भारत

संगीतकार वाजिद ख़ान का निधन

बॉलीवुड में भाई साजिद ख़ान के साथ उनकी जोड़ी ‘साजिद-वाजिद’ के नाम से मशहूर है. ‘वॉन्टेड’, ‘दबंग’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी सलमान ख़ान की कई हिट फिल्मों में उन्होंने संगीत दिया है.

वाजिद ख़ान. (फोटो साभार: ट्विटर)

वाजिद ख़ान. (फोटो साभार: ट्विटर)

मुंबई: मशहूर बॉलीवुड संगीतकार एवं गायक वाजिद ख़ान का कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुंबई के एक एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 42 वर्ष के थे.

संगीतकार वाजिद ने सभी काम अपने भाई साजिद ख़ान के साथ मिलकर किए. इन दोनों की जोड़ी ‘साजिद-वाजिद’ के नाम से बॉलीवुड में मशहूर है.

साजिद ने कहा, ‘उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ.’ उन्होंने कुछ दिन पहले वाजिद के कोविड-19 होने की पुष्टि होने की जानकारी भी दी.

संगीतकार सलीम मर्चेंट ने वाजिद के निधन की खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि वह कई दिनों से चेंबूर स्थित सुराणा अस्पताल में भर्ती थे.

सलीम ने कहा, ‘उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं. कुछ समय पहले उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था, लेकिन हाल ही में उनकी किडनी में संक्रमण हो गया. वह पिछले चार दिन से वेंटिलेटर पर थे, जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ने लगी. किडनी संक्रमण शुरुआत थी, जिसके बाद स्थिति बिगड़ती चली गई.’

उन्होंने ट्वीट कर कहा है, ‘साजिद-वाजिद की मशहूर जोड़ी से मेरे भाई वाजिद के निधन की खबर से निराश हूं. अल्लाह उनके परिवार को ताकत दे. आप जल्दी चले गए. यह हमारी बिरादरी के लिए बड़ा नुकसान है. मैं हैरान हूं और टूट गया हूं.’

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उनका इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा बताया कि उनकी कोरोना वायरस जांच भी हुई थी, जिसमें वे पॉजिटिव पाए गए थे.

अस्पताल के मेडिकल निदेशक डॉ. प्रिंस सुराना ने इस बात की पुष्टि की है कि वाजिद ख़ान की मौत गुर्दे की बीमारी और कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है.

साजिद-वाजिद की जोड़ी ने ‘वॉन्टेड’, ‘दबंग’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी सलमान खान की कई हिट फिल्मों में संगीत दिया है. दोनों की जोड़ी ने सलमान खान की 1998 में आई फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से अपने बॉलीवुड करिअर का आगाज किया था.

इस फिल्म में दिया गया उनका संगीत उन दिनों काफी हिट हुआ था. खासकर गिटार और बिना शर्ट के सलमान ख़ान पर फिल्माया गया गीत ओ-ओ जानेजाना, ढूंढे तुझे दीवाना… काफी चर्चित रहा था.

फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने सलमान ख़ान की ‘गर्व’, ‘तेरे नाम’, ‘तुमको ना भूल पाएंगे’, ‘पार्टनर’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘हैलो ब्रदर’, और ‘दबंग’ आदि कई हिट फिल्मों में संगीत दिया.

इसके अलावा उन्होंने सलमान के कई हिट गानों जैसे ‘हुड़-हुड़ दबंग-दबंग’, ‘मेरा ही जलवा’, ‘फेविकॉल से’ और अक्षय कुमार के गाने ‘चिन ता… ता… चिता चिता’ का भी संगीत दिया.

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान सलमान द्वारा यूट्यूब पर रिलीज ‘प्यार करोना’ और ‘भाई-भाई’ गीत का संगीत भी इस मशहूर जोड़ी ने ही दिया था.

इसके अलावा वाजिद ख़ान ने ‘सा रे गा मा पा’ में जज की भी भूमिका निभाई.

गायिका सोना मोहापात्रा ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘दिल तोड़ देने वाली खबर. वाजिद नहीं रहे. सा रे गा मा पा शो में मैं उनकी सहयोगी जज थी. वह बहुत विनम्र और उदार थे. मुझे पता था कि वह पिछले कुछ समय से बीमार थे, लॉकडाउन के दौरान उन्हें फोन न कर पाने का अफसोस है. स्तब्ध और दुखी हूं.’

बॉलीवुड से अमिताभ बच्चन, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, परिणीति चोपड़ा, वरुण धवन, संगीतकार शंकर महादेवन, गायक जावेद अली ने उनके निधन पर शोक जताया है.

सलमान खान ने ट्वीट कर कहा, ‘वाजिद को हमेशा प्यार करेंगे, सम्मान देंगे और याद करेंगे, आपकी कमी खलेगी. आपकी खूबसूरत आत्मा को शांति मिले.’

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा, ‘वाजिद ख़ान के निधन से हैरान हूं. एक उज्ज्वल मुस्कुराती हुई प्रतिभा का निधन. शोक में हूं. दुआ… प्रार्थनाएं…’

प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट किया, ‘भयानक खबर. एक बात जो मुझे हमेशा याद रहेगी, वह है वाजिद भाई की हंसी. हमेशा मुस्कुराते रहते थे. बहुत जल्द चले गए. उनके परिवार और अन्य दुखी लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं. आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त. आप मेरी सोच एवं प्रार्थना में हो.’

अक्षय कुमार ने कहा, ‘वाजिद ख़ान के असामयिक निधन के बारे में सुनकर हैरान और दुखी हूं. प्रतिभावान और हमेशा मुस्कुराता हुआ व्यक्तित्व जल्दी चला गया. इस मुश्किल वक्त में ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)