भारत

गुजरात: रसायन फैक्ट्री की भट्ठी में विस्फोट से पांच लोगों की मौत

गुजरात के भरूच जिले के दाहेज स्थित फैक्ट्री में हुआ हादसा. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. हादसे से लगी आग के चलते तक़रीबन 57 लोग झुलस गए हैं. दो गांवों को खाली कराया गया.

(फोटो साभार: एएनआई)

(फोटो साभार: एएनआई)

भरूच: गुजरात के भरूच जिले में दाहेज स्थित एक रसायन फैक्टरी की भट्ठी में बुधवार को विस्फोट के बाद भीषण आग लग जाने से पांच कर्मचारियों की मौत हो गई और तकरीबन 57 अन्य झुलस गए.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि बचाव कार्य जारी है.

भरूच के पुलिस अधीक्षक आरवी चूडास्मा ने बताया, ‘अब तक पांच कर्मचारियों के मरने की पुष्टि हुई है. फैक्ट्री से कुछ शव बरामद हुए हैं जबकि अन्य की मौत अस्पताल में हुई. बचाव कार्य जारी है.’

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जख्मी कर्मचारियों को भरूच और वडोदरा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि विस्तृत ब्यौरे की प्रतीक्षा है.

इससे पहले भरूच के जिलाधिकारी एमडी मोदिया ने कहा कि प्रभावित फैक्ट्री के पास स्थित लाखी और लुवारा गांव के लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला जा रहा है. जिस फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है, उसके पास जहरीले रसायन वाले संयंत्र स्थित हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस कंपनी का नाम यशस्वी रसायन प्राइवेट लिमिटेड है, जो कीटनाशक बनाने का काम करती है. यह कंपनी दाहेज के विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज़) में स्थित है.

रिपोर्ट के अनुसार, फैक्ट्री के पास स्थित दो गांवों लाखी और लुवारा से करीब 4800 लोगों को हटाकर भरूच में शिफ्ट किया गया है.

गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जीपीसीबी) का कहना है कि विस्फोट के बाद लगी आग से हाइड्रोजन, सल्फर डाई ऑक्साइड, ज़ाइलीन और एथेनाल के टैंकों को खतरा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बोर्ड के सदस्य सचिव एवी शाह ने कहा, ‘आग लगने से घने धुएं के कारण ऑरगैनिक कार्बन का उत्सर्जन ज्यादा हो रहा था, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)