भारत

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एम्स में भर्ती, हालत स्थिर

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को बेचैनी महसूस होने के बाद रविवार रात एम्स में भर्ती कराया गया. 87 वर्षीय सिंह को एम्स के हृदय और सीने से संबंधित वार्ड में निगरानी में रखा गया है. फिलहाल, उनकी हालत स्थिर है.

Indore: Former prime minister Manmohan Singh addresses a press conference, in Indore, Wednesday, Nov. 21, 2018. (PTI Photo) (PTI11_21_2018_000089B)

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बेचैनी महसूस होने के बाद रविवार रात एम्स में भर्ती कराया गया. सूत्रों ने बताया कि 87 वर्षीय सिंह को एम्स के कार्डियो-थोरैसिक (हृदय और सीने से संबंधित) वार्ड में निगरानी में रखा गया है.

इससे पहले सूत्रों ने बताया कि सिंह को रात करीब पौने नौ बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉक्टर नीतीश नायक की निगरानी में अस्पताल में भर्ती कराया गया.

सूत्रों ने बताया, ‘उन्हें निगरानी में रखा गया है.’ फिलहाल, उनकी हालत स्थिर है.

सिंह विपक्षी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और फिलहाल राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं. वह 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. साल 2009 में उनकी एम्स में ही कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई थी.

मनमोहन के अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिलते ही कई नेताओं ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई और जल्द ठीक होने की कामना की.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की खबर सुनकर बेहद चिंतित हूं. उनके जल्द ठीक होने, अच्छी सेहत और दीर्घायु की कामना करता हूं.’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने ट्वीट किया, ‘डॉक्टर साहब के स्वस्थ होने की कामना कर रहा हूं. मुझे यकीन है कि वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे.’

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘डॉक्टर मनमोहन सिंह के अस्पताल में भर्ती होने की खबर सुनकर दुखी हूं. मैं आशा करता हूं कि वे जल्द स्वस्थ होकर जल्द अपने परिवार के पास लौटेंगे. इस संकट की घड़ी में उनके परामर्श और मार्गदर्शन की सबसे अधिक आवश्यकता है.’

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता लालू प्रसाद यादव ने भी ट्वीट किया, ‘डॉक्टर मनमोहन सिंह जी के अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिली. विनम्र, बुद्धिमान, विद्वान, सच्चे सज्जन और सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्रियों में से एक मनमोहन सिंह जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

लालू के पुत्र और राजद प्रमुख तेजस्वी यादव ने कहा, ‘आदरणीय मनमोहन सिंह जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)