भारत

डीएसपी अयूब की हत्या के वीडियो के वीभत्स होने के चलते सरकार ने खरीदकर नष्ट किया

23 जून को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डीएसपी अयूब पंडित की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी.

Srinagar: Jammu and Kashmir Chief Minister Mehbooba Mufti laying a wreath at the coffin of slain DSP Mohammed Ayub Pandit during a ceremony at District Police Lines in Srinagar on Friday. Pandit was reportedly lynched to death by the mob outside historic Jamia Masjid in Nowhatta area of Srinagar. PTI Photo by S Irfan

डीएसपी मोहम्मद अयूब पंडित को श्रद्धांजलि देती जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती. (फाइल फोटो: पीटीआई)

जम्मू-कश्मीर में डीएसपी मोहम्मद अयूब पंडित की पीट-पीटकर हत्या किए जाने का मामले में नई जानकारी सामने आई है.

अंग्रेजी अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया है कि डीएसपी की हत्या का वीडियो बहुत ही वीभत्स था. इसके सार्वजनिक होने के बाद के परिणामों के डर के चलते सरकार ने इसे खरीदकर नष्ट कर दिया है.

गौरतलब है कि गत 23 जून को श्रीनगर के मुख्य इलाके में एक मस्जिद के नज़दीक भीड़ ने पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) मोहम्मद अयूब की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. उस समय एसपी मोहम्मद अयूब हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारुख की सुरक्षा में तैनात थे.

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,‘डीएसपी को नग्न कर दिया गया था और हिंसक तरीके के साथ उनके साथ मारपीट की गई थी. उनके हाथ और पैरों को मोड़ दिया और इस तरह से तोड़ दिया गया था, जैसे गन्ना तोड़ा जाता है.’

वीडियो देखने वाले अधिकारी ने आगे बताया कि इसके स्रोत और वीडियो को नष्ट करने के लिए सरकार ने वित्तीय उपाय किए. इस वीडियो को एक नागरिक ने शूट किया था, जो घाटी में कई एजेंसियों के लिए सूचना देने (इनफॉर्मर) का काम करता है.

Ayub Pandit 1

(फाइल फोटो: पीटीआई)

शीर्ष अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को यह बात अपने कार्यालय और विषय दोनों की संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर बताई.

हिंदुस्तान टाइम्स के पास पंडित के पोस्टमार्टम रिपोर्ट की भी डिटेल है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पंडित के साथ बुरी तरह से हिंसा की गई थी. हिंसा के कारण उनके सिर पर घातक चोटें आई थी, जिसके कारण उनके कई अंग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे. जिसके कारण उनकी मौत हो गई थी.

रिपोर्ट के अनुसार डीएसपी पंडित के सिर पर कई गंभीर घाव, कई अंदरुनी चोंटे और कंधे के निकट खरोंच के कई निशान पाए गए थे.

अभी इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की गई है.