दुनिया

कोरोना वायरस: देश में मृतकों की संख्या 3,435 हुई, दुनिया में 3.28 लाख से अधिक की मौत

कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में संक्रमण के मामले बढ़कर 50 लाख से अधिक हो गए हैं, वहीं भारत में यह आंकड़ा 1.12 लाख से ज़्यादा हो चुका है. दक्षिण अफ्रीका में दो दिन के बच्चे की संक्रमण से मौत. नेपाल ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर रोक 14 जून तक बढ़ाई.

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए गुजरात के अहमदाबाद शहर में छिड़काव करते कर्मचारी. (फोटो: रॉयटर्स)

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए गुजरात के अहमदाबाद शहर में छिड़काव करते कर्मचारी. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/वॉशिंगटन: देश में कोरोना वायरस के मामले बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,12,359 तक पहुंच गए, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 3,435 हो गई. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 132 लोगों की मौत हुई है और 5,609 नए मामले सामने आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी 63,624 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 45,299 लोग ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘इस प्रकार अब तक लगभग 40.32 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं.’ कुल पुष्टि किए गए मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

बुधवार सुबह से अब तक हुई 132 मौतों में से 65 महाराष्ट्र में, 30 गुजरात में, नौ मध्य प्रदेश में, आठ दिल्ली में, चार-चार राजस्थान और उत्तर प्रदेश में, तीन-तीन पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में हुई हैं.

देश में कुल 3,435 मृतकों में से सर्वाधिक 1,390 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. इसके बाद गुजरात में 749 मौतें, मध्य प्रदेश में 267, पश्चिम बंगाल में 253, दिल्ली में 176, राजस्थान में 147, उत्तर प्रदेश में 127, तमिलनाडु में 87 और आंध्र प्रदेश में 53 मौते हुई हैं.

संक्रमण के कारण कर्नाटक में 41 मौतें हुई हैं, जबकि तेलंगाना में 40 और पंजाब में 38 मौतें हुई हैं.

जम्मू कश्मीर में बीमारी के कारण 18 और हरियाणा में 14 लोगों की मौत हुई है, जबकि बिहार में 10 और ओडिशा में छह लोगों की मौत हुई है.

केरल और असम में अब तक चार-चार मौतें हुई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, झारखंड, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के कारण तीन-तीन मौतें हुई हैं, जबकि मेघालय और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, 70 प्रतिशत से अधिक मृतक कई अन्य बीमारियों से ग्रसित थे.

बृहस्पतिवार सुबह अद्यतन किए गए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में सबसे अधिक पुष्ट मामले महाराष्ट्र से हैं, जहां संक्रमण के 39,297 मामले हैं, इसके बाद तमिलनाडु में 13,191, गुजरात में 12,537, दिल्ली में 11,088, राजस्थान में 6,015, मध्य प्रदेश में 5,735 और उत्तर प्रदेश में 5,175 मामले हैं.

कोविड-19 मामलों की संख्या पश्चिम बंगाल में 3,103, आंध्र प्रदेश में 2,602 और पंजाब में 2,005 हो गई है.

संक्रमण के मामले तेलंगाना में 1,661, बिहार में 1,674, कर्नाटक में 1,462, जम्मू कश्मीर में 1,390 और ओडिशा में 1,052 तक पहुंच गए हैं.

हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 993 मामले सामने आए हैं, जबकि केरल में 666 मामले हैं. 231 लोग झारखंड में और 202 लोग चंडीगढ़ में वायरस से संक्रमित हुए हैं.

त्रिपुरा में संक्रमण के 173 मामले सामने आए हैं, जबकि असम में 170, उत्तराखंड में 122, छत्तीसगढ़ में 115 और हिमाचल प्रदेश में 110 मामले हैं. गोवा में अब तक 50 मामलों की पुष्टि की गई है.

लद्दाख में कोविड-19 के 44 मामले, जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में संक्रमण के 33 मामले सामने आए हैं.

मणिपुर में कोरोना वायरस के 25 मामले, पुदुचेरी में 18 और मेघालय में 14. मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और दादर और नगर हवेली में एक-एक मामला दर्ज किया गया है.

मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि हमारे आंकड़ों का आईसीएमआर के आंकड़ों के साथ मिलान किया जा रहा है.

दुनिया भर में 3.28 लाख से अधिक लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 328,191 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और संक्रमण के मामले 5,000,561 हो गए हैं. इस महामारी से सबसे प्रभावित देश अमेरिका में अब तक 93,439 लोगों की मौत हो चुकी थी और संक्रमण के मामले 1,551,853 हो चुके हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका के बाद दूसरे सर्वाधिक प्रभावित देश ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा 35,786 हो गया है, जबकि संक्रमण के कुल मामले 249,619 पहुंच चुके हैं.

इटली में अब तक 32,330 लोग इस महामारी से दम तोड़ चुके हैं और संक्रमण के मामले बढ़कर 227,364 हो गए हैं.

इसी तरह स्पेन में संक्रमण का आंकड़ा 232,555 पहुंच गया है और इस देश में अब तक 27,888 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, फ्रांस में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 28,135 हो गई है, जबकि यहां संक्रमण के मामले 181,700 तक पहुंच चुके हैं.

स्पेन: प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को दो और हफ्ते तक बढ़ाने का रखा प्रस्ताव

मैड्रिड: स्पेन के प्रधानमंत्री ने बुधवार को संसद को बताया कि सरकार देश में लगे आपातकाल का विस्तार करना चाहती है, क्योंकि लॉकडाउन का इस्तेमाल करके उनकी सरकार ने देश में कोरोना वायरस प्रकोप पर लगाम लगाई है.

ऐसा पांचवीं बार होगा जब आपातकाल की अवधि को दो सप्ताह के लिए बढ़ाया जाएगा. वर्तमान में लगा आपातकाल रविवार को समाप्त होने वाला है. सरकार इसे 7 जून तक बढ़ाना चाहती है.

प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने सदन को बताया, ‘हम जिस रास्ते पर हैं, वहीं एकमात्र रास्ता है, जिसके सहारे हम वायरस को संभवतः हरा सकते हैं.’
उन्होंने कहा, ‘उन सभी सांसदों को धन्यवाद जिन्होंने आपातकाल लगाने का समर्थन किया है क्योंकि अपने समर्थन से उन्होंने हजारों लोगों की जान बचाई है.’

सांचेज ने कहा कि स्पेन को अभी भी स्वास्थ्य की स्थिति को लेकर सख्त, केंद्रीकृत नियंत्रण रखने की आवश्यकता है, क्योंकि सरकार ने प्रतिबंधों में ढील और अन्य गतिविधियों की शुरुआत की है.

देश के अधिकांश हिस्सों में छोटी दुकानें फिर से खुल गई हैं, लेकिन संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित मैड्रिड और बार्सिलोना में इस तरह की छूट नहीं दी गई है.

कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक स्पेन में 14 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है.

चीन में 33 नए मामले सामने आए; ज़्यादातर मामले बिना लक्षण वाले

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आए, जिनमें 31 बिना लक्षण वाले मामले हैं. इनमें से ज्यादातर मामले वुहान शहर में सामने आए हैं, जो कोविड-19 महामारी का केंद्र रहा है.

(फोटोः पीटीआई)

(फोटोः पीटीआई)

1.1 करोड़ की आबादी वाले वुहान शहर में घातक वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी लोगों की जांच की जा रही है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, देश में लक्षण वाले दो मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें एक मामला बाहर से आया हुआ है, जिसकी पुष्टि गुरुवार को ग्वांगदोंग प्रांत में हुई और एक मामला बुधवार को शंघाई में सामने आया, जो संक्रमण के स्थानीय प्रसार का मामला है.

एनएचसी ने कहा कि लेकिन बिना लक्षण वाले मामलों में काफी बढ़ोतरी हो रही है. देश में बिना लक्षण वाले 31 मामले सामने आए, जिनमें से 28 मामले वुहान में सामने आए हैं.

एनएचसी के आंकड़ों के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ बुधवार को देश में बिना लक्षण वाले मामलों की संख्या 375 तक पहुंच गई.

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान में बिना लक्षण वाले 281 मामले सामने आए हैं, जिनके संपर्क में आए 861 लोगों को पृथकवास में रखा गया है.

ऐसे मामलों में रोगी का पता लगाने में समस्या आती है, क्योंकि व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया जाता है, लेकिन उसमें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण नहीं होते हैं. हालांकि इनसे बीमारी दूसरों तक फैलने का खतरा रहता है.

वुहान में इस साल जनवरी से मार्च तक 50,340 मामले आए थे और 3,869 मौतें हुई थीं, जहां इस संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी 1.12 करोड़ लोगों की जांच करने के लिए बड़े पैमाने एक विशाल अभियान चलाया जा रहा है.

चीन में कोविड-19 से अब तक कुल 4,634 लोगों की मौत हुई है.

एनएचसी ने बताया कि बुधवार तक चीन में अब तक संक्रमण के मामले 82,967 तक पहुंच चुके हैं, जिनमें 84 रोगियों का इलाज अभी चल रहा है.

दक्षिण अफ्रीका में दो दिन के नवजात की मौत

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित दो दिन के नवजात की मौत हो गई है जो देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाला सबसे कम उम्र का बच्चा है.

देश में एक जून से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में प्रस्तावित रियायतों के मद्देनजर संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है.

ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में 25 और लोगों की मौत के साथ मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 339 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 18,003 पर पहुंच गई है. अभी तक इस बीमारी से कुल 8,950 लोग उबर चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ज्वेली मिजे ने बुधवार को कहा, ‘यह बताते हुए दुख हो रहा है कि कोविड-19 से एक नवजात बच्चे की मौत हो गई है. संक्रमण से नवजात की मौत का यह पहला मामला है. इस बच्चे का जन्म दो दिन पहले हुआ था और वह समय पूर्व जन्मा था.’

(फोटो: रॉयटर्स)

(फोटो: रॉयटर्स)

उन्होंने बताया, ‘बच्चे के फेफड़ों में दिक्कत थी जिसके चलते उसे जन्म के तुरंत बाद वेंटीलेटर पर रखा गया.’ उन्होंने बताया कि इस बच्चे की मां पहले संक्रमित पाई गई थी.

मिजे ने बताया कि पिछले 24 घंटों में इस संक्रामक रोग से जान गंवाने वाले लोगों में एक स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी भी शामिल है.

मिजे ने पहले कहा था कि दक्षिण अफ्रीका लॉकडाउन में ढील देने के मापदंड पर खरा नहीं उतरता है, लेकिन बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी के बीच संभावना जताई जा रही है कि देश में अर्थव्यवस्था को चरमराने से बचाने के लिए एक जून से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में ढील दी जाएगी.

सरकार ने बीते मंगलवार को घोषणा की थी कि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से एक जून से खोला जाएगा.

सिंगापुर में 570 नए मामले, आंकड़े 29,364 पर पहुंचे

सिंगापुर: सिंगापुर में बुधवार को कोरोना वायरस के 570 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें अधिकतर विदेशी श्रमिक हैं. इन नए मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 29,364 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नए 570 मामलों में से केवल एक ही सिंगापुर का नागरिक या स्थायी निवासी है, जबकि अन्य सभी विदेशी कर्मचारी हैं. सिंगापुर में अब तक 10,365 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं, जबकि 22 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है.

सिंगापुर ने मंगलवार को घोषणा की कि एक जून से कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए ‘सर्किट ब्रेकर’ को धीरे-धीरे तीन चरणों में हटाया जाएगा.

नेपाल ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर रोक 14 जून तक बढ़ाई

काठमांडू: नेपाल ने कोविड-19 महामारी के प्रसार पर रोक के लिए सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगायी गई रोक बुधवार को 14 जून तक के लिए बढ़ा दी, क्योंकि देश में संक्रमण के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार तक बढ़कर 444 हो गई है.

इस संबंध में निर्णय कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए उच्च स्तरीय सरकारी कमेटी की एक बैठक में लिया गया. कमेटी ने निर्णय किया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उड़ानों पर रोक जून के मध्य तक जारी रखने की जरूरत है.

देशभर में 24 मार्च से लागू लॉकडाउन दो जून तक प्रभावी रहेगा. देश में इस बीमारी से अभी तक दो व्यक्तियों की मौत हुई है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)