1,981 हो गई और संक्रमितों की संख्या 59,662 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में इस वायरस के कारण 95 लोगों की मौत हुई है और 3,320 नए मामले सामने आए है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 39,834 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 17,846 लोग स्वस्थ्य हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अब तक करीब 29.91 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं.’

संक्रमितों की कुल संख्या में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

शुक्रवार सुबह से लेकर अब तक कुल 95 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 37 की महाराष्ट्र, 24 की गुजरात, नौ की पश्चिम बंगाल, सात की मध्य प्रदेश, चार-चार लोगों की राजस्थान और उत्तर प्रदेश, तीन-तीन लोगों की आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु, दो लोगों की दिल्ली तथा एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब और हरियाणा में हुई.

झारखंड में कोरोना वायरस से तीन लोगों ने जान गंवाई. ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में दो-दो लोगों ने इस संक्रामक रोग से दम तोड़ा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मेघालय, चंडीगढ़, असम और उत्तराखंड में एक-एक शख्स की मौत हुई.

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, 70 प्रतिशत लोगों की मौत कोरोना वायरस के साथ अन्य बीमारियों के कारण हुई.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह जारी किए आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमितों के सबसे अधिक 19,063 मामले महाराष्ट्र में सामने आए. इसके बाद गुजरात में 7,402, दिल्ली में 6,318, तमिलनाडु में 6,009, राजस्थान में 3,579, मध्य प्रदेश में 3,341 और उत्तर प्रदेश में 3,214 लोग संक्रमित पाए गए.

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,887 और पंजाब में 1,731 हो गए.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 1,678, तेलंगाना में 1,133, जम्मू कश्मीर में 823, कर्नाटक में 753, हरियाणा में 647 और बिहार में 571 मामले सामने आए.

केरल में अभी तक कोरोना वायरस के 503 मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा में 271 मामले सामने आए. चंडीगढ़ में इस जानलेवा संक्रामक रोग से 150 लोग और झारखंड में 132 लोग संक्रमित पाए गए.

त्रिपुरा में 118 मामले सामने आए, जबकि उत्तराखंड में 63, चंडीगढ़ और असम में 59-59, हिमाचल प्रदेश में 50 और लद्दाख में 42 मामले सामने आए.

अंडमान और निकोबार द्वीप में कोविड-19 के 33 मामले सामने आए.

मेघालय में 12, पुदुचेरी में नौ और गोवा में 19 लोग संक्रमित पाए गए. मणिपुर में दो मामले सामने आए. मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और दादर एवं नागर हवेली में एक-एक मामला सामने आया.

दुनिया में अब तक 2.75 लाख से अधिक लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 275,067 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और संक्रमण के मामले 3,951,905 हो गए हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

इस महामारी से सबसे प्रभावित देश अमेरिका है. अमेरिका में शुक्रवार तक 77,180 लोगों की मौत हो चुकी थी और संक्रमण के मामले 1,283,929 हो चुके हैं.

अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका के बाद दूसरे सर्वाधिक प्रभावित देश ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा 31,316 हो गया है, जबकि संक्रमण के कुल मामले 212,629 पहुंच चुके हैं.

ब्रिटेन के बाद इटली में अब तक 30,201 लोग इस महामारी से दम तोड़ चुके हैं और संक्रमण के मामले बढ़कर 217,185 हो गए हैं.

इसी तरह स्पेन में संक्रमण का आंकड़ा 222,857 पहुंच गया है और इस देश में अब तक 26,229 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

फ्रांस में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 26,233 हो गई है, जबकि यहां संक्रमण के मामले 176,202 तक पहुंच चुके हैं.

चीन में बिना लक्षण वाले 15 नए मामले सामने आए

चीन में कोरोना वायरस के 15 ऐसे नए मामले सामने आए हैं, जिनमें संक्रमण के लक्षण नही हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ऐसे कुल मामलों की संख्या 836 हो गई है, जबकि विदेशों से संक्रमण लेकर आने वाले एक मामले की भी पुष्टि हुई है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक शुक्रवार तक विदेशों से संक्रमित होने वाले 63 लोग समेत 836 बिना लक्षण वाले मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं.

आयोग ने बताया कि शुक्रवार तक विदेश से कोरोना वायरस संक्रमण लेकर आने वाला एक मामला और बिना लक्षण वाले 15 नए मामले घरेलू स्तर संक्रमण के सामने आए हैं.

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बिना लक्षण वाले ज्यादातर मामले कोरोना वायरस के शुरुआती केंद्रों- हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से सामने आए हैं, जहां पिछले 35 दिनों में एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई.

लॉकडाउन हटने और पिछले महीने से कार्यालय, कारोबार और फैक्टरी खुलने के बाद से प्रांत में जनजीवन सामान्य होने लगा है.

आयोग ने बताया कि प्रांत में शुक्रवार को बिना लक्षण वाले 13 नए मामले सामने आने के बाद ऐसे कुल 628 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं.

चीन में शुक्रवार को मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और मृतकों की कुल संख्या 4,633 है जबकि संक्रमण के कुल 82,887 मामले हैं जिसमें से 208 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है.

मिस्र के राष्ट्रपति ने महामारी के प्रकोप के बीच अधिकारों का विस्तार किया

काहिरा: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने शनिवार को देश में आपातकाल के संदर्भ में संशोधनों को मंजूरी दे दी, जिनसे उन्हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्त अधिकार मिलेंगे. सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए ये अधिकार जरूरी हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

एक अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने संशोधनों की निंदा करते हुए कहा है कि सरकार ने वैश्विक महामारी का इस्तेमाल ‘सुधार बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि मिस्र के अत्याचारपूर्ण आपातकालीन कानून का विस्तार करने के लिए’ किया है.

नए संशोधन राष्ट्रपति को वायरस से निपटने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने तथा विदेशों से लौटने वालों को पृथक-वास में भेजने जैसे कदम उठाने के अधिकार देते हैं.

साथ ही इन संशोधनों से सार्वजनिक एवं निजी सभाओं, प्रदर्शनों, समारोहों और अन्य तरह के समागमों को प्रतिबंधित करने के विस्तृत अधिकार भी मिलते हैं.

यहां अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर 503 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के मामले 8,476 हो चुके हैं.

दक्षिण कोरिया में 18 नए मामले सामने आए

सियोल: दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए और इनमें से 12 मामले राजधानी सियोल में सामने आए.

ये मामले तब सामने आए हैं जब स्वास्थ्यकर्मी क्लबों में जाने वाले कुछ लोगों से संक्रमण फैलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में जुटे हैं.

दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों की कुल संख्या 10,840 हो गई और 256 लोगों ने जान गंवाई.

केसीडीसी ने कोई सटीक जानकारी नहीं दी है लेकिन ज्यादातर नए मामलों का संबंध सियोल में नाइटक्लबों से हो सकता है.

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कम से कम 15 मामले 29 वर्षीय उस शख्स के संपर्क में आने से जुड़े हैं जो इटावोन के तीन क्लबों में गया था और बुधवार को जांच में संक्रमित पाया गया.

इससे सियोल मेट्रोपोलिटन इलाके में वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा पैदा हो गया है. इस इलाके में दक्षिण कोरिया की करीब आधी आबादी रहती है.

दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री चुंग स्ये-क्युन ने शनिवार को एक बैठक में कहा कि सरकार संक्रमित लोगों का पता लगाने और उन्हें अलग करने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करेगी.

अधिकारियों ने नाइटक्लबों, बारों और ऐसे ही अन्य केंद्रों को देशभर में एक महीने के लिए बंद करने का आदेश दिया है.

पिछले हफ्तों में कम मामले आने के बाद अधिकारियों ने यहां सामाजिक दूरी के नियमों में ढील दी और स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की योजना बनाई.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)