भारत

मुंबईः धारावी में कोरोना संक्रमित 75 फीसदी लोग स्वास्थ्य और जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी

बीएमसी का कहना है कि धारावी में कोरोना संक्रमित इन 75 फीसदी लोगों की उम्र 21 से 60 साल के बीच है. 20 मई तक धारावी में कोरोना के 1,360 मामले दर्ज हुए. इनमें से 525 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया जबकि 56 लोगों की मौत चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)

(फोटो: पीटीआई)

मुंबईः महाराष्ट्र के धारावी में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन-चौथाई लोग स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) का कहना है कि ये संक्रमित लोग 21 से 60 साल की उम्र के बीच हैं.

अधिकारियों का कहना है कि संक्रमित लोगों में से कई बीएमसी के निचले स्तर के कर्मचारी और जरूरी सेवा प्रदाता कर्मचारी हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, 20 मई तक धारावी में कोरोना के 1,360 मामले दर्ज हुए. इनमें से 525 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया जबकि 56 लोगों की मौत हो गई.

आंकड़ों से ही पता चलता है कि इनमें से 35 फीसदी मामले परिवार के भीतर के ही हैं.

जी नॉर्थ (धारावी और दादर) वॉर्ड के सहायक नगर आयुक्त किरण दिगवाकर ने कहा, ‘धारावी के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि लगभग 75 मरीज 20 से 60 साल की आयुवर्ग के हैं.’

उन्होंने कहा, इनमें से अधिकतर स्वास्थ्यकर्मी और जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मचारी हैं. हम धारावी में लोगों की व्यापक स्क्रीनिंग कर रहे हैं और जिनमें कोरोना के लक्षण मिल रहे हैं उनकी तुरंत टेस्टिंग की जा रही है. हमने 17 ऐसी झुग्गी-झोपड़ियों की पहचान की है, जहां से कोरोना के अधिकतर पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

आंकड़ों से ही पता चलता है कि जिन 20 लोगों की मौत हुई है, वे 51 से 60 साल की उम्र के थे जबकि 19 लोग 60 साल की उम्र से अधिक के थे. धारावी में कोरोना से मृत्यु दर चार फीसदी है जो बाकी मुंबई के समान ही है.

धारावी के भीतर माटुंगा लेबर कैंप, कुंभारवाड़ा, मुकुंद नगर और राजीव गांधी नगर जैसी झुग्गियों में कोरोना के अधिकतम मामले दर्ज हुए हैं.

20 मई तक माटुंगा लेबर कैंप में सर्वाधिक 186 मामले, इसके बाद कुंभारवाड़ा में 95 मामले दर्ज हुए.

अधिकारियों का कहना है कि अब तक धारावी में 3.6 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जो इसकी कुल आबादी का लगभग पचास फीसदी है.

मालूम हो कि शुक्रवार को धारावी में कोरोना के 53 नए मरीज मिलने के बाद कुल संख्या बढ़कर 1,478 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है.

मालूम हो कि देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में शुक्रवार को 2940 नए मामले सामने आए. इन नए मामलों के साथ ही राज्य में यह संख्या बढ़कर 44,582 हो गई है.

वहीं, पिछले 24 घंटे में इस वायरस के संक्रमण से राज्य में 63 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 1,517 हो गया है.