भारत

लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, अब राज्य रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन पर निर्णय लेंगे

देश पिछले 54 दिनों से लॉकडाउन में है. हालांकि बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.

(फोटो: पीटीआई)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के कारण लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. लॉकडाउन का यह चौथा चरण (लॉकडाउन 4.0) है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत सरकार और राज्य सरकार के मंत्रालयों/विभागों के लिए विभिन्न दिशानिर्देश जारी किया है. 31 मई तक देश में सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार और ऑडिटोरिम बंद रहेंगे.

गृह मंत्रालय ने कहा है कि 65 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर में ही रहें और बेहद जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलें.

लॉकडाउन के दौरान रात्रि कर्फ्यू सात बजे शाम से सुबह सात बजे तक जारी रहेगा. इसके अलावा राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वे अपने प्रदेश में रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन घोषित करने पर निर्णय लें.

इसके अलावा मेट्रो और रेल सेवाएं भी नहीं चलेंगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी जारी रहेगी. वहीं राज्यों के बीच आपसी सहमति से बसों की सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

पहली बार लॉकडाउन 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लगाया गया था. इसके बाद दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा की गई, जो 15 अप्रैल से 3 मई तक रहा. बाद में 4 मई से 17 मई तक के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया गया. अब तक कुल मिलाकर देश पिछले 54 दिनों से लॉकडाउन में है.

हालांकि बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90,927 हो गया है. इसमें से 53,946 सक्रिय मामले हैं. अब तक कोरोना वायरस के कारण 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,109 लोग ठीक भी हुए हैं.