भारत

कोविड-19: सीआईएसएफ के एक कर्मचारी की मौत, अर्धसैनिक बल में संक्रमण के मामले 770 के पार

कोलकाता में एक युद्धपोत निर्माण केंद्र की सुरक्षा इकाई में तैनात सीआईएसएफ के सहायक उप-निरीक्षक की मौत हो गई है. अर्द्धसैनिक बलों के छह कर्मचारियों की अब तक कोविड-19 से जान जा चुकी है.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान (फोटो: पीटीआई)

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: कोलकाता में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोरोना वायरस से मौत हो गयी है, जिसके साथ ही अब तक अर्द्धसैनिक बलों के छह कर्मचारियों की इस बीमारी से जान जा चुकी है.

अर्द्धसैनिक बलों में मंगलवार को कोविड-19 के 18 नए मामले सामने आए हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार नए मामलों के साथ ही अब केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कोविड-19 से संक्रमित 779 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं.

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बल के सहायक उप निरीक्षक झारू बर्मन (55) की सोमवार को कोरोना वायरस से मौत हो गई. वह कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसईएल) की सुरक्षा इकाई में तैनात थे.

जीआरएसईएल हुगली नदी के तट पर रणनीतिक रूप से अहम जंगी जहाज निर्माण केंद्र है जो नौसेना एवं तटरक्षक बल की युद्धक जरूरतों को पूरा करता है. इस केंद्र को आतंकवादी खतरों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2016 में वहां सीआईएसएफ तैनात किया गया था.

अधिकारी के अनुसार बर्मन पांच मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के रहने वाले थे.

इससे पहले कोलकाता के इंडियन म्यूजियम में तैनात सीआईएसएफ के एक एएसआई और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात हेड कांस्टेबल रैंक के एक अधिकारी की कोविड-19 से मृत्यु हो गई थी.

अर्द्धसैनिक बलों में कोविड-19 से छठी मौत है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के दो-दो कर्मचारियों की इस महामारी से मौत हो चुकी है. ये सारे अर्द्धसैनिक बल गृह मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं.

पिछले 24 घंटे में सीआईएएफ में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं. ये पांचों मरीज दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा प्रदान करने वाली एक इकाई से संबद्ध हैं. अब इस बल के 68 कर्मचारी कोविड-19 संक्रमण के चलते अस्पतालों में भर्ती हैं.

वहीं, बीएसएफ में सोमवार से कोविड-19 के नौ नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ अब इस बल में कोविड-19 के 288 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं.

सीएपीएफ में सबसे अधिक मामले बीएसएफ में ही आए हैं. सीआरपीएफ में दो नए मामले सामने आए हैं. इस बल के 243 कोविड-19 मरीजों का अस्पतालों में उपचार चल रहा है.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. इस बल के 159 संक्रमित कर्मचारियों का इलाज चल रहा है. सशस्त्र सीमा बल में भी कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है. फिलहाल उसके 21 कर्मचारियों का कोविड-19 संक्रमण को लेकर उपचार चल रहा है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)